गृहमंत्री अमित शाह का दो दिवसीय पूर्वोत्तर भारत का दौरा, शनिवार को आठ राज्यों के सीएम के साथ करेंगे बैठक

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) शनिवार को दो दिवसीय दौरे पर पूर्वोत्तर भारत जा रहे हैं। इस दौरान शिलांग में उत्तर-पूर्व के आठ राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। उत्तर-पूर्वी राज्यों में असम, मेघालय, त्रिपुरा, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम आते हैं।

By: Anil Kumar

Updated: 23 Jul 2021, 11:16 PM IST

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) शनिवार को आठ राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। शनिवार को पूर्वोत्तर भारत के दो दिवसीय दौरे पर जा रहे अमित शाह शिलांग में उत्तर-पूर्व के आठ राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। उत्तर-पूर्वी राज्यों में असम, मेघालय, त्रिपुरा, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम आते हैं।

शुक्रवार को एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि गृह मंत्री शाह मेघालय में कुछ आधिकारिक काम भी करेंगे। माना जा रहा है कि असम के साथ अरुणाचल, मेघालय, नगालैंड और मिजोरम के बीच चल रहे सीमा विवाद को लेकर कुछ विचार-विमर्श किया जा सकता है। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि शाह पूर्वोत्तर राज्यों के सभी मुख्यमंत्रियों, मुख्य सचिवों और पुलिस प्रमुखों के साथ शनिवार को बैठक करेंगे, जिसमें क्षेत्र में अंतरराज्यीय सीमा मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें :- Pegasus Spyware: राहुल गांधी ने गृहमंत्री अमित शाह का मांगा इस्तीफा, कहा- पीएम के खिलाफ भी हो न्यायिक जांच

इसके अलावा, अमित शाह नागरिक संगठनों के नेताओं के साथ भी बैठक करेंगे। जानकारी के मुताबिक, नागरिक संगठनों के साथ 30 मिनट की बैठक करेंगे, जिसमें आंतरिक लाइन परमिट (आईएलपी), अंतरराज्यीय सीमा विवाद, खासी भाषा को 8वीं अनुसूची में शामिल करने और संविधान की छठी अनुसूची में संशोधन को लागू करने जैसे मुद्दों पर चर्चा हो सकती है।

कई नई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

अधिकारी ने बताया कि गृह मंत्री अमित शाह अपने आधिकारिक दौरे में कई नई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इसमें शिलांग के बाहरी इलाके में स्थित मॉइऑन्ग में अंतरराज्यीय बस टर्मिनस (आईएसबीटी) व न्यू शिलांग टाउनशिप में क्रायोजेनिक प्लांट का उद्घाटन शामिल है।

यह भी पढ़ें :- पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की अर्थव्यवस्था को लेकर चेतावनी, कहा- आने वाला है 1991 से भी मुश्किल समय

इसके अलावा रविवार को वे सोहरा (पूर्व में चेरापूंजी) भी जाएंगे। यहां पर वनीकरण परियोजना और ग्रेटर सोहरा जल आपूर्ति योजना का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा वह रामकृष्ण मिशन आश्रम का भी दौरा करेंगे। यहां से बांग्लादेश का मैदानी भाग स्पष्ट तौर पर दिखाई पड़ता है।

सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

आपको बता दें कि गृह मंत्री अमित शाह के पूर्वोत्तर भारत के दौरे के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पुलिस और पैरामिलिट्री बलों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं।

Central Home Minister Amit Shah
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned