scriptइन 10 बातों के लिए भी हमेशा याद रखा जाएगा गुजरात विधानसभा चुनाव | Gujarat election 10 things will also be remembered for this election | Patrika News
राजनीति

इन 10 बातों के लिए भी हमेशा याद रखा जाएगा गुजरात विधानसभा चुनाव

गुजरात विधासभा चुनाव 2017 की वो 10 बड़ी बातें, जो पूरे देश में चर्चा का विषय बन गई और जिन्हें हमेशा याद रखा जाएगा।

Dec 12, 2017 / 07:09 pm

Chandra Prakash

gadar gujarat ka
नई दिल्ली। गुजरात विधानसभा प्रचार का शोर थम चुका है। दूसरे और अंतिम दौर में कुल 93 सीटों पर कुल 851 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। इन सीटों पर जीत हासिल करने के लिए सभी राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। आइए बताते हैं कि आपको गुजरात विधासभा चुनाव 2017 की वो 10 बड़ी बातें, जो पूरे देश में चर्चा का विषय बन गई और जिन्हें हमेशा याद रखा जाएगा।

चुनाव की तारीखों पर विवाद
चुनाव शुरु होने से पहले ही इसकी तारीखों को लेकर विवाद शुरु हो गया था। कांग्रेस ने चुनाव आयोग पर आरोप लगाया था कि वो बीजेपी के साथ मिलकर मोदी के इशारे पर काम कर रहे हैं। दरअसल हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा के चुनाव एकसाथ होने के कयास लगाए जा रहे थे। लेकिन आयोग ने पहले हिमाचल प्रदेश के चुनाव की तारीखों का ऐलान तो कर दिया लेकिन गुजरात की नहीं की। इसी मुद्दे को लेकर कांग्रेस ने आयोग को घेर लिया।
राहुल गांधी का वार, कहा- 22 साल में क्या किया, नहीं बता पा रही BJP

पीएम को ‘नीच’ कहने पर बवाल
गुजरात चुनाव प्रचार का सबसे विवादित मुद्दा बना मणिशंकर अय्यर का वो बयान, जिसमें उन्होंने पीएम मोदी ने नीच कह दिया था। पीएम मोदी के बयान पर टिप्पणी देते हुए मणिशंकर अय्यर ने कहा, ‘‘जो अंबेडकर जी की सबसे बड़ी ख्वाहिश थी, उसे साकार करने में एक व्यक्ति सबसे बड़ा योगदान था, उनका नाम था जवाहरलाल नेहरू। अब इस परिवार के बारे में ऐसी गंदी बातें करें, वो भी ऐसे मौके पर जब अंबेडकर जी की याद में बहुत बड़ी इमारत का उद्घाटन किया गया। मुझे लगता है कि ये आदमी बहुत नीच किस्म का है, इसमें कोई सभ्यता नहीं है। ऐसे मौके पर इस प्रकार की गंदी राजनीति की क्या आवश्यकता है। इस बयान को लेकर जमकर राजनीति हुई।
पाक डिनर विवाद: हार के डर से बौखलाए पीएम, हमें न सिखाएं राष्ट्रीयता

पहली बार एक्शन में कांग्रेस
अय्यर के बयान पर खुद पीएम मोदी ने पलटवार किया और कांग्रेस नेताओं द्वारा कहे कई अपशब्दों का जवाब दिया। अय्यर के बयान से उपजे विवाद को संभालने के लिए खुद राहुल गांधी आगे आ गए और मणिशंकर अय्यर को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबत कर दिया।
आखिर राजकोट में बुजुर्ग ने ऐसा क्या कहा कि मनमोहन सिंह ने जोड़ लिए हाथ?

EVM को ब्लूटूथ से कनेक्ट करने की अफवाह
ईवीएम में धांधली की शिकायत तो लगभग हर चुनाव के दौरान होती है। लेकिन गुजरात विधानसभा चुनाव में पहली बार ईवीएम को ब्लूटूथ से कनेक्ट करने का मामला सामने आया। पोरबंदर विधानसभा ठक्कर प्लॉट बूथ से इसे लेकर शिकायत हुई। चुनाव आयोग के टीम मौके पर पहुंची और ईवीएम की सघनता से जांच हुई जिसके बाद आरोप लगत साबित हुए।
हार्दिक का वार- मेरी सीडी बनवाने के चक्कर में घोषणा पत्र बनाना भूली BJP
गुजरात चुनाव में पाकिस्तानी राजनीति
इस चुनाव में पहली बार पाकिस्तान का मुद्दा भी उठा। खुद प्रधानमंत्री ने मंच से कहा कि कांग्रेस नेताओं ने गुजरात चुनाव को लेकर पाकिस्तान के साथ बैठक की है। इतना ही नहीं पीएम ने तो कहा कि कांग्रेस के मणिशंकर अय्यर ने पाकिस्तान जाकर उनको रास्ते से हटाने की सुपारी भी दी है। इस बयान पर भी दोनों दलों ने दिग्गजों ने जमकर बयानबाजी की। अंत में खुद पाकिस्तान ने कहा कि आप अपनी राजनीति में हमें न घसीटें।
अय्यर के बयान पर संग्राम, अमित शाह ने गिनाए कांग्रेस के 10 बिगड़े बोल


पोस्टरों पर भी हुआ विवाद
गुजरात चुनावों में पोस्टरबाजी से भी जमकर राजनीति हुई। कुछ शहरों में ऐसे पोस्टर लगाए गए जिसमें कांग्रेस की ओर से अहमद पटेल को मुख्यमंत्री पद का दावेदार घोषित किया गया। जिसे खुद अहमद पटेल ने ही खारिज कर दिया। इसके साथ ही उन्होंने इस पोस्टर के पीछे बीजेपी की साजिश होने का दावा किया।

राहुल को मिली पार्टी की कमान
पिछले 13 साल से सक्रिय राजनीति का हिस्सा बने राहुल गांधी इस चुनाव में काफी परिपक्व नजर आए। इसी दौरान उन्हें कांग्रेस पार्टी की कमान सौंपने की घोषणा हुई और दूसरे चरण के मतदान से पहले ही उन्हें अध्यक्ष घोषित भी कर दिया गया।
मंदिर दर्शन को लेकर बयानबाजी
इस चुनाव में मंदिरों को लेकर भी खूब बयानबाजी और राजनीति हुई। इस चुनाव प्रचार में शायद ही कोई ऐसा दिन होगा जब राहुल गांधी गुजरात के किसी मंदिर में दर्शन के लिए न पहुंचे हो। चुनाव प्रचार के आखिरी दिन भी उन्होंने जगन्नाथ मंदिर में दर्शन किए। इसी चुनाव में राहुल गांधी की जाति को लेकर भी विवाद हुआ। जिसके बाद कांग्रेस ने उनकी जनेऊ धारण की हुई तस्वीर जारी की।
सोशल मीडिया पर कांग्रेस एक्टिव
सोशल मीडिया पर सबसे एक्टिव रहने वाली बीजेपी को गुजारत विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने पहली बार टक्कर दी है। चुनाव शुरु होते राहुल गांधी ने #गुजरात_मांगे_जवाब से रोजाना एक सवाल बीजेपी और पीएम मोदी से पूछना शुरु कर दिया। आज उन्होंने अपना 14वां सवाल पूछा है।

सीप्लेन से सफर करने वाले पहले पीएम मोदी
गुजरात विधानसभा चुनाव में पीएम मोदी ने सीप्लेन की सवारी की। साबरमती नदी से मेहसाणा जिले के धरोई बांध तक सीप्लेन के जरिए हवाई यात्रा करते हुए यहां पहुंचे। आपको बता दें कि सीप्लेन से सफर करने वाले नरेंद्र मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री बनें हैं। इससे पहले किसी प्रधानमंत्री ने सीप्लेन से सफर नहीं किया था। धरोई बांध पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने सड़क के रास्ते ही अंबाजी मंदिर तक का सफर तय किया। पीएम मोदी ने सरदार ब्रिज से सीप्लेन तक की उड़ान भरी थी।

Home / Political / इन 10 बातों के लिए भी हमेशा याद रखा जाएगा गुजरात विधानसभा चुनाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो