scriptपेरिस 2024 ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह स्थल और समय को लेकर बड़ी घोषणा | Patrika News
अन्य खेल

पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह स्थल और समय को लेकर बड़ी घोषणा

Paris Olympic Games 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 का उद्घाटन समारोह 26 जुलाई को सीन नदी के किनारे स्थानीय समयानुसार, शाम 7:30 बजे से आयोजित होगा। उद्घाटन समारोह में 10,000 से अधिक एथलीट 6 किमी के रास्ते से सीन नदी पर नावों में परेड करेंगे।

नई दिल्लीMar 09, 2024 / 08:38 am

lokesh verma

paris_olympic_games_2024.jpg
Paris Olympic Games 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 का उद्घाटन समारोह 26 जुलाई को सीन नदी के किनारे स्थानीय समयानुसार, शाम 7:30 बजे से आयोजित होगा। आयोजकों ने शुक्रवार को अंतिम समन्वय आयोग की बैठक के बाद इसकी पुष्टि की। आयोजकों ने बताया कि यह पहली बार होगा जब ओलंपिक खेलों का उद्घाटन समारोह स्टेडियम के बाहर आयाजित किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने 6 मार्च को सुरक्षा चिंताओं का हवाला दिया था, अब दर्शक क्षमता आधी कर दिए जाने के बाद समारोह में 3 लाख से अधिक लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। उद्घाटन समारोह में 10,000 से अधिक एथलीट 6 किमी के रास्ते से सीन नदी पर नावों में परेड करेंगे।

पेरिस ओलंपिक के आयोजकों ने बताया कि राजधानी के मध्य सीन के किनारे दुनिया के सभी सर्वश्रेष्ठ एथलीटों के नदी सैरगाह के साथ डूबते सूरज की प्राकृतिक रोशनी का उपयोग करना एक अभूतपूर्व अनुभव होगा। बता दें कि समन्वय आयोग की अंतिम बैठक शुक्रवार को पेरिस में हुई। जहां समिति के अध्यक्ष पियरे-ओलिवियर बेकर्स-वियुजेंट ने आगामी ओलंपिक खेलों में अभूतपूर्व अनुभव और अपना दृष्टिकोण साझा किया।

ओलंपिक मशाल रिले की शुरुआत में अब सिर्फ एक माह

समन्वय आयोग के अध्यक्ष पियरे-ओलिवियर बेकर्स-वियुजेंट ने शुक्रवार को कहा कि हितधारकों के निरंतर समर्थन के साथ वे आगे क्या होने वाला है और शानदार, प्रभावशाली और टिकाऊ खेल आयोजित करने के अंतिम लक्ष्य पर अविश्वसनीय रूप से ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। यह दृष्टिकोण ओलंपिक मशाल रिले की शुरुआत के साथ साकार होना शुरू हो जाएगा, जो सिर्फ एक महीने से अधिक समय में शुरू होगा। जैसे ही हम इस अंतिम चरण में प्रवेश करते हैं, रिले एक उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा, जो एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा।

यह भी पढ़ें

IND vs ENG: दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर 473/8, 255 रन की बढ़त



लोग मुफ्त में नहीं देख सकेंगे उद्घाटन समारोह

वहीं, फ्रांसीसी सरकार ने खुलासा किया कि खुली हवा में होने वाले कार्यक्रम में सुरक्षा और लॉजिस्टिक मुद्दों के कारण पर्यटकों को मुफ्त में उद्घाटन समारोह देखने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सरकार ने कार्यक्रम के दौरान पांच घंटे के लिए नो-फ्लाई ज़ोन भी घोषित किया है और 26 जुलाई को किसी भी अवांछित घटना से बचने के लिए उन्नत ड्रोन पेश करने की तैयारी में है।

यह भी पढ़ें

इस स्टार क्रिकेटर ने लिया संन्यास, पिछले महीने ही किया था टेस्ट डेब्यू

Home / Sports / Other Sports / पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह स्थल और समय को लेकर बड़ी घोषणा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो