scriptUPI Transaction Limit: यूपीआई से डेली कर सकते हैं सिर्फ इतने पैसों का लेन-देन, चेक करें ट्रांजेक्शन लिमिट | UPI Transaction Limit daily online payment new rules | Patrika News
राष्ट्रीय

UPI Transaction Limit: यूपीआई से डेली कर सकते हैं सिर्फ इतने पैसों का लेन-देन, चेक करें ट्रांजेक्शन लिमिट

UPI Transaction Limit: क्या आप जानते हैं कि UPI की भी डेली लिमिट होती है? बता दें कि UPI की डेली ट्राजेक्शन अमाउंट की लिमिट होती है।

नई दिल्लीMay 31, 2024 / 11:27 am

Akash Sharma

UPI Transaction Limit
UPI Transaction Limit: क्या आप जानते हैं कि UPI की भी डेली लिमिट होती है? बता दें कि UPI की डेली ट्राजेक्शन अमाउंट की लिमिट होती है। यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) पिछले कुछ सालों में ट्रांजेक्शन करने के सबसे पसंदीदा तरीकों में से एक बन गया है, लेकिन यह कुछ लिमिट के साथ आता है। यूजर्स को पता होना चाहिए कि रोजाना ट्रांजेक्शन की लिमिट कितनी है। आप एक दिन में अधिकतम कितने रुपए का ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।

UPI की ये है ट्रांजेक्शन लिमिट

डेली यूपीआई ट्रांजेक्शन की मौजूदा लिमिट 1 लाख रुपये एक दिन दिन की है। हालांकि, कलेक्शन, कैपिटल मार्केट, बीमा और फॉरेन इनवर्ड जैसी कैटेगरी के लिए अधिकतम ट्रांजेक्शन लिमिट लिमिट 2 लाख रुपये है। आईपीओ और रिटेल डायरेक्ट स्कीम के लिए ये लिमिट 5 लाख रुपये प्रति ट्रांजेक्शन हैं। इसके अलावा पेटीएम वेबसाइट के अनुसार 8 दिसंबर, 2023 से लागू आरबीआई ने अस्पतालों और शैक्षणिक संस्थानों के लिए यूपीआई पेमेंट के लिए ट्रांजेक्शन लिमिट 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये प्रति ट्रांजेक्शन कर दी है। इस बदलाव का उद्देश्य इन सेक्टर में बड़े ट्रांजेक्शन को आसान बनाना है।

रोजाना यूपीआई ट्रांजेक्शन की लिमिट

इसके अलावा विभिन्न बैंकों ने अलग-अलग ट्रांजेक्शन लिमिट तय की हैं। उदाहरण के लिए अभ्युदय सहकारी बैंक के लिए, यूपीआई ट्रांजेक्शन की लिमिट 25,000 रुपये है, जिसमें दैनिक लिमिट के समान अमाउंट है। इस बीच आदर्श को-ऑप बैंक लिमिटेड का प्रायोजक बैंक एचडीएफसी बैंक है, जिसमें यूपीआई ट्रांजेक्शन और 50,000 रुपये की दैनिक लिमिट है।

UPI पेमेंट 

UPI के माध्यम से P2P ट्रांजेक्शन की अधिकतम लिमिट 1 लाख रुपये है। बता दें कि आपका बैंक इस पर प्रतिबंध लगा सकता है। उदाहरण के लिए HDFC बैंक पी2पी यूपीआई ट्रांजेक्शन के लिए 24 घंटे के अंदर प्रति बैंक खाते में अधिकतम 1 लाख रुपये या 20 ट्रांजेक्शन की अनुमति देता है। NPCI की अनिवार्य ऊपरी लिमिट 1 लाख रुपये प्रति ट्रांजेक्शन और ट्रांजेक्शन लिमिट 1 लाख रुपये है। इसके अतिरिक्त पहले ट्रांजेक्शन के 24 घंटे के भीतर अधिकतम 10 ट्रांजेक्शन शुरूआत में किए जा सकते हैं।

Hindi News/ National News / UPI Transaction Limit: यूपीआई से डेली कर सकते हैं सिर्फ इतने पैसों का लेन-देन, चेक करें ट्रांजेक्शन लिमिट

ट्रेंडिंग वीडियो