Election Results Day: कहीं मछली का टोटका तो कहीं भगवान का भरोसा, ऐसे है दलों को जीत की आस

  • Election Results Day नतीजों से पहले प्रत्याशियों और राजनीतिक दलों की बढ़ी धड़कनें
  • कहीं मछली तो कहीं भगवान के भरोसे अपनी जीत की आस
  • बिहार से लेकर एमपी और यूपी में उम्मीदवारों ने की प्रार्थनाएं

By: धीरज शर्मा

Published: 10 Nov 2020, 12:21 PM IST

नई दिल्ली। बिहार विधानसभा चुनाव ( Bihar Assembly Election ) से लेकर 11 राज्यों में उपचुनाव का फैसला कुछ देर में सामने आ जाएगा। लेकिन नतीजों से पहले प्रत्याशियों से लेकर राजनीतिक दलों तक सभी का पारा हाई है। वजह साफ है जीत और हार के बीच तक वक्त काटे नहीं कट रहा है। हालांकि अपनी जीत की आस लेकर राजनीतिक दल और प्रत्यासी अपने-अपने स्तर पर कोई ना कोई प्रयास अब भी कर रहे हैं।

हालांकि जनता ने इनके भाग्य का फैसला तो ईवीएम में कैद कर दिया है, लेकिन अब भी इनके हाथ में एक हथियार बाकी है और वो है टोटके का। जी हां खेल के साथ-साथ राजनीति में भी पूर्वाग्रह लोगों पर हावी रहता है।

यही वजह है कि किसी को अपनी जीत के लिए मछली में उम्मीद दिखाई दे रही है तो कोई भगवान की शरण में पहुंचकर अपनी विजय की आस लगाए बैठा है।

बिहार चुनाव में इन नेताओं ने पर्दे के पीछे निभाई अहम भूमिका, प्रचार से लेकर हर रणनीति तक संभाली बड़ी जिम्मेदारी

fish.jpg

तेजस्वी घर के बाहर मछली का टोटका
महागठबंधन के सीएम उम्मीदवार और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव को बढ़ते मिलने ही बड़ी संख्या में समर्थक उनके और राबड़ी देवी के आवास के बाहर एकत्र होने लगे। यही नहीं अपने चहीते नेता की जीत के लिए कुछ समर्थक साथ में बड़ी-बड़ी मछली भी ले आए। दरअसल मछली को शुभ संकेत माना जाता है। लोगों का मानना है कि मछली विष्णु का अवतार है और ऐसे में इस टोटके के लिए तेजस्वी के समर्थक चाहते हैं कि उनकी जीत सुनिश्चित हो जाए।

hath.jpg

भोले बाबा का आशीर्वाद
हथुआ विधानसभा क्षेत्र से राजद प्रत्याशी राजेश कुमार सुबह 4 बजे उठकर स्नान करने के बाद गांव के शिवमंदिर पहुंचे। यहां उन्होंने अपनी जीत के लिए भोले बाबा का आशीर्वाद मांगा।

वहीं बैकुंठपुर से बीजेपी प्रत्याशी मिथिलेश कुमार तिवारी भी भगवान शिव की शरण में पहुंचे। उन्होंने नागेश्वर मंदिर में दर्शन कर जीत के लिए आशीर्वाद मांगा।

मंगलवार को बजरंगबली की शरण
बिहार में ही चुनाव परिणामों के बीच बीजेपी के नेता बजरंगबली की शरण में पहुंच गए। इन नेताओं और उनके समर्थकों को उम्मीद है हनुमान उनको आशीर्वाद देंगे और उनकी जीत सुनिश्चित होगी।

बिहार में चुनाव में जब महिलाओं ने किया ज्यादा मतदान तो इन दलों को मिला फायदा, जानें क्या रहा पिछला परिणाम

यूपी में भी भगवान का भरोसा
यूपी में भी उपचुनाव के नजीतों से पहले प्रत्याशियों ने भगवान के मंदिर में माथा टेका। बीजेपी नेता मोनू पांडे ने बताया कि उपचुनावों में बीजेपी की जीत के लिए पूजा अर्चना की।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned