scriptWho will become Chief Minister: Faces of future will be seen in new government, keeping an eye on politics of the next 15 years | कौन बनेगा मुख्यमंत्रीः नई सरकार में दिखेंगे भविष्य के चेहरे, अगले 15 साल की सियासत पर नजर | Patrika News

कौन बनेगा मुख्यमंत्रीः नई सरकार में दिखेंगे भविष्य के चेहरे, अगले 15 साल की सियासत पर नजर

locationनई दिल्लीPublished: Dec 10, 2023 08:01:24 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री का चेहरा कोई बने, लेकिन मंत्रिमंडल में अधिकतर चेहरे नए होंगे। पार्टी का मानना है कि तीनों राज्यों में ऐसे चेहरों को मंत्री बनाया जाएगा जो अगले 10 से 15 साल तक राज्य की राजनीति में पार्टी के लिए फायदेमंद साबित हो सकें।

pm_modi_amit_shah_jp_nadda009.jpg

राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री का चेहरा कोई बने, लेकिन मंत्रिमंडल में अधिकतर चेहरे नए होंगे। भाजपा दूसरी कतार के नेताओं को तैयार करने की योजना के तहत मंत्रिमंडल में घिसे-पिटे चेहरों की जगह नए और ऊर्जावान चेहरों को मौका देगी। पार्टी का मानना है कि तीनों राज्यों में ऐसे चेहरों को मंत्री बनाया जाएगा जो अगले 10 से 15 साल तक राज्य की राजनीति में पार्टी के लिए फायदेमंद साबित हो सकें। छत्तीसगढ में रविवार को और मध्य प्रदेश में सोमवार को विधायक दल की बैठक तय है। राजस्थान की बैठक को लेकर अब तक पार्टी ने आधिकारिक सूचना जारी नहीं की है। पार्टी ने सभी पर्यवेक्षकों को राजधानी दिल्ली में मौजूद रहने को कहा है, उन्हें किसी भी समय राज्यों की राजधानी में बैठक के लिए पार्टी भेज सकती है।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि गुजरात का उदाहरण सामने है, जहां लंबे समय से सरकार में होने के कारण पुराने चेहरों को देखकर जनता ऊब चुकी थी। ऐसे में पार्टी ने विधानसभा चुनाव से ठीक पहले मुख्यमंत्री के साथ-साथ पूरी मंत्रिमंडल को बदल डाला था। इसका बाद में विधानसभा चुनाव में लाभ देखने को मिला था। राजस्थान में हर पांच साल पर सरकार बदल जाती है। ऐसे में पार्टी गुजरात मॉडल के जरिए नए चेहरों को मंत्रिमंडल में लाकर जनता के बीच उत्सुकता बढ़ा सकती है।


बालकनाथ का ट्वीट वायरल

राजस्थान के मुख्यमंत्री की रेस में माने जा रहे तिजारा विधानसभा सीट से नवनिर्वाचित विधायक बाबा बालकनाथ ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर ऐसी चर्चाओं को नजरअंदाज करने की अपील की। अलवर से सांसद रहे बालकनाथ विधायक चुने जाने के बाद लोकसभा से इस्तीफा दे चुके हैं। उन्होंने पोस्ट किया कि अभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में अनुभव प्राप्त करना है।

राजस्थानः अभी तय नहीं विधायक दल की बैठक

जयपुर। राजस्थान विधानसभा के लिए हुए चुनाव में 115 सीटों के साथ स्पष्ट बहुमत हासिल करने वाली भाजपा अभी तक नहीं कर पाई हैं और न ही अभी तक उसकी विधायक दल की बैठक हुई हैं। हालांकि भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने शनिवार को भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुए प्रेस वार्ता में कहा कि पर्यवेक्षक नियुक्त कर दिए गए हैं और शीघ्र विधायक दल की बैठक की तिथि के बारे में अवगत करा दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा पार्टी विधायकों से संवाद कर रहे हैं।

छत्तीसगढः आज चुना जाएगा मुख्यमंत्री चेहरा

रायपुर। तीनों पर्यवेक्षक केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, सर्वानंद सोनोवाल और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव दुष्यंत कुमार गौतम रविवार की सुबह 9 बजे रायपुर आएंगे। भाजपा प्रदेश कार्यालय में दोपहर 12 बजे विधायक दल होगी। प्रदेश प्रभारी ओम माथुर, केंद्रीय मंत्री व चुनाव सह प्रभारी डॉ. मनसुख मांडविया, भाजपा संगठन सह प्रभारी नितिन नबीन और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव, भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह सहित सभी विधायक मौजूद रहेंगे। शपथ ग्रहण 14 दिसंबर को हो सकता है।

यह भी पढ़ें

कौन बनेगा नया मुख्यमंत्री: सीएम चयन में छिपा हो सकता है सोशल इंजीनियरिंग का संदेश



मध्यप्रदेशः कल सामने आएगा नया मुख्यमंत्री

भोपाल। मध्यप्रदेश में प्रचंड बहुमत के साथ एक बार फिर से सरकार बनाने की दहलीज पर खड़ी भाजपा के विधायक दल की सोमवार को होने वाली बैठक के साथ ही राज्य के नए मुख्यमंत्री को लेकर तस्वीर साफ हो जाएगी। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने बताया कि तीनों केंद्रीय पर्यवेक्षक सोमवार की सुबह यहां पहुंचेंगे और इसके बाद संगठन की पद्धति के अनुरूप प्रक्रिया होगी। उन्होंने कहा कि केंद्रीय नेतृत्व ही सब कुछ तय करेगा। नरेंद्र मोदी को फिर प्रधानमंत्री बनाने के लिए जो सर्वश्रेष्ठ होगा, वही सीएम बनेगा।


ट्रेंडिंग वीडियो