scriptujjain temple mosque: लोगों ने पेश की मिसाल, सड़क चौड़ीकरण के लिए हटाए मंदिर, मस्जिद और मजार | temples mosques in Ujjain Removal example for road widening People set with public cooperation | Patrika News
समाचार

ujjain temple mosque: लोगों ने पेश की मिसाल, सड़क चौड़ीकरण के लिए हटाए मंदिर, मस्जिद और मजार

बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में केडी मार्ग के चौड़ीकरण के लिए जन सहयोग से हटाए गए 15 मंदिर, 2 मस्जिद और 1 मजार…

उज्जैनMay 24, 2024 / 10:47 pm

Shailendra Sharma

ujjain news
मध्यप्रदेश के उज्जैन में विकास के लिए लोगों ने सांप्रदायिक सौहाद्र की मिसाल पेश की है। यहां सड़क चौड़ीकरण के लिए लोग खुद आगे आए और जन सहयोग से मंदिर, मस्जिद और मजार को हटवाया। इतना ही नहीं जिन लोगों के घरों के छज्जे वगैरह बाहर निकले थे उन्हें भी लोगों ने खुद ही तोड़ दिया। जो धार्मिक स्थल हटाए घए हैं उन्हें या तो पीछे कर दिया गया है या फिर कहीं और पर प्रतिस्थापित किया जा रहा है।

विकास के लिए हटाए मंदिर, मस्जिद, मजार


उज्जैन शहर में रोड का चौड़ीकरण करनी की कार्रवाई प्रशासन के द्वारा की जा रही है। जिसमें जनता का सहयोग भी प्रशासन को मिल रहा है। शुक्रवार को जब प्रशासनिक अमला पहुंचा तो सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल शहरवासियों ने पेश की और शांतिपूर्वक ढंग से धार्मिक स्थलों को हटाने की कार्रवाई की गई। इस दौरान 18 धार्मिक स्थल जिनमें 15 मंदिर, 2 मस्जिद व एक मजार हैं उन्हें पीछे करने और अन्यत्र स्थापित करने की कार्यवाही की गई।
यह भी पढ़ें

Indore Satta Bazar: फलोदी के बाद इंदौर सट्टा बाजार ने मचाई खलबली, रिजल्ट से पहले भाजपा की सीटों की भविष्यवाणी



धार्मिक भावनाओं का रखा गया ध्यान


धार्मिक स्थलों को हटाने की कार्रवाई से पहले जिला प्रशासन ने इस बात का पूरा ख्याल रखा की इससे किसी की धार्मिक भावनाएं आहत न हो। कलेक्टर नीरज नीरज कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा के निर्देश पर हर संप्रदाय के धार्मिक व्यवस्थापकों से चर्चा की गई जिसके बाद लोग खुद आगे आए और विकास के लिए धार्मिक स्थलों को हटाने में सहयोग किया। यहां ये भी बता दें कि 20 के करीब ऐसे मकान भी थे जिनके छज्जे अतिक्रमण कर निकाल लिए गए थे इन्हें भी लोगों ने खुद ही स्वेच्छा से हटाया है।
यह भी पढ़ें

Delhi Family: रेस्टोरेंट में खाना खाया दो साल की बच्ची को वहीं भूल गया दिल्ली का परिवार, आगे हुआ ये..


Hindi News/ News Bulletin / ujjain temple mosque: लोगों ने पेश की मिसाल, सड़क चौड़ीकरण के लिए हटाए मंदिर, मस्जिद और मजार

ट्रेंडिंग वीडियो