scriptBHU के दो प्रोफेसरों को मिला प्रो.सीएनएनआर राव एक्सेलेंस इन साइंस रिसर्च अवार्ड | BHU professors found CNR Rao Science Research Excellence Award | Patrika News
वाराणसी

BHU के दो प्रोफेसरों को मिला प्रो.सीएनएनआर राव एक्सेलेंस इन साइंस रिसर्च अवार्ड

जानिये ये कौन हैं प्रोफेसर, किस लिए मिला पुरस्कार।

वाराणसीJan 17, 2017 / 07:56 pm

Ajay Chaturvedi

CNR Rao prof. NV Chalapathi Rao and Prof. Rajesh K

CNR Rao prof. NV Chalapathi Rao and Prof. Rajesh Kumar Srivastava

वाराणसी. काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के भौमिकी विभाग के प्रो. एन.वी. चलपति राव और प्रो. राजेश कुमार श्रीवास्तव को मंगलवार को प्रो. सीएनआर राव अवार्ड फॉर एक्सलेंस इन साइंस रिसर्च अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार भारत रत्न प्रो. राव ने खुद दिया। 




विश्वविद्यालय के विज्ञान संस्थान के रसायन विज्ञान विभाग के एसएस जोशी सभागार में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में दोनों वैज्ञानिकों को यह सम्मान दिया गया। भारत रत्न प्रो सी.एन.आर.राव ने भौमिकी विभाग के प्रो. एन.वी. चलपति राव को सन 2014 और इसी विभाग के प्रो. राजेश कुमार श्रीवास्तव को सन 2015 के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया।




इस पुरस्कार की शुरूआत लगभग एक दशक पूर्व, विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र प्रो. सी.एन.आर.राव ने विज्ञान, कृषि, इंजीनियिरंग और मेडिसिन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने वालों के लिए व्यक्तिगत स्तर से इस पुरस्कार की शुरूआत की थी। ऐसा पहली बार हुआ है कि भौमिकी विभाग के दो प्रोफेसरों को लगातार सालों के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पुरस्कार प्राप्त करने वाले दोनों प्रोफेसरों का शोध विश्व स्तर पर जाना जाता है।


प्रो. सी.एन.आर. राव ने शिक्षकों और विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि उत्कृष्ठ शोध और बेहतरीन शिक्षण ही विश्वविद्यालय को विश्वस्तर पर पहचान दे सकता है। इसके लिए अच्छे लोगों को विश्वविद्यालय द्वारा नियुक्त करने की जरूरत है। इस मौके पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जी.सी. त्रिपाठी भी मौजूद रहे। समारोह का संचालन भौतिकी विभाग के प्रो. बीके सिंह ने किया।



Home / Varanasi / BHU के दो प्रोफेसरों को मिला प्रो.सीएनएनआर राव एक्सेलेंस इन साइंस रिसर्च अवार्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो