scriptकुत्ते के हमले से लोगों को बचाने के लिए नोएडा अथॉरिटी का प्लान, जल्द बनाएगी डॉग शेल्टर | Noida Authority to set up dog shelter to save people from dog attack | Patrika News
नोएडा

कुत्ते के हमले से लोगों को बचाने के लिए नोएडा अथॉरिटी का प्लान, जल्द बनाएगी डॉग शेल्टर

नोएडा अथॉरिटी ने शहर में 18 डॉग शेल्टर होम बनाने का प्लान तैयार किया है। जिसका संचालन आरडब्ल्यू करेगी। दरअसल, पिछले कई महीनों में सिर्फ नोएडा में ही डॉग बाइट की कई बड़ी घटनाएं सामने आ चुकी हैं। ऐसे में डॉग शेल्टर बनने से इन मामलों में काफी हद तक कमी आएगी।

नोएडाOct 05, 2022 / 10:41 am

Jyoti Singh

noida_authority_to_set_up_dog_shelter_to_save_people_from_dog_attack.jpg

Noida Authority to set up dog shelter to save people from dog attack

दिल्ली से सटे नोएडा में पिछले कुछ समय से कुत्तों के हमले के कई मामले सामने आ चुके हैं। इन्हें गंभीरता से लेते हुए नोएडा अथॉरिटी ने बड़ा प्लान तैयार किया है। जिसके तहत शहर में 18 डॉग शेल्टर होम (Dog Shelter Home) बनाने का लक्ष्य रखा गया है। पहले पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चार शेल्टर होम बनाए जाएंगे। इसके संचालन की जिम्मेदारी सेक्टर की आरडब्ल्यू (RWA) पर होगी। दरअसल, पिछले कई महीनों में सिर्फ नोएडा में ही डॉग बाइट की कई बड़ी घटनाएं सामने आ चुकी हैं। ऐसे में डॉग शेल्टर बनने से इन मामलों में काफी हद तक कमी आएगी।
डॉग्स की देखभाल के होंगे पूरे इंतजाम

बता दें कि नोएडा अथॉरिटी की तरफ से बनाए जाने वाले इन डॉग शेल्टर होम में डॉग्स की देखभाल के लिए पूरा इंतजाम होगा। यहां डॉग्स को खाना देने के साथ ही उन्हें वैक्सीन भी लगाई जाएगा। इसके अलावा नोएडा के सेक्टर-137 में भी डॉग पार्क (Dog Park) बनाया जा रहा है। जिसका काम नवंबर 2021 में ही शुरू हो गया था। डॉग पार्क को 2 एकड़ एरिया में बनाया जाएगा। जिसे बनाने में करीब 3.5 करोड़ रुपए की लागत आएगी। वहीं इस पार्क में डॉग की फूड मिलेगा। उनकी देखभाल के लिए डॉक्टर और ट्रेनर की पूरी सुविधा होगी। जिसके लिए एक तय फीस चुकानी होगी।
यह भी पढ़े – इस 6 महीने की बच्ची को उसके ही परिवार वाले भेजना चाहते हैं जेल, जानें क्यों

पार्क में डॉग्स के साथ एंट्री होगी पूरी फ्री

नोएडा अथॉरिटी के मुताबिक, डॉग पार्क में डॉग्स को टहलाने के लिए वॉकवे के साथ ही जिम भी होगी। पार्क में डॉग्स के साथ एंट्री पूरी तरह से फ्री होगी। पार्क का संचालन अच्छी तरह से हो और सभी सुविधाएं सुचारू रूप से चलती रहें, इसके लिए अथॉरिटी इस पार्क का जिम्मा किसी प्राइवेट कंपनी को भी दे सकती है। गौरतलब रहे नोएडा में रहने वाले सभी पैट लवर को अपनी बिल्ली और डॉग्स का पैट एनीमल रजिस्ट्रेशन ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
तेलंगाना में बनाया जा चुका है डॉग पार्क

बता दें कि नोएडा में बनने वाला ये डॉग पार्क देश का पहला पार्क नहीं है। इससे पहले तेलंगाना में एक डॉग पार्क बनाया जा चुका है। जिसे ग्रेटर हैदराबाद में नगर निगम ने बनवाया था। ये पार्क पूरे 1.3 एकड़ में बनवाया गया है। जिसकी लागत करीब 1.1 करोड़ रुपये आई थी। ऐसा अनुमान है कि नोएडा में बनने वाला डॉग पार्क इंटरनेशनल मानकों पर बनेगा। नोएडा अथॉरिटी सीईओ ने डॉग पार्क के साथ ही वेद वन पार्क और बच्चों के लिए पार्क बनाने के साथ ही और दूसरे प्रोजेक्ट को भी जल्द से जल्द समय रहते पूरा करने के बारे में निर्देश दिए हैं।

Hindi News/ Noida / कुत्ते के हमले से लोगों को बचाने के लिए नोएडा अथॉरिटी का प्लान, जल्द बनाएगी डॉग शेल्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो