scriptथर्ड फ्रंट को झटका, कुमारस्वामी के शपथ समारोह में तेलंगाना के CM चंद्रशेखर राव नहीं होंगे शामिल | K chandrashekhar rao skip Karnataka CM oath ceremony | Patrika News
राजनीति

थर्ड फ्रंट को झटका, कुमारस्वामी के शपथ समारोह में तेलंगाना के CM चंद्रशेखर राव नहीं होंगे शामिल

कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में विपक्ष के दिग्गज नेता एक मंच पर जुट रहे हैं लेकिन तेलंगाना के मुख्यमंत्री राव इसमें शामिल नहीं हो रहे हैं।

May 23, 2018 / 10:34 am

Prashant Jha

kumaraswamy , k chandrashekhar rao

थर्ड फ्रंट को झटका, कुमारस्वामी के शपथ समारोह में तेलंगाना के मुख्यमंत्री राव नहीं होंगे शामिल

नई दिल्ली: कर्नाटक में आज एचडी कुमारस्वामी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। लेकिन तेलंगाना के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे। चंद्रशेखर राव कुछ जरूरी काम बताकर इसमें हिस्सा नहीं ले रहे हैं। इससे थर्ड फ्रंट को बड़ा झटका लग सकता है। दरअसल 2019 में मोदी के खिलाफ थर्ड फ्रंट की आवाज उठाई थी। कयास लगाए जा रहे हैं कि चंद्रशेखर राव कांग्रेस के नेताओं के साथ मंच साझा नहीं करना चाहते हैं। राव ने कर्नाटक चुनाव के दौरान लोगों से जेडीएस के पक्ष में वोट करने की अपील की थी। हालांकि मंगलवार शाम के चंद्रशेखर राव ने कर्नाटक के भावी मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी से मुलाकात कर उन्हें राज्य में नई सरकार बनाने को लेकर बधाई दी। शपथ समारोह में संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी , कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी , पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत कई वरिष्ठ नेता शामिल होने जा रहे हैं। इस अवसर पर विपक्षी दलों के नेता अपनी ताकत का प्रचंड प्रदर्शन करेंगे।
स्टालिन भी नहीं होंगे शामिल

वहीं डीएमके नेता स्टालिन भी शपथ समारोह में शामिल नहीं हो रहे हैं। तमिलनाडु के तूतीकोरिन में कॉपर फैक्ट्री बंद करने को लेकर हुए विरोध प्रदर्शन 11 लोगों की मौत हो गई है। स्टालिन पीड़ित परिवार से मिलने तूतीकोरिन गए हुए हैं।
ये भी पढ़ें: सियासत: दिल्‍ली में भाजपा को मात देने के लिए कांग्रेस से हाथ मिलाएंगे केजरीवाल!

आज से कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस की सरकार

कर्नाटक में आज कांग्रेस-जेडीएस की गठबंधन सरकार बनने जा रही है। जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता जी परमेश्वर उप-मुख्यमंत्री की पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह शाम 4 बजे होगा। राज्‍यपाल वजुभाई वाला सीएम पद की शपथ दिलाएंगे। मंत्रिमंडल के अन्‍य सदस्‍य विधानसभा में बहुमत साबित करने के बाद शपथ लेंगे। कांग्रेस के 22 मंत्री भी शपथ लेंगे। वहीं जेडीएस के 12 मंत्री भी शपथ लेंगे। मंगलवार को कांग्रेस और जेडीएस नेताओं के बीच हुई बैठक के बाद यह फैसला लिया गया है। गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से कांग्रेस और जेडीएस के बीच VVIP सीटों को लेकर रस्साकशी चल रही थी। कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनाए जाने के बाद कांग्रेस खेमे से डिप्टी सीएम बनाने की मांग उठ रही थी। वहीं कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने से पहले जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी भगवान की शरण में पहुंचे ।मंगलवार की शाम कुमारस्वामी ने श्रृंगेरी के मंदिरों कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के लिए विशेष पूजा और प्रार्थना की।
ये भी पढ़ें: भाजपा के ‘शत्रु’ का बड़ा बयान, ‘पार्टी को मुझसे दिक्कत तो खुशी-खुशी छोड़ दूंगा’

किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं

बताते चलें कि कर्नाटक चुनाव में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला । 222 सीटों पर चुनाव हुए थे से में बहुमत का आंकड़ा 112 सीटों का था। यहां बीजेपी 104 सीटों के साथ पहले, कांग्रेस 78 सीटों के साथ दूसरे और जेडीएस 37 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर थी। लेकिन तीनों ही पार्टियां बहुमत से दूर थीं। ऐसे में कांग्रेस ने जेडीएस के साथ मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया था। लेकिन बड़ी पार्टी होने के नाते बीजेपी ने बहुमत का दावा किया था। लेकिन बीजेपी बहुमत साबित करने में सफल नहीं रही और बीजेपी की तरफ से मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले बीएस येदियुरप्पा ने महज ढाई दिनों में ही इस्तीफा दे दिया।

Home / Political / थर्ड फ्रंट को झटका, कुमारस्वामी के शपथ समारोह में तेलंगाना के CM चंद्रशेखर राव नहीं होंगे शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो