script प्रीमियर लीग ने 70,456 करोड़ में प्रसारण अधिकार बेचकर की ऐतिहासिक डील, जानें दुनिया की टॉप-5 लीग का हाल | English Premier League makes historic deal by selling broadcasting rights for Rs 70,456 crore | Patrika News

प्रीमियर लीग ने 70,456 करोड़ में प्रसारण अधिकार बेचकर की ऐतिहासिक डील, जानें दुनिया की टॉप-5 लीग का हाल

locationनई दिल्लीPublished: Dec 06, 2023 08:33:38 am

Submitted by:

lokesh verma

दुनिया की सबसे लोकप्रिय फुटबॉल लीग में शुमार इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) ने अगले चार साल के लिए अब तक के सबसे महंगे घरेलू टीवी प्रसारण अधिकार बेचे हैं। ईपीएल से ये अधिकार स्काई और टीएनटी स्पोर्ट्स ने करीब 70,456 करोड़ रुपए में खरीदे हैं।

premier_league.jpg
दुनिया की सबसे लोकप्रिय फुटबॉल लीग में शुमार इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) ने अगले चार साल के लिए अब तक के सबसे महंगे घरेलू टीवी प्रसारण अधिकार बेचे हैं। ईपीएल से ये अधिकार स्काई और टीएनटी स्पोर्ट्स ने करीब 70,456 करोड़ रुपए (8.45 बिलियन डॉलर) में खरीदे हैं, जिसके पास पहले भी इस लीग के प्रसारण अधिकार थे। ये ब्रिटिश खेलों के इतिहास की अब तक की सबसे बड़ी घरेलू डील है। इस डील के साथ ही पहली बार बाहर खेले जाने वाले लीग के सभी मैचों का ब्रिटेन में भी लाइव प्रसारण किया जाएगा।

1792 करोड़ का फायदा

ईपीएल को पिछले अनुबंध के मुकाबले इस बार 1792 करोड़ रुपए का फायदा हुआ है। पिछली बार ये अनुबंध 52,70 करोड़ रुपए (5 बिलियन पाउंड) में बेचे गए थे। यही नहीं, ईपीएल में 2018 के बाद पहली बार प्रसारण अधिकारों की बिक्री टेंडर प्रक्रिया के अनुसार हुई है। पिछले बार प्रसारण अधिकार तीन साल के लिए बेचे गए थे। ये अनुबंध खत्म हो गया था, लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसे आगे बढ़ा दिया गया था।

तीसरी सबसे बड़ी लीग

इस करार के साथ ईपीएल प्रसारण अधिकार से होने वाली कमाई में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी लीग बन गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए प्रसारण अधिकारों से ईपीएल को करीब 1.05 लाख करोड़ रुपए की कमाई होती है।

2025 सीजन से प्रभावी होगा अनुबंध

ये नया अनुबंध 2025-26 से प्रभावी होगा। इस दौरान कुल 270 मैचों का प्रसारण किया जाएगा। इस नए अनुबंध में कुल पांच पैकेज शामिल हैं। इसके तहत, स्कूल स्पोर्ट्स 215 मैचों का जबकि टीएनटी 52 मैचों का प्रसारण करेगा।

सबसे बड़े अनुबंध करने वाली दुनिया की पांच शीर्ष लीग

1) नेशनल फुटबॉल लीग (एनएफएल)

एनएफएल अमरीका का सबसे लोकप्रिय खेल है और यह दुनिया की सबसे अमीर लीग है। यही वजह है कि इस लीग के प्रसारण अधिकार भी शीर्ष पर हैं। 2011 में एनएफएल ने अगले 11 साल के लिए प्रसारण अधिकार 113 बिलियन डॉलर में बेचे थे।

2) नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (एनबीए)

एनबीए दुनिया की दूसरे सबसे बड़ी लीग है। अमरीका में यह दूसरी सबसे लोकप्रिय लीग है। 10 साल के लिए इस लीग ने प्रसारण अधिकार 24 बिलियन डॉलर में बेचे थे। ये अनुबंध 2024-25 तक रहेगा।

3) इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल)

ईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय फुटबॉल लीग मानी जाती है। इस लीग ने अपने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय प्रसारण अधिकार कुल 12.63 बिलियन डॉलर में बेचे हैं। इस लीग में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर खेलते हैं।

4) मेजर लीग बेसबॉल (एमएलबी)

एमएलबी को दुनिया के सबसे ज्यादा देखेजाने वाले खेलों में से एक माना जाता है। इस लीग के नेशनलऔर अंतरराष्ट्रीय प्रसारण के लिए कई ब्रांडकॉस्टर हैं, जिसे इसे करीब 12.4 बिलियन डॉलर की कमाई होती है।

5) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)

आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोलबोर्ड (बीसीसीआई) की इस टी20 लीग ने फरवरी-2023 में अगले चार साल के लिए अपने प्रसारण अधिकार कुल 6.07 बिलियन डॉलर में बेचे।

ट्रेंडिंग वीडियो