scriptGoogle ने बंद की अपनी ये 10 पॉपुलर Apps और Services, अब नहीं कर पाएंगे इनका इस्तेमाल | google apps services list | Patrika News

Google ने बंद की अपनी ये 10 पॉपुलर Apps और Services, अब नहीं कर पाएंगे इनका इस्तेमाल

locationनोएडाPublished: Oct 11, 2019 09:17:26 am

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
-Google ने पिछले कुछ वर्षों में अपनी कई Applications व Services को बंद कर दिया है
-जिनके बारे में लोगों को जानकारी होनी चाहिए
-Cyber Expert किस्ले चौधरी आज 10 ऐसी एप्लिकेशन्स के बारे में बता रहे हैं

maxresdefault.jpg
नोएडा। आज के समय में हर किसी के पास Smartphone जरूर होगा। इन पर लोग तरह-तरह के Application Download कर उनका लाभ लेते हैं। वहीं अगर बात करें Google की तो यह ऐसा नाम है जिसे छोटे से लेकर बड़ों तक सभी ने कभी न कभी सुना ही होगा। साइबर एक्सपर्ट किस्ले चौधरी की मानें तो वर्तमान में Google मल्टिपल सर्विसेज और ऐप्स (google apps) वाली दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक है। इतना ही नहीं, यह दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन भी बन चुकी है।
यह भी पढ़ें

सरकार ने जारी किया नया फरमान, अब Traffic Police से बदतमीजी की तो इतने रुपये का लगेगा जुर्माना!

वहीं वह बताते हैं कि Google ने पिछले कुछ वर्षों में अपनी कई सर्विस व ऐप्लिकेशन्स को बंद कर दिया है। जिनके बारे में लोगों को जानकारी होनी चाहिए। किस्ले चौधरी आज 10 ऐसी एप्लिकेशन्स के बारे में बता रहे हैं जो गूगल ने बंद कर दी हैं और अब लोग उनका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।
Google+: इसी साल (2019) गूगल ने अपनी 8 वर्ष पुरानी सोशल वेबसाइट Google Plus को बंद किया है। यह फैसला 5 करोड़ से भी अधिक यूजर्स के डेटा की सुरक्षा में सेंध लगने के बाद लिया गया है।
Youtube Gaming: इस सर्विस को बंद करते समय गूगल ने यह घोषणा की थी कि Youtube Gaming का विलय यूट्यूब प्लेटफॉर्म ऐप के साथ होगा। कंपनी द्वारा अपने सपोर्ट पेज में लिखा गया है कि वह गेमिंग समुदाय के लिए एक मजबूत घर बनाना जारी रखना चाहते हैं, जो यूट्यूब गेमिंग ऐप पर ही नहीं, यूट्यूब ऐप पर पनपता है।
Google URL Shortener: अपनी सबसे पुरानी सर्विस में से एक url शॉर्टनर को भी गूगल ने इस वर्ष बंद कर दिया। गूगल की ये 9 साल पुरानी सर्विस थी।

यह भी पढ़ें

Driving Licence बनवाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

Google Allo: ये एक इंटरनेट बेस्ड टेक्स्ट मैसेजिंग ऐप थी जो कि एंड्रायड, iOS और वेब तीनों के लिए बनाई थी। इसमें वर्चुअल असिस्टेंट जैसा फीचर दिया गया था। इसे भी गूगल ने इसी वर्ष मार्च में बंद कर दिया।
Inbox by Gmail: गूगल ने Gmail के इस ऐप को 2014 में लॉन्च किया था। इसका इस्तेमाल खास तौर पर वे यूजर्स करते थे, जिन्हें दिनभर में ज्यादा ई-मेल रिसीव होते थे। यह फीचर मेन Gmail ऐप में भी दिया गया था। फिर इसे बंद कर पूरा फोकस Gmail पर किया गया है।
Youtube Messages: गूगल ने यूट्यूब गेमिंग की तरह यूट्यूब मैसेजेज ऐप को भी इस वर्ष बंद किया है। इसे दो साल पहले गूगल ने लॉन्च किया था। इसके जरिए यूजर्स दूसरों से डायरेक्ट मैसेज और वीडियो शेयर कर सकते थे।
Areo: इस साल गूगल ने अपनी इस ऐप को भी बंद किया है। ये एक मोबाइल बेस्ड ऐप थी, जिसके जरिए यूजर्स रेस्टोरेंट में टेबल बुकिंग, खाना ऑर्डर और लोकल सर्विसेज का फायदा उठा सकते थे।
Data Saver Extention: डाटा सेवर एक्सटेंशन को गूगल ने चार साल पहले लॉन्च किया था। इस ऐप को भी इस साल बंद कर दिया गया है। क्रोम के लिए लॉन्च किए गए डेटा सेवर एक्सटेंशन से इंटरनेट पर ब्राउजिंग करते समय यूजर का डेटा कम खर्च होता था।
Chromecast Audio: क्रॉमकास्ट ऑडियो गूगल का हार्डवेयर प्रोडक्ट था, जिसे अब कंपनी ने बंद कर दिया है। तीन साल पुराने इस प्रोडक्ट से यूजर किसी भी डिवाइस का ऑडियो स्पीकर पर सुन पाते थे।
Google Trips: गूगल ने इस ऐप को इसलिए लॉन्च किया था जिससे कि यूजर्स अपनी यात्रा इसके जरिए प्लान कर सकें। इसके जरिए प्लेन, ट्रेन, होटल, कार आदि का रिजर्वेशन भी किया जा सकता था। इस तीन साल पुराने अपने ऐप को गूगल ने अब बंद कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो