UP Weather Updates: इस बार औसत से ज्यादा हुई बारिश, अगले दो दिन जमकर बरसेंगे बदरा, तेज हवाओं के बीच बिजली गिरने की संभावना

Monsoon 2021 heavy rain alert for UP weather forecast- लगातार हो रही बारिश के कारण कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालत हो गए हैं। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में भी मौसम का हाल इसी तरह रहेगा। मौसम विभाग ने अगले दो दिन में पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिम के 14 जिलों में अलर्ट जारी करते हुए भारी बरसात और बिजली गिरने की संभावना जताई है।

By: Karishma Lalwani

Updated: 21 Jun 2021, 12:50 PM IST

लखनऊ. Monsoon 2021 heavy rain alert for UP Weather forecast . उत्तर प्रदेश में मॉनसून (Monsoon) की बारिश मेहरबान है। राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बूंदाबांदी से मौसम सरोबार है। लगातार हो रही बारिश के कारण कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालत हो गए हैं। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में भी मौसम का हाल इसी तरह रहेगा। मौसम विभाग ने अगले दो दिन में पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिम के 14 जिलों में अलर्ट जारी करते हुए भारी बरसात और बिजली गिरने की संभावना जताई है। जिला अधिकारियों को अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों में बिजली गिरने की संभावना

बारिश के साथ तेज हवा और बिजली गिरने का भी खतरा रहेगा। मौसम विभाग ने बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, आंबेडकर नगर, संत कबीर नगर, आजमगढ़, बलिया, गाजीपुर, देवरिया, कुशीनगर और गोरखपुर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। उधर राजधानी लखनऊ में भी बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होगी।

औसत से ज्यादा हुई बारिश

इस बार औसत से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने कहा कि यह पूर्वानुमान था कि मानसून की शुरुआत में अनुमान से ज्यादा पानी गिरेगा। लेकिन इतना पानी बरसेगा, इसकी संभावना नहीं थी। 12 जून को पूर्वी यूपी से सक्रिय हुआ मानसून अगले दिन 13 जून तक पश्चिमी यूपी तक पहुंचा। मौसम वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया था कि पहले हफ्ते में 40.5 मिमी बारिश होगी, लेकिन इसका 176 प्रतिशत ज्यादा बरसात हो चुकी है। रविवार 15 जून तक प्रदेश में 111.9 मिमी बरसात हो चुकी है।

ये भी पढ़ें: यूपी में दो दिन बाद मानसून की दस्तक, जोरदार बारिश के साथ ही बदलेगा मौसम

ये भी पढ़ें: लू ने किया परेशान, 40 डिग्री तक पहुंचा तापमान, 12 जून से बदलेगा मौसम, झमाझम बारिश का अलर्ट

Show More
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned