scriptKrishna Janmashtami 2019 : इन मंदिरों से है भगवान श्रीकृष्ण का विशेष नाता | Krishna Janmashtami 2019 : famous krishna temple in mathura | Patrika News

Krishna Janmashtami 2019 : इन मंदिरों से है भगवान श्रीकृष्ण का विशेष नाता

locationभोपालPublished: Aug 23, 2019 12:42:10 pm

Submitted by:

Devendra Kashyap

Krishna Janmashtami 2019 : मथुरा-वृंदावन के बारे में कहा जाता है कि यहां कहीं से भी एक पत्थर उछाला जाए तो वह किसी न किसी मंदिर पर ही गिरता है। यही कारण है कि मथुरा-वृंदावन को मंदिरों की नगरी भी कहा जाता है।

Krishna Janmashtami 2019
Krishna Janmashtami 2019 इस बार दो दिन मनाई जा रही है। कृष्ण के जन्मस्थली मथुरा में 24 अगस्त को, तो वृंदावन में 23 अगस्त को। मथुरा-वृंदावन के बारे में कहा जाता है कि यहां कहीं से भी एक पत्थर उछाला जाए तो वह किसी न किसी मंदिर पर ही गिरता है। यही कारण है कि मथुरा-वृंदावन को मंदिरों की नगरी भी कहा जाता है।
marhura23445.jpg
कहा जाता है कि इस नगरी में स्थित हर मंदिर का भगवान श्रीकृष्ण ( Lord Krishna ) से नाता भी है। जन्माष्टमी के इस शुभ अवसर पर आज हम आपको बताने जा रहे हैं मथुरा-वृंदावन के उन मंदिरों के बारे में जिनसे देवकी नंदन का खास नाता है।
marhura23.jpg
कृष्ण जन्मभूमि मंदिर

भगवान श्रीकृष्ण का जन्म कारागरा में हुआ था। जिस जगह कन्हैया का जन्म हुआ था उस स्थान को कृष्ण जन्मभूमि कहा जाता है। कृष्ण जन्मभूमि की जन्माष्टमी विश्व प्रसिद्ध है। यह मंदिर मथुरा के बीचो-बीच है।
marhura2.jpg
द्वारकाधीश मंदिर

मथुरा के द्वारकाधीश मंदिर में जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर यहां बहुत भीड़ होती है। माना जाता है कि जन्मभूमि के बाद द्वारकाधीश के मंदिर में सबसे ज्यादा पूजा होती है। इस मंदिर का निर्माण 1814 में हुआ था।
marhura2344.jpg
निधिवन

निधिवन के बारे में कहा जाता है कि कान्हा आज भी यहां गोपियों से रास रचाने आते हैं। यहां पर शाम होते ही मंदिरों में विशेष तैयारियां की जाती है। बताया जाता है कि शाम होते ही सभी घरों की खिड़की दरवाजे बंद हो जाते हैं और पक्षी और जानवर भी निधिवन से चले जाते हैं।
marhura.jpg
बांके बिहारी मंदिर

बांके बिहारी मंदिर वृंदावन में स्थित है। कहा जाता है कि इस मंदिर के बिना वृंदावन की यात्रा पूरी नहीं होती है। यहां कान्हा के होने वाले अलग तरह के श्रृंगार को देखने के लिए देश-विदेश से श्रद्धालु यहां आते हैं। जन्माष्टमी के मौके पर यहां पर एक सप्ताह पहले से तैयारी शुरू हो जाती है।
marhura234456.jpg
राधा रमण मंदिर

जन्माष्टमी के मौके पर आप राधा रमण मंदिर भी जा सकते हैं। राधा रमण मंदिर काफी प्राचीन और भव्य मंदिर है। इस मंदिर की स्थापना 1542 में हुई थी। यहां पर भगवान श्रीकृष्ण और राधारानी शालिग्रम के रूप में स्थापित हैं।
marhura234.jpg
चीरघाट

चीरघाट कदम के पेड़ के लिए मशहूर है। कहा जाता है कि यहां मौजूद कदम के पेड़ पर भगवान कृष्ण ने राक्षस के वध के बाद विश्राम किया था। बताया तो ये भी जाता है कि बाल-गोपाल ने स्नान कर रही गोपियों की कपड़ों के लेकर इसी पेड़ पर चढ़ गए थे।
kaliya.jpg
कालिया दमन घाट

जन्माष्टमी के मौके पर भगवान श्रीकृष्ण को जानना है तो आप कालिया दमन घाट जा सकते हैं। कहा जाता है कि इसी घाट पर भगवान कृष्ण कालिया नाग का दमन कर लौटे थे।
kaliya1.jpg
श्रृंगार घाट

यमुना तट पर स्थित श्रृंगार घाट राधा और कृष्ण को समर्पित है। कहा जाता है कि इसी घाट पर कृष्ण जी ने राधा का श्रृंगर किया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो