scriptट्रैवलॉग अपनी दुनिया : लद्दाख के दिल की धड़कन लेह के बाजार | Ladakh's heartbeat Leh market | Patrika News
ओपिनियन

ट्रैवलॉग अपनी दुनिया : लद्दाख के दिल की धड़कन लेह के बाजार

लेह, लद्दाख के दिल जैसा है। और इस दिल की धड़कन है यहां के बाजार।
बाजार में ट्रैकिंग के लिए जरूरी सामान जैसे ऑक्सीजन सिलेंडर, स्नोबूट्स, बैकपैक और यहां तक कि कैंपिंग और बाइकिंग से जुड़ी हर चीज बड़ी आसानी से मिल जाती है।

नई दिल्लीApr 29, 2021 / 10:27 am

विकास गुप्ता

ट्रैवलॉग अपनी दुनिया : लद्दाख के दिल की धड़कन लेह के बाजार

ट्रैवलॉग अपनी दुनिया : लद्दाख के दिल की धड़कन लेह के बाजार

कायनात काजी

लद्दाख की खूबसूरती को निहारने के लिए लेह सिटी सैलानियों का बेस कैंप है, चाहे आम टूरिस्ट हों या एडवेंचर टूरिस्ट, जो माइनस 25 डिग्री तापमान में जमी हुई जांस्कर नदी पर ख्यात चादर ट्रैक करने के लिए आते हैं। सबकी जरूरतों को पूरा करता है यह छोटा-सा शहर। लेह, लद्दाख के दिल जैसा है। और इस दिल की धड़कन है यहां के बाजार। सैलानियों की हर जरूरत को पूरा करते ये बाजार रात-दिन गुलजार रहते हैं। बाजार में ट्रैकिंग के लिए जरूरी सामान जैसे ऑक्सीजन सिलेंडर, स्नोबूट्स, बैकपैक और यहां तक कि कैंपिंग और बाइकिंग से जुड़ी हर चीज बड़ी आसानी से मिल जाती है।

अगर आप घर ले जाने के लिए कुछ लोकल खरीदना चाहते हैं तो मोती बाजार से लें। यहां उम्दा किस्म के हाथ से बने गर्म कपड़े बेचती लद्दाखी महिलाएं बड़ी मुहब्बत से पेश आती हैं। लेह शहर का मुख्य बाजार ब्रांड स्टोर के साथ-साथ लोकल लद्दाखी सामान के सजीले स्टॉल्स से भरा हुआ है।

बाजार वाली लंबी सड़क लद्दाख की सबसे खूबसूरत मस्जिद तक ले जाती है। यह लद्दाखी बौद्ध वास्तुकला से प्रभावित है। इसकी आभा देखते ही बनती है। यहीं से एक रास्ता सेंट्रल एशियन म्यूजियम तक ले जाता है। इस संग्रहालय को बनाया लद्दाख के प्रसिद्ध पेंटर मुस्तफा ने। उन्होंने लद्दाख के दुर्गम क्षेत्रों में घूम-घूम कर यहां के लोगों से प्राचीन वस्तुओं को जुटाया और संग्रहालय का निर्माण किया।

संग्रहालय का सबसे ऊपरी तल पूरे शहर का 360 डिग्री व्यू देता है। यहां पहुंच कर आपको लगेगा कि यात्रा सफल हुई। यहां से शांति स्तूप, लेह पैलेस, गुरुद्वारा, लेह मस्जिद और मोनेस्ट्री ऐसे नजर आते हैं जैसे किसी चित्रकार ने लेह शहर का लैंडस्केप कैनवस पर उतार दिया हो।

संग्रहालय के दामन में बना है एक छोटा-सा लद्दाखी किचन। जब आप घूमते-घूमते थक जाएं तो यहां बैठ कर कॉफी और गरम-गरम मोमोज और लद्दाखी थुकपा सूप का आनंद लें। अगर आप लद्दाखी पकवान खाते-खाते बोर हो गए हैं तो मुख्य बाजार में आपको पंजाबी पकवान जैसे छोले-भटूरे भी मिल जाएंगे। बाजार में घूमते हुए आपको आसपास कई सारे रेस्टोरेंट्स ऐसे भी देखेंगे जो विदेशी सैलानियों को ध्यान में रखकर कुछ कॉन्टिनेंटल, चाइनीज, थाई, इटालियन पकवान भी परोसते हैं।

(लेखिका फोटोग्राफर, ब्लॉगर, स्टोरीटेलर और देश की पहली सोलो फीमेल ट्रैवलर हैं)

Home / Prime / Opinion / ट्रैवलॉग अपनी दुनिया : लद्दाख के दिल की धड़कन लेह के बाजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो