scriptAir Pollution : देश में वायु प्रदूषण के मामले में हापुड़ नंबर वन तो दूसरे स्थान पर मेरठ, जानें अपने शहर का हाल | Air Pollution Hapur and Meerut most polluted City in Country | Patrika News
नोएडा

Air Pollution : देश में वायु प्रदूषण के मामले में हापुड़ नंबर वन तो दूसरे स्थान पर मेरठ, जानें अपने शहर का हाल

Air Pollution : देश में हापुड़, मेरठ और मुजफ्फरनगर सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की सूची में आ गए हैं। हापुड़ का एयर क्वालिटी इंडेक्स 379 पर पहुंच चुका है तो मेरठ एक्यूआई 350 दर्ज हुआ है, जबकि मुजफ्फरनगर 336 एक्यूआई के साथ तीसरे स्थान पर है।

नोएडाJun 12, 2022 / 10:32 am

lokesh verma

air-pollution
Air Pollution : एक तरफ जहां बारिश नहीं होने से भीषण गर्मी कहर बरपा रही है तो वहीं मौसम शुष्क होने और वाहनों से निकलने वाले धुएं से पश्चिमी उत्तर प्रदेश की आबोहवा भी बेहद खतरनाक श्रेणी में पहुंच गई है। देश में वायु प्रदूषण के मामले में टॉप आठ शहरों में पांच पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हैं। देश में सबसे ज्यादा वायु प्रदूषण हापुड़ में दर्ज किया गया है। हापुड़ का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 379 पर पहुंच गया है। वहीं दूसरे नंबर पर मेरठ है, जहां एक्यूआई 350 दर्ज किया गया है। इसी तरह मुजफ्फरनगर 336 एक्यूआई के साथ तीसरे नंबर पर है।
वायु गुणवत्ता सबसे खराब वाले देश के टॉप आठ शहरों में पांच उत्तर प्रदेश के हैं। जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 से अधिक दर्ज किया गया है। भीषण गर्मी के साथ आबोहवा का खतरनाक स्तर पर पहुंचना स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है। विशेषज्ञों ने खासतौर से सांस के मरीजों और बुजुर्गों से घर बाहर नहीं निकलने की अपील की है। बता दें कि इस समय मौसम एकदम शुष्क है। हवा की रफ्तार भी बेहद कम करीब 8 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस कारण वाहनों से निकलता धुआं, सड़कों पर उड़ती धूल और निर्माण कार्य के चलते प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है।
यह भी पढ़ें – पांच दिन के लिए यलो अलर्ट जारी, आज इस स्तर पर पहुंचेगा तापमान

वेस्ट यूपी के इन पांच शहरों में आबोहवा बेहद खतरनाक

देश के टॉप-8 प्रदूषित शहरों में शामिल वेस्ट यूपी के पांच शहरों में वायु प्रदूषण बेहद खतरनाक स्थिति में पहुंच गया है। इनमें हापुड़, मेरठ, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा शामिल हैं। इन शहरों में पिछले कुछ दिनों से सांस लेने के लिए साफ हवा नसीब नहीं हो रही है। अब वायु प्रदूषण से सिर्फ बारिश ही राहत दिला सकती है। मौसम विभाग ने 15 और 16 जून के बीच वेस्ट यूपी में अच्छी बारिश का अनुमान जताया है। इससे धूल के साथ एक्यूआई में सुधार आएगा।
यह भी पढ़ें – यूपी का सबसे गर्म शहर रहा प्रयागराज, गोरखपुर में प्री मानसून की दस्तक

देश के सबसे अधिक प्रदूषित शहर

शहर एक्यूआई

हापुड़ 379

मेरठ 350

मुजफ्फरनगर 336
कैथल 332

पानीपत 324

बिहारशरीफ 320

गाजियाबाद 313

ग्रेटर नोएडा 303

Home / Noida / Air Pollution : देश में वायु प्रदूषण के मामले में हापुड़ नंबर वन तो दूसरे स्थान पर मेरठ, जानें अपने शहर का हाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो