script Budget 2024: जानिए क्या होता है बजट का मुख्य आधार, कैसे पेश किया जाता है इकोनॉमिक सर्वे? | What is the main basis of the budget, how is the Economic Survey presented? | Patrika News

Budget 2024: जानिए क्या होता है बजट का मुख्य आधार, कैसे पेश किया जाता है इकोनॉमिक सर्वे?

locationनई दिल्लीPublished: Jan 31, 2024 01:10:33 pm

Submitted by:

Akash Sharma

Economic Survey: देश की पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री के रूप में निर्मला सीतारमण अपने कार्यकाल का ये छठा बजट पेश करेंगी। अंतरिम बजट पेश होने से पहले 31 जनवरी को सरकार संसद में आर्थिक सर्वे पेश करती है। यह बेहद महत्वपूर्ण होता है और पेश किए जाने वाले बजट की साफ तस्वीर पेश करता है।

Economic Survey
Economic Survey

मोदी सरकार के लिए ये अंतरिम बजट बेहद खास है। मोदी सरकार का आखिरी बजट होने के की वजह से इस पर देश के लोगों की निगाहें और उम्मीदें टिकी हुई हैं। देश की पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री के रूप में निर्मला सीतारमण अपने कार्यकाल का ये छठा बजट पेश करेंगी। अंतरिम बजट पेश होने से पहले 31 जनवरी को सरकार संसद में आर्थिक सर्वे पेश करती है। यह बेहद महत्वपूर्ण होता है और पेश किए जाने वाले बजट की साफ तस्वीर पेश करता है।

क्या होता है आर्थिक सर्वे (Economic Survey)
हर साल 1 फरवरी को देश का बजट पेश किया जाता है। इससे ठीक एक दिन पहले आर्थिक सर्वे को पेश किया जाता है। इस आर्थिक सर्वे को बजट का मुख्य आधार माना जाता है। इसे पिछले वित्तीय वर्ष की समीक्षा के आधार पर तैयार किया जाता है। इसकी मदद से सरकार देश की अर्थव्यवस्था की ताजा रिपोर्ट पेश करती है। इसमें देश में साल भर में डेवलपमेंट ट्रेंड, किस सेक्टर से कितनी कमाई हुई, किस सेक्टर में कैन सी योजनाएं किस तरह लागू हुईं आदि बातों का विवरण दिया गया होता है।

2 भागों में पेश होता है इकोनॉमिक सर्वे
आर्थिक सर्वे को बजट का मुख्य आधार माना कहा जाता है। ऐसा जरूरी नहीं है कि इसकी सिफारिशों को सरकार लागू ही करे। आर्थिक सर्वेक्षण में सरकारी नीतियों और प्रमुख आर्थिक आंकड़े के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाती है। इसको 2 भागों में पेश किया जाता है। आर्थिक सर्वे के पहले हिस्से में देश की इकोनॉमी की ताजा हालत के बारे में जानकारी दी गई होती है। इसके दूसरे हिस्से में विभिन्न सेक्टर्स के प्रमुख आंकड़े प्रदर्शित किए जाते हैं। आर्थिक मामलों के विभाग चीफ के मार्गदर्शन में ये बनाया जाता है.

पहला आर्थिक सर्वे 1950-51 में आया था

बजट से एक दिन पहले पेश किया जाने वाला यह आर्थिक सर्वे बेहद खास होता है। मुख्य आर्थिक सलाहकार के मार्गदर्शन में तैयार किए गए इस सर्वे को अंतिम रूप देने के बाद वित्त मंत्री की ओर से अनुमोदित दिया जाता है। गौरतलब है कि आर्थिक सर्वेक्षण पेश करने का सिलसिला 1950 से जारी है. वित्त वर्ष 1950-51 में पहली बार देश का इकोनॉमिक सर्वे पेश किया गया था।
ये भी पढ़ें:Budget 2024: कहां से आया Budget शब्द, किसके नाम है रिकॉर्ड, क्या है हलवा रस्म, जानिए बजट से जुड़ी कुछ खास बातें

ट्रेंडिंग वीडियो