scriptPatrika Group Dy Editor Bhuwanesh Jain Opinion on Udaipur Murder case | यह तो ‘अनीति’ है | Patrika News

यह तो ‘अनीति’ है

अब तो एनआइए ने भी साफ कर दिया कि उदयपुर की घटना का आतंककारी संगठनों से कोई संबंध नहीं है। दो दिन से मुख्यमंत्री, पुलिस महानिदेशक और अन्य अधिकारी उदयपुर की लोमहर्षक घटना के पीछे आतंककारी संगठनों का हाथ बताकर अपना पल्ला झाड़ रहे थे।

Updated: July 01, 2022 10:29:55 am

भुवनेश जैन

अब तो एनआइए ने भी साफ कर दिया कि उदयपुर की घटना का आतंककारी संगठनों से कोई संबंध नहीं है। दो दिन से मुख्यमंत्री, पुलिस महानिदेशक और अन्य अधिकारी उदयपुर की लोमहर्षक घटना के पीछे आतंककारी संगठनों का हाथ बताकर अपना पल्ला झाड़ रहे थे।

udaipur_murder.jpg

इस खुलासे के बाद यह भी स्पष्ट हो गया है कि वोट बैंक को बनाए रखने के लिए राजनेता जनता को किस हद तक गुमराह कर सकते हैं। पुलिस महानिदेशक के बयान को भी इसी रोशनी में देखा जा सकता है। उदयपुर की घटना सीधे-सीधे पुलिस तंत्र की विफलता और पक्षपात को उजागर करती है।

लगातार धमकियां मिलने के बावजूद शिकायतकर्ता की सुरक्षा का प्रबंध न करना, धारा 120 बी के अन्तर्गत मामला दर्ज न कर षड्यंत्रकारियों को बचाने की कोशिश करना प्रदेश के गैर जिम्मेदार और नाकारा पुलिस प्रशासन की काबिलियत और निष्पक्षता की पोल खोल देता है। आश्चर्य है फिर भी किसी बड़े जिम्मेदार अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई। होती कैसे नेताओं के राजनीतिक मंसूबे पूरे करने में वे मददगार जो रहते हैं। इसी वजह से वे रीढ़विहीन हो जाते हैं। अपराधी उनसे खौफ खाने की बजाए उन्हें अपना रक्षक मानने लगते हैं।

राजनेता तो राजनेता हैं। धर्म और जाति के नाम पर वोट लुभाने के लिए शान्ति अमन को दांव पर लगाने में भी उन्हें जरा हिचक नहीं होती। राजस्थान में करौली, जोधपुर व अन्य स्थानों पर हुई साम्प्रदायिक घटनाएं इसकी पुष्टि करती हैं। ऐसी घटनाओं में दोषियों को बचाने में पूरा तंत्र जुट जाता है।

एनआइए की सूचना उन सभी लोगों को करारा जवाब है, जो केवल वोटों को आकर्षित करने के लिए अपराधियों को बचाने की कोशिश करते हैं और जनता को गुमराह करते जाते हैं। आम जनता को लड़ाने-भिड़ाने वाले लोगों से हमेशा सावधान रहना चाहिए। इस बात पर भी नजर रखनी होगी कि हमारे बीच कोई अपराधी तो नहीं बैठा है और हममें से कोई जाने-अनजाने उसकी मदद तो नहीं कर रहे। ऐसी ही सावधानियों से सौहार्द बना रह सकता है। अपराधी का कोई धर्म, कोई जाति नहीं होती। उसके साथ और उसको संरक्षण देने वालों के खिलाफ निष्पक्ष और कठोर कार्रवाई होनी ही चाहिए। यही राजधर्म है और यही राजनीति है। पक्षपात तो ‘अनीति’ के सिवाय कुछ भी नहीं है।

newsletter

भुवनेश जैन

पिछले 41 वर्षों से सक्रिय पत्रकारिता में। राजनीतिक, सामाजिक विषयों, नगरीय विकास, अपराध, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि विषयों में रूचि। 'राजस्थान पत्रिका' में पिछले दो दशकों से लगातार प्रकाशित हो रहे है कॉलम 'प्रवाह' के लेखक। वर्तमान में पत्रिका समूह के डिप्टी एडिटर जयपुर में पदस्थापित।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

किडनैंपिग के आरोपी हैं बिहार के कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह, सरेंडर वाले दिन ही ली शपथ, नीतीश बोले-मुझे जानकारी नहींदिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉन्च किया ‘मेक इंडिया नंबर-1’ कैंपेन, पूछा - आजादी के 75 वर्ष बाद भी हम बाकी देशों से पीछे क्यों?सुप्रीम कोर्ट ने 'रेवड़ी कल्चर' के खिलाफ सभी पक्षों से मांगे सुझाव, 22 अगस्त तक दिया वक्तशिवमोगा तनाव पर कर्नाटक BJP नेता केएस ईश्वरप्पा का विवादित बयान- मुस्लिम यहां शांति से रहे या पाकिस्तान चले जाएंकेरल कोर्टः यौन उत्पीड़न की शिकायत पहली नजर में नहीं टिकेगी, जब महिला ने 'यौन उत्तेजक' पोशाक पहनी होTrain Accident: महाराष्ट्र के गोंदिया में रेल हादसा, पैसेंजर ट्रेन ने मालगाड़ी को मारी टक्कर; दो यात्री घायलमहागठबंधन सरकार बनने के बाद आज पटना में नीतीश कुमार से मिलेंगे राजद सुप्रीमो लालू यादव, इन मुद्दों पर होगी बातElon Musk News : ट्विटर से डील रद्द करने वाले एलन ने अब Twitter पर ही किया एक और कंपनी खरीदने का ऐलान और फिर मारी पलटी!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.