scriptCG Company: छत्तीसगढ़ की ये बड़ी कंपनियां होंगी ब्लैकलिस्टेड, क्वॉलिटी कंट्रोल विंग ने पकड़ी बड़ी गड़बड़ी | CG Company: Big companies will blacklisted | Patrika News
रायपुर

CG Company: छत्तीसगढ़ की ये बड़ी कंपनियां होंगी ब्लैकलिस्टेड, क्वॉलिटी कंट्रोल विंग ने पकड़ी बड़ी गड़बड़ी

CG Company: केंद्रीय सड़क परिवहन विभाग के क्वॉलिटी कंट्रोल विंग ने निर्माण कार्यस्थल पर जाकर जांच की। इस दौरान पूरे मामले की जानकारी हुई। बताया जाता है कि विभाग के निर्देश पर एनएचएआई ने सप्लायर टीएमटी निर्माता कंपनियों को ब्लैक लिस्ट करने की तैयारी शुरू कर दी है।

रायपुरJun 30, 2024 / 11:19 am

Kanakdurga jha

CG Company
CG Company: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने भारतमाला परियोजना में गुणवत्ताहीन सरिया आपूर्ति करने वाले छत्तीसगढ़ सहित देशभर की 11 कंपनियों को नोटिस जारी किया है। इसमें छत्तीसगढ़ के श्री बजरंग पावर एंड इस्पात (गोयल टीएमटी) हीरा स्टील (कोर टीएमटी) नाकोड़ा टीएमटी और एमएसपी स्टील सहित देशभर के अन्य राज्यों की 7 कंपनियों का नाम है।
21 जून को जारी नोटिस का 15 दिन में जवाब देने कहा गया है। इसमें कहा गया है कि गुणवत्ताहीन मटेरियल सप्लाई करने पर क्यों न आपके फर्म को सप्लाई के मिले अधिकार को सस्पेंड कर दिया जाए। निर्धारित समय पर संतोषजनक जवाब नहीं देने पर निविदा निरस्त कर कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई है।
यह भी पढ़ें

Bhilai Steel Plant: दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल बनाएगी भिलाई स्टील प्लांट, बुलेट ट्रेन समेत मिल चुके है कई बड़े प्रोजेक्ट

क्वॉलिटी कंट्रोल विंग ने पकड़ी गड़बड़ी

केंद्रीय सड़क परिवहन विभाग के क्वॉलिटी कंट्रोल विंग ने निर्माण कार्यस्थल पर जाकर जांच की। इस दौरान पूरे मामले की जानकारी हुई। बताया जाता है कि विभाग के निर्देश पर एनएचएआई ने सप्लायर टीएमटी निर्माता कंपनियों को ब्लैक लिस्ट करने की तैयारी शुरू कर दी है।
बता दें कि छत्तीसगढ़ की चारों स्टील कंपनियां पिछले काफी समय से टीएमटी सरिया और स्टील का उत्पादन करती आ रही हैं। चारों की ब्राडेंड कंपनियों के सरिया की बिक्री देशभर में होती है। बताया जाता है कि गडबडी़ पकडे़ जाने के बाद उक्त सभी कंपनियों की आपूर्ति आगामी आदेश तक रोक दी गई है।
बताया जाता है कि छ्त्तीसगढ़ की स्टील एवं सरिया बनाने वाली कंपनियों को मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और कर्नाटक में बनाई जाने वाली सड़कों के लिए स्टील की आपूर्ति करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। उक्त सभी कंपनियों को भारतमाला परियोजना में कंपनियां मानकों के अनुसार कच्चा माल सप्लाई करने की जिम्मेदारी सौपी गई थी।
साथ ही कोटेशन मंगवाए गए थे। इसकी जांच और आपूर्ति किए जाने वाले सामानों का लैब टेस्ट करने के बाद सरिया या अन्य स्टील प्रोडक्ट को अनुमति दी गई थी। लेकिन, निर्माण कार्य के दौरान मटेरियल के सैंपल थर्ड पार्टी टेस्ट में फेल हो गए थे।
  • श्री बजरंग पॉवर एंड इस्पात कंपनी को महाराष्ट्र में सिक्स लेन रोड टीएमटी सप्लाई
  • हीरा स्टील को मध्यप्रदेश में एनएच 146 में टीएमटी सप्लाई
  • नाकोडा इस्पात को तमिलनाडु के एनएच 45 सी के निर्माण के लिए टीएमटी बार सप्लाई
  • रायगढ़ की एमएसपी स्टील को कर्नाटक में एनएच 169 के तहत भारतमाला प्रोजेक्ट के लिए टीएमटी सप्लाई का काम मिला था

Hindi News/ Raipur / CG Company: छत्तीसगढ़ की ये बड़ी कंपनियां होंगी ब्लैकलिस्टेड, क्वॉलिटी कंट्रोल विंग ने पकड़ी बड़ी गड़बड़ी

ट्रेंडिंग वीडियो