scriptपोस्‍ट ऑफिस की फ्रैंचाइजी लेकर कैसे कर सकते हैं हर महीने अच्‍छी कमाई, जानें इस खबर में | How to take post office franchise and earn more money know in its news | Patrika News
नोएडा

पोस्‍ट ऑफिस की फ्रैंचाइजी लेकर कैसे कर सकते हैं हर महीने अच्‍छी कमाई, जानें इस खबर में

पोस्‍ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने के लिए क्या प्रक्रिया है और किस सेवा पर मिलता है कितना कमीशन

नोएडाApr 21, 2018 / 08:59 pm

Rahul Chauhan

Post Office
नोएडा। भारत में एक जमाने में पोस्ट ऑफिस जाना से लोगों को बहुत काम रहता था। आए दिन रिश्तेदारों की खबर लेने के लिए लेटर पोस्ट करने जाना होता था। लेकिन संचार क्रांति के बाद से यह काम ना के बराबर हो गया, फिर भी पोस्ट ऑफिस की डिमांड कम होती नजर नहीं आ रही है।
यह भी पढ़ें

अगर सपा-बसपा का हुआ गठबंधन तो इस प्रत्याशी के पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में इस समय 1.55 लाख पोस्‍ट ऑफिस हैं, जिनमें से 89 फीसदी ग्रामीण इलाकों में स्थित हैं। बावजूद इसके देश में कई जगहों पर पोस्‍ट ऑफिस की आज भी डिमांड है। इसी को देखते हुए भारतीय डाक विभाग लोगों को पोस्‍ट ऑफिस फ्रेंचाइजी खोलने का और कमाई करने का मौका देता है। इससे कुछ हद तक बेरोजगारी भी कम होगी और लोगों को पोस्ट ऑफिस की सेवाएं भी अपने नजदीकी इलाके में ही उपलब्ध हो सकेंगी।
यह भी पढ़ें

दूल्हा गया था दुल्हनिया लेने, इसी बीच पहुंचा दुल्हन का प्रेमी और हो गया ऐसा खेल कि हंसते रह जाएंगे आप

इंडिया पोस्‍ट फ्रेंचाइजी स्‍कीम के जरिए पोस्‍ट ऑफिस की कांउटर सेवा पोस्‍ट ऑफिस के बाहर भी उपलब्‍ध होने की व्यवस्था है। फ्रेंचाइजी को चीजों की डिलीवरी और ट्रांसमिशन डाक विभाग ही करता है। इस स्‍कीम के तहत लोगों तक तो आसानी से पोस्‍ट ऑफिस सर्विस व प्रोडक्‍ट पहुंचते ही हैं, साथ ही फ्रेंचाइजी लेने वाले को भी एक अच्‍छी आमदनी का मौका मिलता है। पोस्‍ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने के लिए क्या प्रक्रिया है और किस सेवा पर फ्रेंचाइजी धारक को कितना कमीशन प्राप्‍त होता है इसकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं।
यह भी पढ़ें

IPL-2018: यहां लग रहे थे बड़े-बड़े दांव, जब पड़ा एसटीएफ का छापा तो मच गई अफरा-तफरी

मिलेंगी ये सेवाएं व प्रोडक्‍ट
1. ऐसे प्रोडक्‍ट की मार्केटिंग, जिनके लिए डिपार्टमेंट ने कॉरपोरेट एजेंसी हायर की हुई हो या टाई-अप किया हुआ हो और इससे जुड़ी सेवाएं।
2. भविष्‍य में डिपार्टमेंट द्वारा पेश की जाने वाली सेवा
3. पोस्‍टल लाइफ इंश्‍योरेंस (PLI) के लिए एजेंट की तरह काम करेगा, साथ ही इससे जुड़ी ऑफ्टर सेल सर्विस जैसे प्रीमियम का कलेक्‍शन भी उपलब्‍ध कराएगा
4. ई-गवर्नेंस और सिटीजन सेंट्रिक सर्विस
5. बिल/टैक्‍स/जुर्माने का कलेक्‍शन और पेमेंट जैसी रिटेल सेवा
6. स्‍टांप और स्‍टेशनरी
7. रजिस्‍टर्ड आर्टिकल्‍स, स्‍पीड पोस्‍ट आर्टिकल्‍स, मनी ऑर्डर की बुकिंग। हालांकि 100 रुपए से कम का मनी ऑर्डर बुक नहीं होगा
यह भी देखें-दूल्हे के सामने दुल्हन ने प्रेमी को पहनाई जममाला

ये ले सकते हैं पोस्‍ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी
कोई भी व्यक्ति, संस्थान, संगठन, कॉर्नर शॉप, पानवाले, किराने वाले, स्‍टेशनरी वाले, छोटे दुकानदार आदि पोस्‍ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। इसके अलावा नई शुरू होने वाली शहरी टाउनशिप, विशेष आर्थिक क्षेत्र, नए शुरू होने वाले औद्योगिक केंद्र, कॉलेज, पॉलिटेक्निक कॉलेज, यूनिवर्सिटीज, प्रोफेशनल कॉलेज आदि भी फ्रेंचाइजी का काम ले सकते हैं। फ्रेंचाइजी लेने के लिए फॉर्म भरकर आवेदन करना होता है। चुने हुए लोगों को डिपार्टमेंट के साथ एमओयू साइन करना होगा।
यह भी पढ़ें

बिजनौर जेल बनी यूपी की पहली हाईटेक रसोई

ये है योग्यता
व्यक्ति की उम्र कम से कम 18 साल हो।
कम से कम 8वीं पास हो।

फॉर्म व अधिक जानकारी के लिए जाएं इस साइट पर
https://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/Franchise.pdf

Home / Noida / पोस्‍ट ऑफिस की फ्रैंचाइजी लेकर कैसे कर सकते हैं हर महीने अच्‍छी कमाई, जानें इस खबर में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो