बिहार: 7वीं बार मुख्यमंत्री बनेंगे Nitish Kumar, उपमुख्यमंत्री के नाम पर संस्पेंस बरकरार

  • बिहार चुनाव में NDA को मिली जीत के बाद सियासी हलचल अपने शीर्ष पर
  • नीतीश कुमार ने राज्यपाल मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया है

By: Mohit sharma

Updated: 15 Nov 2020, 05:11 PM IST

नई दिल्ली। बिहार में विधानसभा चुनाव में राजग को मिली जीत के बाद सियासी हलचल अपने शीर्ष पर हैं। नीतीश कुमार ने राज्यपाल फागू चौहान से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया है। नीतीश सोमवार को सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

उपमुख्यमंत्री के नाम को लेकर 'सस्पेंस' बरकरार

बिहार चुनाव के बाद भले ही मुख्यमंत्री के रूप में JDU के अध्यक्ष नीतीश कुमार का नाम साफ हो गया है, लेकिन उपमुख्यमंत्री के नाम पर अब भी 'सस्पेंस' बना हुआ है। इसे लेकर कोई भी कुछ नहीं बोल पा रहा है। भाजपा के वरिष्ठ नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी इस मामले को लेकर कहा कि सबकुछ बैठकर तय कर लेंगे। सिंह ने रविवार को यहां पत्रकारों के साथ चर्चा करते हुए कहा कि भाजपा विधायकों की बैठक में तारा किशोर प्रसाद को भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया है। वहीं रेणु देवी को उपनेता के रूप में चुना गया है।

सुशील मोदी बोले- कार्यकर्ता का पद तो कोई छीन नहीं सकता

इस बीच सुशील मोदी ने एक ट्वीट किया है। सुशील ने अपने ट्वीट में लिखा, ' भारतीय जनता पार्टी और संघ परिवार ने मुझे 40 सालों के सियासी जीवन में इतना कुछ दिया की शायद किसी दूसरे को नहीं मिला होगा। उन्होंने आगे लिखा कि आगे भी जो ज़िम्मेवारी मिलेगी उसका निर्वहन करूंगा। कार्यकर्ता का पद तो कोई छीन नहीं सकता।'

सोमवार को शपथ लेंगे नीतीश कुमार

बिहार विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को मिले जनादेश के बाद रविवार को नीतीश कुमार ने राज्यपाल फागू चौहान से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। बिहार में नई सरकार के गठन को लेकर राजग के नेता नीतीश कुमार, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल और राजग के अन्य घटक दल के नेताओं के साथ राजभवन पहुंचे और राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया।

CM नहीं बनना चाहते थे नीतीश

इस दौरान नीतीश कुमार ने कहा कि मैं मुख्यमंत्री नहीं बनना चाहता था लेकिन भारतीय जनता पार्टी नेताओं के अनुरोध पर मैंने सीएम पद स्वीकार किया। आपको बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव में 125 सीटें जीतकर बहुमत प्राप्त कर चुके NDA के नवनिर्वाचित विधायकों की रविवार को हुई बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को नेता चुना गया है।

नीतीश मंत्रिमंडल में इनको मिल सकती है जगह

BJP: नंदकिशोर यादव, मंगल पांडेय, तारकिशोर प्रसाद, डॉ. प्रेम कुमार, राणा रंधीर सिंह
JDU: विजेंद्र यादव, संजय झा, श्रवण कुमार, अशोक चौधरी

नीतीश JDU विधानमंडल दल के नेता चुने गए

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को एकबार फिर JDU विधानमंडल दल का नेता चुन लिया गया है। बिहार के मुख्यमंत्री आवास पर जदयू के नवनिर्वाचित विधायकों और विधान पार्षदों की रविवार को हुई बैठक में पार्टी के अध्यक्ष नीतीश कुमार को एकबार फिर से विधानमंडल दल का नेता चुन लिया गया। इसके साथ ही यह तय है कि नीतीश कुमार राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक में भी उन्हें नेता चुन लिया जाएगा।

राजनाथ सिंह बैठक में शामिल

बिहार विधानसभा चुनाव में बहुमत प्राप्त करने के बाद रविवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के नवनिर्वाचित विधायकों की एक बैठक मुख्यमंत्री आवास हुई। इस बैठक में भाजपा के विधायक मुख्यमंत्री आवास पहुंचे। बैठक में भाजपा के वरिष्ठ नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, महराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी भाग लिया।

Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned