scriptलोकसभा चुनाव से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, DA में होगी 4% बढ़ोतरी, इतनी बढ़ेगी सैलरी | There may be a 4 increase in DA of central employees before the Lok Sabha elections, the decision will come in March. | Patrika News

लोकसभा चुनाव से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, DA में होगी 4% बढ़ोतरी, इतनी बढ़ेगी सैलरी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 25, 2024 10:23:31 am

Submitted by:

Akash Sharma

Lok Sabha election 2024: DA और DR आमतौर पर हर साल 2 (जनवरी और जुलाई) महीनों में ही बढ़ाया जाता है। DA कर्मचारियों के लिए है और DR पेंशनभोगियों के लिए है। ये बढ़ोतरी 1 जनवरी, 2024 से लागू होगी, जिससे कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को पिछले महीनों का बकाया भी मिल सकेगा।

 4% increase in DA of central employees

केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, DA में होगी 4% बढ़ोतरी

Lok Sabha election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों को एक बड़े तोहफे का एलान हो सकता है। केंद्र सरकार मार्च में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) को 4% की बढ़ा सकती है। इसके बाद DA और महंगाई राहत (DR) 50 फीसदी से ज्यादा हो जाएगा। केंद्र सरकार DA में बढ़ोतरी की मात्रा उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) डाटा के आधार पर निर्धारित करती है।

लास्ट अक्टूबर में हुई थी बढ़ोतरी

DA और DR आमतौर पर हर साल 2 (जनवरी और जुलाई) महीनों में ही बढ़ाया जाता है। DA कर्मचारियों के लिए है और DR पेंशनभोगियों के लिए है। ये बढ़ोतरी 1 जनवरी, 2024 से लागू होगी, जिससे कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को पिछले महीनों का बकाया भी मिल सकेगा। अंतिम बार इसमें अक्टूबर, 2023 में बढ़ोतरी की गई थी। उस समय DA को 4% बढ़ाकर 42 से 46% कर दिया था।

वेतन में होगी बढ़ोतरी

DA बढ़कर 50% हो जाता है, तो केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन बढ़ोतरी होगी। इस फैसले से केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में 9,000 रुपये तक की बढ़ोतरी होगी। नियमों के अनुसार, DA 50% होने पर शून्य (0) कर दिया जाएगा। इसे 50% के आधार पर मिले DA को बेसिक पे में जोड़ दिया जाएगा। जैसे अगर किसी का मूल वेतन 20,000 रुपये है, तो उसमें 10,000 रुपये जोड़ दिया जाएगा और DA अलग से दिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो