नई टीकाकरण नीति की शुरुआत, सीधे वैक्सीनेशन सेंटर जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं 18 से 44 उम्र के लोग

वैक्सीनेशन सेंटर पर निरीक्षण करने पहुंचे राज्यसभा सांसद जीवीएल नरसिम्हा राव। पहले ही दिन 12,256 लोगों ने 81 टीकाकरण केंद्रों पर टीका लगवाया।

By: Rahul Chauhan

Published: 22 Jun 2021, 10:20 AM IST

नोएडा। कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ केंद्र सरकार की नई टीकाकरण नीति 21 जून से लागू हो गई है। इस नई नीति में 18 से 44 उम्र वर्ग के लोग सीधे वैक्सीनेशन सेंटर जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं। नई नीति के मुताबिक केंद्र और राज्य सरकारों के जरिए 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को मुफ्त टीके लगेंगे। अभी केंद्र सरकार 45 साल से नीचे के लोगों को वैक्सीन नहीं लगा रही थी। कोरोना रोधी महाअभियान के तहत जनपद में पहले ही दिन 12,256 लोगों ने 81 टीकाकरण केंद्रों पर टीका लगवाया।

यह भी पढ़ें: मानसून को लेकर मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी जारी

दरअसल, नोएडा के सेक्टर 35 के सामुदायिक केंद्र पर 18 प्लस के लोगो को वैक्सीन लगनी शुरू हुई। इस दौरान इस केंद्र का निरीक्षण करने राज्यसभा सांसद जी वी एल नरसिम्हा राव पहुँचे। उन्होंने वैक्सीन लगवा रहे लोगों से भी बातचीत की और उनका उत्साहवर्धन किया। साथ ही लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित भी किया। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि आज से टीकाकरण के नए अध्याय की शुरूआत हो रही है। ये पूरे राष्ट्र का कार्यक्रम है। सभी को इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए। नई टीकाकरण नीति में स्पष्ट कहा गया है कि कोरोना वैक्सीनेशन के लिए निजी अस्पताल अब मनमानी कीमत नहीं वसूल पाएंगे।

यह भी पढ़ें: अगस्त में हो सकता है यूपी विधानमंडल का मानसून सत्र; बीएल संतोष और राधामोहन सिंह आज फिर लखनऊ में करेंगे मंंथन

गौरतलब है कि नियर टू होम टीकाकरण अभियान का ट्रायल सोमवार से शुरू हुआ, लेकिन पहले दिन लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाए। इस व्यवस्था के तहत लोगों को घर के पास ही कोरोना रोधी टीका लगाया जाएगा। यह एक जुलाई से शुरू होगा। पहले दिन के ट्रायल के लिए 5850 लोगों को टीका देने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन 3050 लोगों को ही टीका दिया जा सका। दादरी के बंबावड़ में 2500 और दादरी में 550 को टीका दिया गया। ट्रायल में बिना स्लॉट बुकिंग के टीके लगाए जा रहे हैं।

coronavirus
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned