आत्म-दर्शन: आज के हालातों में हर किसी को जिम्मेदारी समझने की जरूरत

  • नेताओं को चाहिए कि वे लोगों के विकास के लिए कार्य करें। हममें से हर एक को समाज के स्वास्थ्य के लिए अपनी ओर से उत्तरदायित्व लेने की जरूरत है।

By: shailendra tiwari

Updated: 27 Sep 2020, 04:07 PM IST

  • पोप फ्रांसिस, ईसाई धर्म गुरु

वर्तमान में चल रहे स्वास्थ्य के संकट से बाहर निकलने के लिए हम सबको अपनी-अपनी जिम्मेदारी को समझना होगा। हम लोगों को स्वस्थ करने और पुनर्वास कार्य में सहभागी हो सकें, इसके लिए उचित यही है कि सभी को पर्याप्त संसाधन मिलें। अक्षम लोगों को जरूरत की चीजें उपलब्ध करने की आवश्यकता है। नेताओं को चाहिए कि वे लोगों के विकास के लिए कार्य करें। हममें से हर एक को समाज के स्वास्थ्य के लिए अपनी ओर से उत्तरदायित्व लेने की जरूरत है।

इस महामारी से निजात पाने के लिए हमें पूरकता के सिद्धांत पर अमल करने की आवश्यकता है, जहां हम दूसरों की स्वतंत्रता का सम्मान करते हुए कमजोरों की पहल करने की क्षमता को ध्यान में रखते हैं। शरीर के सभी अंग अपने में जरूरी हैं, वे अंग भी जो अपने में सबसे कमजोर और कम महत्त्व के प्रतीत होते हैं। हम एक साथ मिलकर कार्य करें। हम इस महामारी से बाहर निकलने के लिए मिलकर कार्य करें, नहीं तो इससे बाहर आने में बहुत मुश्किल होगी। एक सच्चा बदलाव जरूरी है, जिसे हमें एक साथ मिलकर करना है।

..........

shailendra tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned