scriptCBI vs ममता: तीसरे दिन भी जारी है धरना, दीदी को मिला महागठबंधन का समर्थन, जानिए अभी तक की अहम बातें | Know mamata-banerjee-vs-cbi drama-3rd-day-protest-opposition-leaders | Patrika News

CBI vs ममता: तीसरे दिन भी जारी है धरना, दीदी को मिला महागठबंधन का समर्थन, जानिए अभी तक की अहम बातें

Published: Feb 05, 2019 10:38:17 am

Submitted by:

Dhirendra

सीजेआई रंजन गोगई सहित जस्टिस दीपक गुप्ता और जस्टिस संजीव खन्ना की पीठ इस मामले की थोड़ी देर बाद सुनवाई करेगी।

mamta protest

CBI vs ममता: तीसरे दिन भी जारी है धरना, दीदी को मिला महागठबंधन का समर्थन, जानिए अभी तक की अहम बातें

नई दिल्ली। सीबीआई बनाम कोलकाता पुलिस मामले में सीएम ममता बनर्जी का धरना तीसरे दिन भी जारी है। इस मुद्दे पर ममता और मोदी सरकार के बीच गतिरोध जारी है। सोमवार को लोकसभा और राज्‍यसभा में विपक्ष ने हंगामा किया। हंगामे की वजह सदन का संचालन नहीं हुआ। इस मामले में भाजपा ने पलटवार करते हुए ममता को मिले समर्थन को भ्रष्टों का गठबंधन करार दिया। सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई की अर्जी कल स्‍वीकार कर ली। आज इस मुद्दे पर थोड़ी देर में सुनवाई होनी हैा चीफ जस्टिस रंजन गोगई सहित जस्टिस दीपक गुप्ता और जस्टिस संजीव खन्ना की पीठ इस मामले की सुनवाई करेगी। इन सब घटनाक्रमों के बीच सीएम ममता बनर्जी पीछे हटने को तैयार नहीं हैं। कोलकाता के धर्मतल्‍ला के पास वह धरने पर आज भी बैठी हुई हैं।
सीबीआई बनाम ममता पुलिस विवाद से जुड़ी अहम बातें:
1. सीबीआई ने कोलकाता पुलिस के प्रमुख राजीव कुमार पर सारदा और रोज वैली पोंजी योजनाओं में संभावित अभियुक्त होने का आरोप लगाया। सीबीआई ने मांग की है कि राजीव कुमार को तत्‍काल सबूत सरेंडर करना चाहिए। नहीं तो सबूत मिटाए जा सकते हैं।
2. सीएम ममता बनर्जी ने सोमवार को धरनास्थल पर ही कैबिनेट की बैठक की और वहां पुलिस वीरता पुरस्कार भी दिए। उन्‍होंने अपने धरना को सत्याग्रह बताया है। उन्‍होंने बताया कि वह देश और संविधान को बचाने के लिए धरने पर बैठी हैं। न्‍याय मिलते तक यह जारी रहेगा।
3. टीएमसी प्रवक्ता डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि 22 पार्टियों ने केंद्र के खिलाफ प्रदर्शन को अपना समर्थन दिया है।

4. महागठबंधन के नेताओं ने आरोप लगाया है कि विपक्षी नेताओं को निशाना बनाने के लिए मोदी सरकार सीबीआई का दुरूपयोग करने पर उतारू है। इस रुख की टीएमसी सहित अन्‍य विपक्षी दलों ने तीखी आलोचना की है।
5. सपा नेता किरणमय नंदा, आरजेडी नेता तेजस्‍वी यादव और डीएमके नेता कनिमोझी ममता बनर्जी से मिलकर उन्‍हें अपना समर्थन पत्र सौंप चुकी हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और तेदेपा प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने प्रदर्शन में शामिल होने की इच्छा जाहिर की है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ममता को अपनी पार्टी का समर्थन दिया है।
6. भाजपा नेताओं ने करोड़ों रूपए के सारदा घोटाले में सीबीआई के कदम के खिलाफ महागठबंधन के प्रदर्शन को भ्रष्टों का गठबंधन करार दिया है।

7. केंद्रीय कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा है कि क्या ममता ने पुलिस आयुक्त का इसलिए समर्थन किया है कि उनके पास गोपनीय जानकारी है और उन्हें बचाने की जरूरत है। उन्होंने विपक्षी नेताओं के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि सीबीआई ने कानून के मुताबिक काम किया है और उसे बगैर वारंट के किसी को गिरफ्तार करने या पूछताछ करने की शक्ति है।
8. गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पश्चिम बंगाल के घटनाक्रम को अभूतपूर्व करार दिया और चेतावनी दी कि केंद्र के पास कार्रवाई करने की शक्तियां हैं।

9. पश्चिम बंगाल के घटनाक्रम को लेकर केजरीवाल ने पीएम नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पर हमला बोलते हुए देश में लोकतंत्र को बचाने के लिए आगामी लोकसभा चुनाव में इन लोगों को हराने की अपील जनता से की है। उन्‍होंने आरोप लगाया है कि देश मोदी-शाह की जोड़ी से सबसे बड़े खतरे का सामना कर रहा है क्योंकि वे लोकतंत्र की हत्या करने की कोशिश कर रहे हैं।
10. आरजेडी नेता तेजस्वी ने कहा है कि राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ सीबीआई के इस्तेमाल की यह राजनीतिक साजिश है। यदि सभी राजनीतिक दल एकजुट नहीं होंगे तो देश उन्हें कभी माफ नहीं करेगा। मुख्यमंत्री चंद्र बाबू नायडू ने कहा कि यह इस बात का स्पष्ट उदाहरण है कि किस तरह से मोदी-शाह संवैधानिक संस्थाओं को बर्बाद करने पर उतारू हैं।
https://twitter.com/ANI/status/1092627667646627840?ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो