scriptAadhar Card News: आधार कार्ड असली है या नकली, इन स्टेप्स को फॉलो करके सेकेंडों में कर सकते हैं पता | Aadhar Card News Your Aadhar card real or fake know these simple steps | Patrika News

Aadhar Card News: आधार कार्ड असली है या नकली, इन स्टेप्स को फॉलो करके सेकेंडों में कर सकते हैं पता

locationरायपुरPublished: Dec 09, 2021 06:48:56 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

Aadhar Card News: आधार कार्ड को लेकर एक बड़ी और काम की खबर है। दरअसल, आधार आज के समय में पहचान पत्रों में से सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसका महत्व इस तरह से समझा जा सकता है, जैसे आपको बैंक में अकाउंट खुलवाना हो, गैस कनेक्शन लेना हो या फिर कोई और सरकारी दस्तावेज बनाना है तो आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

Aadhar card

आधार कार्ड

रायपुर. Aadhar Card Tips: आधार कार्ड को लेकर एक बड़ी और काम की खबर है। दरअसल, आधार आज के समय में पहचान पत्रों में से सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसका महत्व इस तरह से समझा जा सकता है, जैसे आपको बैंक में अकाउंट खुलवाना हो, गैस कनेक्शन लेना हो या फिर कोई और सरकारी दस्तावेज बनाना है तो आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
इतना ही अब तो गैर सरकारी कामों में भी आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के तौर पर इस्तेमाल हो रहा है। ऐसे में सभी के पास आधार कार्ड होना बेहद जरूरी है। लेकिन हाल के दिनों में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें कुछ लोग फर्जी आधार कार्ड बनाकर लोगों को चूना लगा रहे हैं। इस नकली आधार कार्ड का पता लगाने और इस प्रकार की धोखाधड़ी को रोकने के लिए UIDAI ने एक बेहद ही खास तरीका निकाला है।
यह भी पढ़ें: Aadhar Card News: अब Aadhar Card से ले सकते हैं पर्सनल लोन, जानें ऑनलाइन अप्लाई की पूरी प्रक्रिया

आधार कार्ड से जुड़ी धोखाधड़ी को रोकने के लिए UIDAI के इस नए तरीके की मदद से आप घर बैठे पता लगा सकते हैं कि आपको दिया गया आधार कार्ड असली है या नकली। बता दें कि ज्यादातर जरूरी कामों के लिए आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है और आप इसके जरिए किसी पर विश्वास कर सकते हैं। लेकिन यदि कोई आपको नकली आधार कार्ड देकर चूना लगा रहा है तो जरूरी है कि आप इसके लिए जागरूक रहे। ऐसे में आप UIDAI द्वारा बताए गए तरीके की मदद से यह पहचान हो पाएगी कि आधार कार्ड असली है या नकली।

इस तरह से पहचानें आधार कार्ड असली है या नकली

– इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI की वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/aadhaarverification पर जाना होगा।

– जैसे ही आप UIDAI की इस वेबसाइट पर जाएंगे तो आपके सामने आधार वेरिफिकेशन पेज ओपन हो जाएगा। इसमें आपको एक टैक्स्ट बॉक्स दिखाई देगा। यहां आपको अपना 12 डिजिट का आधार नंबर डालना होगा।
– इसके बाद आपको एक Captcha दिखाई देगा स्क्रीन पर जिसे आपको एंटर करना होगा।

– इसके बाद नीचे दिए गए Verify विकल्प को चुनना होगा। अगर आपका आधार नंबर सही होगा तो एक नया पेज ओपन हो जाएगा। इसमें आपका आधार नंबर दिखाई देगा। साथ ही सभी डिटेल्स भी ओपन हो जाएंगी।
लेकिन अगर आपका आधार नंबर नकली होगा तो यह पेज ओपन नहीं होगा और इनवैलिड आधार नंबर लिखा दिखाई देगा।

अगर आपका आधार कार्ड नकली निकलता है तो आपको इसकी शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं। अगर आपको आधार से जुड़ी कोई भी शिकायत करनी है तो आप टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं। यह नंबर 1947 है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो