scriptभीषण गर्मी के बीच आज खुल गए स्कूल, 70 लाख छात्रों को मिलेगी पाठ्यपुस्तकें | Patrika News
समाचार

भीषण गर्मी के बीच आज खुल गए स्कूल, 70 लाख छात्रों को मिलेगी पाठ्यपुस्तकें

सभी स्कूलों में कक्षा 1 से प्लस 2 तक के छात्रों को पाठ्यपुस्तकें मिलेगी

चेन्नईJun 10, 2024 / 02:34 pm

PURUSHOTTAM REDDY

https://www.patrika.com/tamil-nadu-news

चेन्नई. ग्रीष्मावकाश के बाद सोमवार से राज्य में फिर सरकारी विद्यालय शिक्षण कार्य के लिए खुलेंगे। मौसम को देखते हुए शिक्षा विभाग ने विद्यालय खोलने, बंद करने तथा कक्षा संचालन के समय में कोई बदलाव नहीं किया है। हालांकि पिछले कुछ दिनों में बारिश के चलते मौसम खुशनुमा था लेकिन रविवार से फिर तेज धूप खिलने लगी है। ऐसे में बच्चे 38-40 डिग्री तापमान के बीच विद्यालय से पढकऱ घर आने को मजबूर होंगे। स्कूलों में मई महीने में ग्रीष्मावकाश हो गया था। अब 10 जून को जब तमिलनाडु में स्कूल फिर से खुलेंगे, तो लगभग 70 लाख छात्रों में पाठ्यपुस्तकें वितरित करने की व्यवस्था की गई है। 2024-25 शैक्षणिक वर्ष सोमवार से शुरू हो रहा है।

सभी स्कूलों में कक्षा 1 से प्लस 2 तक के छात्रों को पाठ्यपुस्तकें मिलेगी
इसके अनुसार, राज्य पाठ्यक्रम के तहत तमिल माध्यम में चलने वाले स्कूलों सहित तमिलनाडु के सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों में कक्षा 1 से प्लस 2 तक के छात्रों को पाठ्यपुस्तकें वितरण करने की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही जिन छात्रों को जरूरत होती है उनको नोट्स, भूगोल से लेकर चित्र भी उपलब्ध कराए जाएंगे हैं।

हर साल तमिलनाडु पाठ्यपुस्तक निगम की ओर से प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पहली से 12वीं तक के विद्यार्थियों को नि:शुल्क वितरित की जाने वाली किताबें तैयार की जाती हैं। इस वर्ष 70.67 लाख छात्रों को पाठ्यपुस्तकें, 60.75 लाख छात्रों को नोटबुक और 8.22 लाख छात्रों को भौगोलिक मानचित्र वितरित किए जाएंगे। स्कूल शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक वर्ष को उत्साह के साथ शुरू करने में मदद करने का आदेश दिया है कि इन्हें शैक्षणिक वर्ष के पहले दिन दिया जाए। इनके अलावा किताबें, बैग, जूते, रेन कोट, वर्दी, रंगीन पेंसिल और क्रेयॉन, ज्योमेट्री बॉक्स उन छात्रों को उपलब्ध कराए जाएंगे जिनकी उन्हें समय पर जरूरत होगी।

सभी स्कूलों में कक्षा 1 से प्लस 2 तक के छात्रों को पाठ्यपुस्तकें मिलेगी

Hindi News/ News Bulletin / भीषण गर्मी के बीच आज खुल गए स्कूल, 70 लाख छात्रों को मिलेगी पाठ्यपुस्तकें

ट्रेंडिंग वीडियो