योगी सरकार ने शराब के शौकीनों को दिया बड़ा झटका, खरीदने से पहले जान ले कितनी महंगी हुर्इ बोतल

उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार ने शराब आैर बीयर पर बढ़ाया टैक्स

By: lokesh verma

Published: 19 Jan 2019, 06:40 PM IST

नोएडा. उत्तर प्रदेश में शराब पीने वालों के लिए बुरी खबर है। क्योंकि अब यहां शराब के शौकीनों जेब ज्यादा ढीली करनी होगी। उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार ने आवारा गोवंशों के भरण-पोषण के लिए आश्रय स्थल बनाने की योजना बनार्इ है, जिसमें काफी पैसा खर्च होगा। हालांकि योगी आदित्यनाथ सरकार ने इसका तोड़ निकालते हुए शराब महंगी करने को मंजूरी दे दी है। अब सरकार बीयर आैर शराब की बिक्री पर विशेष शुल्क वसूलेगी। योगी सरकार ने उम्मीद जतार्इ है कि इस शुल्क से हर साल करीब 165 करोड़ रुपये की आमदनी होगी।

यह भी पढ़ें- बीच सड़क पर हार्इ प्रोफाइल लड़कियों में जमकर चली हॉकी-बेल्ट, नहीं देखी होगी एेसी लड़ार्इ, देखें वीडियो-

ज्ञात हो कि प्रदेशभर के हर जिले में अभियान चलाकर आवारा गोवंशों को पकड़कर बनाए जा रहे आश्रय स्थल पर छोड़ा जा रहा है। जहां उनका पालन-पोषण किया जाएगा। इसके लिए अतिरिक्त बजट की जरूरत थी, जिसकी भरपार्इ के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने शराब की दरें बढ़ाने की घोषणा कर दी है। इससे शराब के शौकीनों की जेब पर अतिरिक्त भार पड़ेगा। इसके तहत प्रदेश में बनार्इ जा रही विदेशी शराब और बीयर की बोतल भराई पर 1 रुपये से 3 रुपये प्रति बोतल विशेष शुल्क वसूला जाएगा। इसी तरह यूपी के अलावा अन्य प्रदेशों से आने वाली विदेशी शराब और बीयर पर 50 पैसे से 2 रुपये प्रति बोतल तक विशेष शुल्क लगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- गजबः दूल्हे ने शादी पर दुल्हन का दिया एेसा सरप्राइज कि देखने वालों की लग गर्इ भीड़

होटल आैर रेस्टोरेंट में ज्यादा बढ़ेगें रेट

इतना ही नहीं होटल और रेस्टोरेंट में बेची जाने वाली विदेश शराब पर 10 रुपये और बीयर पर 5 रुपये प्रति बोतल अतिरिक्त शुल्क योगी आदित्यनाथ सरकार वसूल करेगी। उत्तर प्रदेश में मौजूदा शराब की बिक्री को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि इससे सूबे की सरकार को करीबी 165 करोड़ रुपये की आमदनी होगी। वहीं जैसे-जैसे शराब की बिक्री बढ़ेगी उसी तरह आमदनी में बढ़ोतरी होगी। वहीं इस संबंध में जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार का कहना है कि अभी तक इस तरह के आदेश नहीं मिले हैं। आदेश मिलते ही दाम बढ़ा दिए जाएंगे।

गुस्से में घर के बाहर तमंचा लेकर निकला युवक आैर बीच सड़क पर रहस्यमय तरीके से खुद को ही मार ली गोली, देखें वीडियो-

Show More
lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned