script

CG Police : ट्विटर, फेसबुक-इंस्टाग्राम और वॉटसऐप पर ज्यादा शिकायतें , पुलिस ने 468 शिकायतों में से 380 में लिया एक्शन

locationरायपुरPublished: Jan 30, 2023 12:13:44 pm

Submitted by:

Shiv Singh

CG Police : सोशल मीडिया में अपराधिक और भड़काऊ या कानून व्यवस्था बिगाड़ने वाली पोस्ट करने वालों की निगरानी के लिए सोशल मीडिया निगरानी सेल भी सक्रिय है। फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्वीटर,वाट्सऐप आदि में फेक आईडी बनाकर आपत्तिजनक, अपराधिक पोस्ट करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। सेल अब तक फेसबुक के 51, इंस्टाग्राम के 101, ट्वीटर के 2 फेक एकाउंट को बंद करवा चुकी है।

CG Police :  ट्विटर, फेसबुक-इंस्टाग्राम और वॉटसऐप पर ज्यादा शिकायतें , पुलिस ने 468 शिकायतों में से 380 में लिया एक्शन

Police detail

रायपुर. अब पुलिस थानों के अलावा सोशल मीडिया पर भी एक्शन में रहती है। यही वजह है कि लोग घर बैठे रोज किसी न किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए पुलिस से शिकायतें कर रहे हैं। पुलिस भी इन शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए कार्रवाई कर रही है। ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सऐप जैसे सोशल मीडिया के जरिए पुलिस को साल भर में 450 से ज्यादा शिकायतें मिलीं, इनमें से 350 से ज्यादा शिकायतों पर पुलिस ने कार्रवाई की है। अपनी शिकायत में लोगों ने घटना से संबंधित फोटो, वीडियो पुलिस को शेयर किया था। इस आधार पर पुलिस ने उन मामलों पर तत्काल एक्शन लिया और आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की गई। सोशल मीडिया के जरिए पुलिस ने वर्ष 2022 में कुल 380 शिकायतों का निराकरण किया है। इस हिसाब से पुलिस औसतन रोज एक शिकायत का निराकरण कर रही है।
READ ALSO : CG Weather Update : जनवरी में गर्मी के तेवर, रात में भी पारा 20 डिग्री, ज्यादातर जिलों में अब अलाव जलना भी बंद

सालभर में मिलीं 468 शिकायतें
वर्तमान में सोशल मीडिया की अहमियत को देखते हुए रायपुर पुलिस फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, वाट्सऐप आदि में भी सक्रिय है। इसमें आम लोगों की ओर से आने वाली शिकायतों पर कार्रवाई करना शुरू कर दिया है। इसके अलावा किसी दूसरे के एकाउंट से आपत्तिजनक या अपराधिक गतिविधियों से जुड़ी जानकारी मिलने पर भी कार्रवाई की जा रही है। जनवरी से दिसंबर 2022 तक अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म से पुलिस को कुल 468 शिकायतें मिली थी। इनमें से 380 शिकायतों पर पुलिस ने कार्रवाई की है।
क्या कहते है राजधानी के SSP

पुलिस को अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए लोगों की शिकायतें मिलती है। इन शिकायतों की जांच की जाती है। सही पाए जाने पर तत्काल कार्रवाई की जाती है। अब तक 380 शिकायतों का निराकरण किया जा चुका है। सोशल मीडिया निगरानी सेल भी है, जो सोशल मीडिया में नाबालिगों को लेकर आपत्तिजनक, अपराधिक, कानून व्यवस्था बिगाड़ने वाले, भ्रामक आदि जैसे कंटेंट पोस्ट करने के मामलों की जांच और कार्रवाई करती है।
प्रशांत अग्रवाल, एसएसपी, रायपुर

ट्रेंडिंग वीडियो