scriptकोरोना संक्रमित कम मिलने से कोविड सेंटर हो रहे बंद, होम आइसोलेशन फॉर्मूला सफल | Covid centers being closed due to reduced corona infection in CG | Patrika News

कोरोना संक्रमित कम मिलने से कोविड सेंटर हो रहे बंद, होम आइसोलेशन फॉर्मूला सफल

locationरायपुरPublished: Oct 15, 2020 03:03:02 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

– रायपुर, दुर्ग और रायगढ़ के 13 सेंटर में मरीजों के भर्ती संख्या शून्य- 55 हजार मरीजों ने होम आईसोलेशन में रहते जीती कोरोना पर जंग- एम्स, आंबेडकर अस्पताल व अन्य मेडिकल कॉलेजों में पर्याप्त बेड

Coronavirus Cases in India, Coronavirus Active Case, Coronavirus Deaths, corona patients recovery rate, Ministry of Health and Family Welfare, covid-19 updates

Coronavirus Cases in India, Coronavirus Active Case, Coronavirus Deaths, corona patients recovery rate, Ministry of Health and Family Welfare, covid-19 updates

रायपुर/दुर्ग. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Coronavirus Update) में मार्च से कोरोना के विरुद्ध जंग जारी है। जुलाई में चढ़ते संक्रमित मरीजों के ग्राफ की वजह से कोविड केयर सेंटर (COVID Care Center) में जगह कम पड़ने लगी थी, क्योंकि लक्षण वालों मरीजों की तुलना में बिना लक्षण वाले मरीजों की संख्या काफी अधिक थी।
सरकार ने स्थिति को भांपते हुए नए सेंटर बनाने की कवायदें शुरू कर दी। खासकर, रायपुर, दुर्ग, रायगढ़, बिलासपुर, कोरबा और राजनांदगांव जैसे जिलों में। हुआ भी वही, अगस्त-सितंबर में सारे सेंटर फुल हो गए। मगर, अगस्त में लागू हुए होम आइसोलेशन फॉर्मूले ने संजीवनी का काम किया। यही वजह है कि रायपुर, दुर्ग और रायगढ़ के 13 सेंटर मरीज न मिलने की वजह से बंद कर दिए गए हैं।
पूर्व मंत्री दयालदास दोबारा संक्रमित, अब तक 19 लोगों पर हुआ वायरस का डबल अटैक

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कहा गया है कि आवश्यकता पड़ने पर इन्हें दोबारा खोला जा सकता है, क्योंकि कोरोना महामारी का दौर जारी है। ढ़ाई महीने से भी कम समय में 60 हजार से अधिक मरीजों ने होम आइसोलेशन के विकल्प का इस्तेमाल किया। और अब तक 55,500 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

अस्पतालों में भी बेड खाली
लक्षण वाले मरीजों की संख्या में आई गिरावट की वजह से सरकारी अस्पतालों में बेड खाली हैं। एक समय था, जब सरकारी अस्पतालों में एक भी बेड उपलब्ध नहीं थे तो सरकार को निजी अस्पतालों में मरीजों को भर्ती किए जाने का आदेश देना पड़ा था। इसके लिए जिलों को ए, बी और सी केटेगरी में बांटकर बेड शुल्क निर्धारित किए गए थे। ताकि मरीजों के साथ लूट-पाट नहीं हो सके।

रेस्टोरेंट में होती थी पार्टी, नए लोगों को ड्रग्स के सेवन के लिए उकसाता था ड्रग्स पैडलर

रायपुर संभागीय संयुक्त संचालक एवं प्रवक्ता डॉ. सुभाष पांडेय ने कहा, होम आईसोलेशन में मरीजों के स्वस्थ होने की दर अधिक पाई गई है। मरीज कम हैं इसलिए कुछ कोविड केयर सेंटर में एडमिशन जीरो है। जरूरत पड़ी तो उन्हें दोबारा खोला जा सकता है।

फैक्ट फाइल-
प्रदेश में उपलब्ध कोविड बेड-
13,268- कुल बिस्तर
3,983- मरीज भर्ती
9,285- अभी खाली

रायपुर के कोविड केयर सेंटरों की स्थिति-
संस्थानों में संचालित- कुल बेड- भर्ती मरीज संख्या
शासकीय आयुर्वेद कॉलेज रायपुर- 400- 0
आयुष विश्वविद्यालय, नवा रायपुर- 430- 0
एचएनएलयू, नवा रायपुर- 500- 0
प्रयास संस्थान, सड्डू- 300- 0
दुर्ग के कोविड केयर सेंटरों की स्थिति-
संस्थानों में संचालित- कुल बेड- भर्ती मरीज संख्या
कोरोना केयर सेंटर, कचांदुर- 854- 0
बीएसएफ आइसोलेशन- 100- 0
आजाद कोविड केयर सेंट्रल-2- 55- 0
आईसोलेशन लाईवलीहुड- 160- 0
आईसोलेशन, एपीएस- 94- 0
कोविड केयर सेंटर, झीट- 40- 0
रायगढ़ के कोविड सेंटर की स्थिति-
जीआईटी, पांजीपथरा- 200- 0
(नोट- सरकारी वेबसाइट में उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक। रायपुर 4, भिलाई के 3 और रायगढ़ के 2 कोविड सेंटर में मरीजों का इलाज अभी जारी हैं।)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो