scriptUP Weather Updates मानसून को लेकर मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी जारी | Monsoon 2021 Meteorological Department issued a warning | Patrika News

UP Weather Updates मानसून को लेकर मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी जारी

locationमेरठPublished: Jun 21, 2021 10:09:50 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

Monsoon 2021दक्षिण-पश्चिम मानसून का आगे बढ़ना धीमा रहने की संभावनाअलीगढ़, मेरठ, अंबाला और अमृतसर से जाता है दक्षिण-पश्चिमी मानसून इस बार भी कम हो सकती है मानसून की बारिश

UP Monsoon: यूपी के 33 जिलों में अगले दो दिन भारी बारिश का अलर्ट, मानसून को लेकर मौसम विभाग ने की ये भविष्वाणी

UP Monsoon: यूपी के 33 जिलों में अगले दो दिन भारी बारिश का अलर्ट, मानसून को लेकर मौसम विभाग ने की ये भविष्वाणी

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ. पूरे प्रदेश में प्री मानसून की बारिश के बाद अब मानसून ( monsoon ) को लेकर मौसम विभाग ( Meteorological Department ) ने बड़ी चेतावनी ( monsoon alert ) जारी की है। मौसम विभाग ( weather department ) के अनुसार दक्षिण-पश्चिमी मानसून अब धीमी गति से आगे बढ़ रहा है। मानूसन की ये धीमी गति दक्षिण-पश्चिमी मानसून की जद में आने वाले जिलों के लिए हानिकारक हो सकती है। जो जिले दक्षिण-पश्चिम मानसून के दायरे में आते हैं उनमें अन्य जिलों की अपेक्षा कम बारिश हो सकती है।
यह भी पढ़ें

मौसम विभाग का अगले दो—तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट, कई स्थानों पर गिर सकती है बिजली

कृषि अनुसंधान संस्थान ( Agricultural Research Institute ) के मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर एन. सुभाष ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून की उत्तरी सीमा बाड़मेर, भीलवाड़ा, धौलपुर, अलीगढ़, मेरठ, अंबाला और अमृतसर से होकर गुजरती है। इसके अलावा राजस्थान, पश्चिम उत्तर के शेष हिस्सों में प्रगेरदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली और पंजाब आता है। इन क्षेत्रों में दक्षिण-पश्चिम मानसून धीमी गति से आगे बढ रहा है। जिससे मानसून के धीमे रहने की संभावना है। जिस तरीके से मानसून आगे बढ़ रहा है उसके लिए विशेषताएं अनुकूल नहीं हैं। मौसम विभाग ( Indian Meteorological Department ) के अनुसार मानसूनी प्री बारिश ने जहां आम लोगों को गर्मी से राहत दी थी। वहीं अब फिर से तापमान में बढोत्तरी होने लगी है। आज सोमवार को सुबह से ही मौसम साफ रहा, सुबह आसमान में बादलों की आवाजाही रही फिर भी सूरज ने आंख दिखानी शुरू कर दी हालांकि मंद-मंद हवाओं के चलते गर्मी कुछ हद तक काबू में रही।
यह भी पढ़ें

जून की बारिश ने अब तक तोड़े पिछले रिकॉर्ड, बादलों ने पानी और पारा गिराया, जानें- मौसम विभाग का पूर्वानुमान

इन दिनों में मौसम खेती के अनुकूल है। दो दिन पहले हुई बारिश और आसमान में बादल देख किसानों के चेहरे खिल उठे हैं। बारिश के बाद वायु गुणवत्ता सूचकांक भी कम होकर 30 तक पहुंच गया था। जो कि अब बढ़ने लगा है। गत चार दिनों से आसमान पर मानसूनी बादलों ने डेरा जमाया हुआ था। शनिवार सुबह झमाझम बारिश हुई, लेकिन फिर बादल छंट गए और तेज धूप निकल आई। दोपहर बाद फिर से आसमान पर काले बदरा छा गए और फिर झमाझम बारिश शुरू हो गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो