scriptWeather Forcast मौसम विभाग ने जारी किया भारी बरसात का अलर्ट | Weather Forecast Meteorological Department issued rain alert | Patrika News
नोएडा

Weather Forcast मौसम विभाग ने जारी किया भारी बरसात का अलर्ट

यूपी-एनसीआर क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ ( western disturbances ) के चलते बरसात ( rain ) के आसार बन रहे हैं। अगले तीन दिन बरसात की आशंका मौसम विभाग ( weather department ) ने जताई है। बरसात के बाद तापमान में एक बार फिर गिरावट आएगी। एनसीआर क्षेत्र में रविवार काे बरसात की उम्मीद है।

नोएडाJun 12, 2021 / 11:59 am

shivmani tyagi

Weather update - आंधी पानी के साथ गरज रहे हैं बादल, कैसा रहेगा रविवार तक का मौसम

Weather update – आंधी पानी के साथ गरज रहे हैं बादल, कैसा रहेगा रविवार तक का मौसम

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
नोएडा. यूपी एनसीआर में एक बार फिर मौसम ( mausam ) ने करवट ले रहा है। पिछले एक सप्ताह में तापमान में हुई वृद्धि के बाद एक बार फिर से पश्चमी विक्षोभ ( western disturbance ) ने मौसम का मिजाज बदल दिया है। वातावरण में वेस्टर्न डिस्टरबेंस ( western disturbance ) बना है जिसे देखते हुए मौसम ( mausam ) विभाग ने तीन दिन के लिए बारिश का अलर्ट ( alert ) जारी किया गया है। बरसात से पहले पश्चिम में तेज हवाएं ( strong winds ) भी चलेंगी। शनिवार को कुछ क्षेत्रों में हल्की बरसात के बाद अब रविवार और सोमवार को बरसात के संकेत हैं।
यह भी पढ़ें

यूपी में आज दस्तक दे सकता है माॅनसून, तीन दिन भारी बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं, यलो अलर्ट जारी

मेरठ के मोदीपुरम स्थित कृषि अनुसंधान संस्थान ( Agricultural Research Institute ) के मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर एन सुभाष ने इसकी पुष्टि की है। उनके अऩुसार उत्तर पश्चिमी भाग में कम दबाव का क्षेत्र उत्पन्न हुआ है। ऐसा होने से ( weather forcast ) उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में तीन दिनों तक बारिश की संभावना बन गई है। इसी संभावनाओ को देखते हुए मौसम विभाग ने ( weather forecasting ) पूर्वानुमान जारी किया है। शनिवार-रविवार और सोमवार को पश्चिमी के कुछ क्षेत्रों में बरसात होगी तो इसके साथ ही एनसीआर के कुछ इलाकों में तेज और लगातार बरसात होने की उम्मीद है। तेज हवाओं की आशंका जताई गई है जो नुकसान का कारण बन सकती है।
यह भी पढ़ें

Weather Alert: मौसम विभाग का अलर्ट, तीन दिन लगातार होगी झमाझम बा

रिश

दरअसल, बुधवार की देर रात भी वेस्ट में तेज आंधी और बरसात हुई थी। इस हवा ने काफी नुकसान किया था। वेस्ट यूपी में बिजली आपूर्ति ठप हो गई थी। होर्डिंग्स और पेड़ उखड़ गए थे। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति लाइन और फसलों को काफी नुकसान हुआ था। अब एक बार फिर से हवाएं चली तो इस तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। नोएडा के आसपास के इलाकों में 15 मिलीमीटर तक बरसात होने की आशंका जताई गई है। इससे जलभराव जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

किसानों को स्प्रे ना करने की सलाह

वेस्ट में बिगड़ते मौसम ( weather update ) को देखते हुए किसानों को इस अवधि में फसलों पर स्प्रे ना करने की सलाह दी गई है। किसी तरह की दवाईयों और रसायन का छिड़काव भी नहीं करने की सलाह किसानों को दी गई है। दरअसल खड़ी फसल में इस समय किया गया स्प्रे बेकार जाएगा। किसी भी समय बरसात हो सकती है। रसायन के स्प्रे के बाद अगर बरसात होती है तो सारा रसायन फसल की पत्तियों से धुल जाता है ऐसे में करिया गए स्प्रे की मेहनत और दवाई दोनों ही खराब जाते हैं।

Home / Noida / Weather Forcast मौसम विभाग ने जारी किया भारी बरसात का अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो