scriptआपकी बात…निरोगी रहने के लिए क्या करना चाहिए ? | What should be done to stay healthy? | Patrika News
ओपिनियन

आपकी बात…निरोगी रहने के लिए क्या करना चाहिए ?

पाठकों की ढेरों प्रतिक्रियाएं मिलीं, पेश है चुनींदा प्रतिक्रियाएं…

जयपुरApr 14, 2024 / 01:08 pm

विकास माथुर

आपकी बात...निरोगी रहने के लिए क्या करना चाहिए ?

आपकी बात…निरोगी रहने के लिए क्या करना चाहिए ?

जीवन शैली में लाना होगा बदलाव
आज की इस भागमभाग वाली जिंदगी में लोगों को अपनी जीवन शैली मे बदलाव लाना होगा। फ़ास्टफूड का प्रचलन बढ गया है, जिसे छोडना होगा। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो रही है। घर के बजाय बाहर रेस्टोरेंट या ढाबे के खाने में भी पौष्टिक तत्वों का समावेश कम ही होता है। लोग व्यायाम या योग के बजाए मोबाइल देखने के आदी हो चुके हैं। सुविधायुक्त आलस्यपूर्ण जीवनशैली को त्यागना ही श्रेष्ठ होगा।
अशोक कुमार शर्मा, जयपुर
…………………………………………………….
नकारात्मकता छोडकर सकारात्मक विचारों का चयन
वर्तमान समय में अधिकांश लोग अहंकारी व नकारात्मकता वाले विचार पाले हुए हैं। संवेदनशीलता व धैर्य में तेजी से कमी आई है। शरीर आरामदायक व सुविधाभोगी बन गया है। अधिक धन कमाने की होड में स्वास्थ्य पर ध्यान कम मिल पाता है। इन सबसे स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव पडा है। खेतों में सब्जियों व फलों में जहरीले रसायन के इस्तेमाल से शुद्धता कम हो गई है। इन कारणों से व्यक्ति का निरोगी हो पाना मुश्किल बनता जा रहा है।
डॉ विकास पंडित, सेंधवा, जिला बड़वानी, मप्र
……………………………………………………
संतुलित आहार के साथ व्यायाम जरूरी
निरोगी रहने के लिए खाने मे हरी सब्जियाँ,सलाद और नियमित फलों का सेवन करना चाहिए। प्रात: कम से कम आधा घंटा नियमित रूप से व्यक्ति व्यायाम करे तो निरोगी रहा जा सकता हैँ।
—सुनीता सैनी, झुंझुनूं
……………………………………………………..
ताजे फल व सब्जियों का करें सेवन
निरोगी व स्वस्थ्य रहने के लिए प्रतिदिन संतुलित आहार के साथ ताजे फल एवं सब्जियों का सेवन करना चाहिए। दिन में अधिक से अधिक स्वच्छ पानी पीना और सुबह जल्दी उठकर व्यायाम अवश्य करनी चाहिए। कहा जाता है कि सुबह की हवा लाख रुपए की दवा । संक्रमण संभावित स्थानों से दूर रहें व नियमित रूप से हाथ धोते रहना चाहिए। धूम्रपान आदि से दूर रहना चाहिए। इन अच्छी आदतों से हमारा शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है और हम सदैव निरोगी रहेंगे।
– उमराव सिंह वर्मा, सेमरिया, बेमेतरा (छत्तीसगढ़)
……………………………………………………
गुणवतापूर्ण जीवनशैली को अपनाना
निरोगी बने रहने के दैनिक जीवनशैली में स्वच्छ आहार,पर्याप्त नींद,योग – व्यायाम,पर्याप्त पानी का सेवन,धूम्रपान का त्याग, जंक फूड से बचाव जैसी गतिविधियों को शामिल करना चाहिए।
राहुल कुमार पालीवाल, राजसमंद
…………………………………………………..
प्रतिदिन एक घंटा करें व्यायाम
हमें निरोगी रहने के लिए अपनी दैनिक दिनचर्या में से कम से कम एक घंटा व्यायाम करना चाहिए। हमें पानी ज्यादा पीना चाहिए और फलों को प्रतिदिन खाने में शामिल जरूर करना चाहिए। हमें अपने खान पान पर अधिक ध्यान देना चाहिए। हम वैसे ही बनते है जैसा हम आहार लेते हैं।
-ज्योत प्रकाश गुलाटी, मदीना, रोहतक, हरियाणा।
……………………………………………………..
करें सात्विक भोजन और रखें सात्विक विचार
स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छता के साथ सात्विक भोजन और सात्विक विचार रखने होंगे। हमें बाहरी खान-पान,फास्ट फूड से बचना होगा, भौतिक विलासिता से भी बचना चाहिए। प्रतिदिन नियमित रूप से शारीरिक व्यायाम करना होगा। कृत्रिम साधनों के स्थान पर प्राकृतिक साधनों का उपयोग करना चाहिए। जितना अधिक प्रकृति के साथ रहेंगे, उतना अधिक निरोगी रहेंगे।
आजाद पूरण सिंह राजावत, जयपुर
………………………………………………….
नियमित दिनचर्या में करें सुधार
निरोगी रहने के लिए खानपान और नियमित दिनचर्या में सुधार होना चाहिए। प्राकृतिक जीवनशैली में फास्टफूड के बजाय सब्जियाँ एवं मोटा अनाज खाना चाहिए। खानपान के साथ-साथ शारिरिक श्रम भी स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। आजकल लोगों का जागने व सोने का समय भी निश्चित नहीं होता।
—नंदिनी मालव, कोटा

Home / Prime / Opinion / आपकी बात…निरोगी रहने के लिए क्या करना चाहिए ?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो