scriptचोरी की बिजली से चल रहा था वाटर प्लांट, मीटर में एसिड डाल कर जला दी थी स्क्रीन | The water plant was running on stolen electricity, the screen was burnt by pouring acid in the meter | Patrika News
समाचार

चोरी की बिजली से चल रहा था वाटर प्लांट, मीटर में एसिड डाल कर जला दी थी स्क्रीन

The water plant was running on stolen electricity, the screen was burnt by pouring acid in the meter.

टीकमगढ़May 16, 2024 / 12:46 pm

anil rawat

वाटर प्लांट पर कार्रवाई करती हुई टीम

वाटर प्लांट पर कार्रवाई करती हुई टीम

बिजली चोरी के 10 मामले दर्ज, मीटर खराब करने अपना रहे नए तरीके

टीकमगढ़. गर्मी के मौसम में लगातार बिजली की खपत बढ़ने और बिल रीडिंग कम आने पर बुधवार को बिजली कंपनी ने शहर में कई स्थानों पर छापामारी की। ऐसे में कंपनी ने एक घंटे की कार्रवाई में 10 चोरी के मामले पकड़े है। कंपनी के अधिकारियों ने सभी पर मामला दर्ज करने के साथ ही मीटर जब्त कर जांच के लिए भेज दिए है। इस कार्रवाई में मीटर खराब करने के नए-नए तरीके अधिकारियों को देखने मिले है।
बिजली कंपनी के सहायक अभियंता शुभम त्यागी ने बताया कि शहर में लगातार बिजली का लोड बड़ रहा था, जबकि विक्रय यूनिट बराबर बनी हुई थी। ऐसे में समझ में आ रहा था कि लोग चोरी से लाइट का उपयोग कर रहे है। इसे लेकर बुधवार को शहर के शेेखों का मोहल्ला, इंदिरा कॉलोनी, लक्कड़खाना, सुधा सागर एवं कटरा बाजार में कार्रवाई की गई। उन्होंने बताया कि एक घंटे की कार्रवाई में बिजली चोरी के 10 प्रकरण सामने आए है।
इनपुट केबल से ली थी बिजली
शुभम त्यागी ने बताया कि शेखों के मोहल्ला में जमजम आरओ वाटर प्लांट का संचालन चोरी की बिजली से किया जा रहा था। यहां पर घर के कनेक्शन के लिए निकली इनपुट केबल से कट कर पूरा आरओ प्लांट चलाया जा रहा था। यहां पर पानी को साफ करने के साथ ही उसे ठंडा करने के लिए बड़ी-बडी मशीनें लगाई थी। यहां पर पर 10 किलोवाट का लोड था। ऐसे में कंपनी ने वाटर प्लांट संचालक के खिलाफ बिजली चोरी का मामला दर्ज कर लिया है। इसके साथ ही शेखों के मोहल्ला में डायरेक्ट लाइट लेने के दो, कटरा बाजार में मीटर टेंपरिंग का एक एवं सुधा सागर रोड़ पर बिजली चोरी के मिलाकर 10 मामला दर्ज किए गए है।
2 ऐसी सहित तमाम सुविधा, बिल 100 रुपए
त्यागी ने बताया कि इंदिरा कॉलोनी में एक चार मंजिला के मकान में दो एसी, चार कूलर, गीजर, बोर, टीबी, फ्रिज सहित लाइट से चलने वाले अनेक उपकरण थे। यहां पर लगभग 15 किलोवाट का लोड था, लेकिन पिछले एक साल से बिल केवल 100 रुपए प्रतिमाह आ रहा था। यहां पर जांच की तो पता चला कि मकान मालिक द्वारा बिल में छेड़छानी की गई है। मीटर में छेद कर सिरिंज की मदद से डिस्प्ले बटन पर एसिड डाला गया था। ऐसे में स्क्रीन खराब हो गई थी। कंपनी ने मकान मालिक राहुल जैन के खिलाफ बिजली चोरी का मामला दर्ज कर मीटर जब्त कर लिया है। इस कार्रवाई में सहायक नितेश यादव, सुरक्षा इंचार्ज आईएम कुरैशी, जितेंद्र दोहरे, ब्रजेश खरे, रूपेश यादव साथ रहे।
कहते है अधिकारी
शहर में बिजली का लोड 40 प्रतिशत तक बड़ गया है, जबकि शोल्ड यूनिट बराबर बनी हुई है। ऐसे में साफ है कि लोग बिजली चोरी कर रहे है। इसकी जांच के लिए टीम गठित कर कार्रवाई की जा रही है।- नवीन कुमार, डीई, बिजली कंपनी।
100 रुपए बिल वाले अधिकांश जगहों पर चोरी सामने आ रही है। 10 में से 8 घरों में चोरी पाई जा रही है। ऐसे में प्राथमिकता पर इनकी जांच की जा रही है।- शुभम त्यागी, सहायक अभियंता, शहर।

Hindi News/ News Bulletin / चोरी की बिजली से चल रहा था वाटर प्लांट, मीटर में एसिड डाल कर जला दी थी स्क्रीन

ट्रेंडिंग वीडियो