script

एग्जिट पोल: कर्नाटक में किंगमेकर बनेंगी छोटी पार्टियां, JDS कर सकता है कमाल

Published: May 12, 2018 09:41:49 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल अगर सही साबित होते हैं तो सरकार बनाने के लिए जेडीएस के साथ क्षेत्रीय पार्टियां किंगमेकर बनकर सामने आएंगी।

karnataka exit polls

karnataka election

नई दिल्ली। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल ने सभी पार्टियों के पूर्ण बहुमत की सरकार के दावों की हवा निकाल दी है। जहां बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरती दिख रही है तो कांग्रेस भी कुछ ही सीटों के अंतर से जबरदस्त टक्कर दे रही है। ऐसे में कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा की उम्मीद है। अगर एग्जिट पोल सही साबित होते हैं तो सरकार बनाने के लिए जेडीएस के साथ क्षेत्रीय पार्टियां किंगमेकर बनकर सामने आएंगी।
छोटी पार्टी करेगी बड़ा धमाका
224 सीटों वाली कर्नाटक विधानसभा में 222 सीटों के लिए मतदान हो चुका है। किसी भी पार्टी को बहुमत की सरकार बनाने के लिए 113 सीटों की जरूरत होगी। देश के 4 बड़ी सर्वे एजेंसियों के एग्जिट पोल ने जेडीएस को 22 से 37 सीटें मिलने का अनुमान जताकर कांग्रेस और बीजेपी को दोस्ती का हाथ बढ़ाने के संकेत भी दे दिए हैं।
यह भी पढ़ें

IPS हिमांशु रॉय की मौत पर बड़ा खुलासा, डॉक्टर ने कहा- कैंसर की वजह से नहीं की खुदकुशी

एग्जिट पोल में अलग-अलग रूझान

एबीपी न्यूज और सी-वोटर: इस चुनाव में बीजेपी को सबसे ज्यादा सीटें मिल रही हैं। इनके आंकड़ों पर गौर किया जाए तो बीजेपी को 97-109, कांग्रेस को 87-99 और जेडीएस को 21-30 सीटें मिलने का अनुमान है।
टाइम्स नाउ और VMR: इस एग्जिट पोल में कांग्रेस को बढ़त मिल रही है। इस सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस के खाते में 97, बीजेपी को 87 और जेडीएस को 35 सीटें मिलती दिख रही हैं।
आजतक-AXIS: इस सर्वे में कांग्रेस को बढ़त दिखाई है। आज तक के सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस को 106-118 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं, भाजपा को 79-92 सीटें मिलने का अनुमान है। जबकि, जेडीएस को 22 से 30 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं अन्य के खाते में 1 से 4 सीटें जा रही हैं।
न्यूज एक्स और CNX: इसके मुताबिक बीजेपी बहुमत के काफी करीब है। बीजेपी के खाते में 102-110 सीटें जाती दिख रही हैं। वहीं 72-78 सीटों के साथ कांग्रेस दूसरे नंबर पर है। जबकि जेडीएस गठबंधन के हिस्से में 35- 39 सीटें जा रही हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो