scriptप्रचंड गर्मी के बीच IMD का राहत भरा ALERT, राजस्थान के इतने जिलों में शुरू होगा बारिश का दौर, चलेंगी तेज हवाएं | Rajasthan Weather, IMD issued yellow alert for rain in many districts | Patrika News
पाली

प्रचंड गर्मी के बीच IMD का राहत भरा ALERT, राजस्थान के इतने जिलों में शुरू होगा बारिश का दौर, चलेंगी तेज हवाएं

Rajasthan Weather Alert: मौसम विभाग ने 9 मई को बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डुंगरपुर, प्रतापगढ़ और उदयपुर में मेघगर्जन और वज्रपात का येलो अलर्ट जारी किया है।

पालीMay 08, 2024 / 03:15 pm

Rakesh Mishra

Rajasthan Weather Alert: राजस्थान में इस वक्त प्रचंड गर्मी का दौर चल रहा है। गर्मी के तेवर इतने तीखें हैं कि दिन में सड़कें सूनी नजर आ रही हैं। कई जिलों में हीट वेव ने लोगों को बेहाल कर दिया है। हालांकि राजस्थान के कुछ जिलों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल मौसम विभाग की मानें तो कुछ जिलों में 9 मई से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा, जिससे गर्मी से राहत मिलेगी।

9 मई से बदलेगा मौसम

मौसम विभाग ने 9 मई को बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डुंगरपुर, प्रतापगढ़ और उदयपुर में मेघगर्जन और वज्रपात का येलो अलर्ट जारी किया है। यहां तीस से चालीस किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। इसी तरह 10 मई को भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, बाड़मेर, जैसलमेर, जालोर और पाली में भी वज्रपात, मेघगर्जन और तेज हवा का अलर्ट जारी किया है। मौसमी गतिविधियां 11 मई तक जारी रहेंगी। इस दिन झुंझुनू, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, नागौर और गंगानगर में भी मेघर्जन के साथ वज्रपात की संभावना है।

42 डिग्री पार पहुंचा तापमान, तीन दिन और रहेगा गर्मी का असर

पाली में मंगलवार को सूर्य रौद्र रूप में नजर आए। सवेरे 11 बजे से ही गर्म हवा के थपेड़े शुरू हो गए। दोपहर में तेज गर्मी के चलते सड़कें सूनसान हो गईं। मंगलवार इस सीजन का सबसे ज्यादा गर्म दिन रहा। मंगलवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री रहा। न्यूनतम तापमान भी 28 डिग्री रहा। उमस सवेरे से ही रही। ग्यारह बजे तक तो गर्म हवा चलने लगी। लू चलने को लेकर प्रशासन ने एक दिन पहले ही एडवाइजरी जारी कर दी थी। तेज गर्मी के चलते लोग छांव तलाशते नजर आए। गर्मी से बचाव को लेकर शीतल पेय पदार्थों की दुकानों पर भीड़ रही। गर्मी के बचाव के लिए लोग तरह-तरह के जतन करते नजर आए। लोग दिनभर घरों में कूलर के आगे बैठे रहे। बाजार भी दोपहर में सूने नजर आए। कृषि मौसम विशेषज्ञ आनंद कुमार शर्मा ने बताया कि गर्मी का असर आगामी तीन दिन तक रहेगा।

Home / Pali / प्रचंड गर्मी के बीच IMD का राहत भरा ALERT, राजस्थान के इतने जिलों में शुरू होगा बारिश का दौर, चलेंगी तेज हवाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो