महासंग्राम: रायपुर उत्तर में चुनाव से पहले टिकट के दावेदारों की भीड़

महासंग्राम: रायपुर उत्तर में चुनाव से पहले टिकट के दावेदारों की भीड़

Deepak Sahu | Publish: Sep, 05 2018 11:39:56 AM (IST) Raipur, Chhattisgarh, India

रायपुर शहर उत्तर विधानसभा सीट पर चुनाव से पहले ही महासंग्राम मचा हुआ है। यहां मौजूदा विधायक श्रीचंद्र सुंदरानी भाजपा के नेता हैं।

 

रायपुर. एक दशक पहले अस्तित्व में आई रायपुर शहर उत्तर विधानसभा सीट पर चुनाव से पहले ही महासंग्राम मचा हुआ है। यहां मौजूदा विधायक श्रीचंद्र सुंदरानी भाजपा के नेता हैं। उनके ही दल से इस सीट पर कम से कम छह दावेदार सामने आ चुके हैं। इनमें आरडीए अध्यक्ष संजय श्रीवास्तव, 2008 में चुनाव लड़ चुके सच्चिदानंद उपासने, सीएसआइडीसी के अध्यक्ष छगन मुंदड़ा, पर्यटन मंडल के उपाध्यक्ष केदार गुप्ता, पूर्व महापौर और पार्टी उपाध्यक्ष सुनील सोनी और भाजपा के जिलाध्यक्ष राजीव अग्रवाल का नाम प्रमुख है। यह सीट पहले कांग्रेस के कब्जे में थी।

इस बार यहां से पूर्व विधायक कुलदीप जुनेजा, रमेश वल्र्यानी, महेंद्र सिंह छाबड़ा, सुनील कुकरेजा, महापौर प्रमोद दुबे और घनश्याम राजू तिवारी प्रमुख दावेदारों में शुमार हैं। पहली बार चुनाव में उतरी आम आदमी पार्टी ने योगेंद्र सेन को उम्मीदवार घोषित किया है। बहुजन समाज पार्टी और नवगठित जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ भी बहुत जल्द उम्मीदवारों की घोषणा करने वाली है। इस सीट के कुल 20 वार्डों में 1 लाख 87 हजार मतदाता हैं। इनमें 22 हजार मुस्लिम, 20 हजार सिंधी, 12 हजार सिख और पांच-पांच हजार गुजराती और ईसाई तथा शेष मिलीजुली आबादी के मतदाता हैं। इन्हीं सामाजिक-आर्थिक समीकरणों के इर्द-गिर्द राजनीतिक दल अपनी रणनीति को अमली जामा पहनाने में लगे हैं।

उम्मीद की वजह
भाजपा में नए चेहरों को तरजीह देने की बात उठी है। शहर की दो सीटों पर दो मजबूत मंत्री, विधायक हैं। ऐसे में शहर के भाजपा नेताओं की उम्मीद बहुत कुछ उत्तर विधानसभा पर टिकी है। वहीं कांग्रेस में पूर्व विधायक कुलदीप जुनेजा की दावेदारी पुराने प्रदर्शन और जातीय समीकरणों पर आधारित है।इस क्षेत्र में सिख और सिंधी वोटरों का प्रतिशत सबसे ज्यादा है। दूसरे नेता चेहरा बदलने की सूरत में विकल्प देने का दांव आजमा रहे हैं।

पिछले चुनाव का हाल
पिछले चुनाव में भाजपा के श्रीचंद्र सुंदरानी को 52 हजार 164 वोट मिले थे। वहीं कांग्रेस के कुलदीप सिंह जुनेजा के हिस्से 48 हजार 688 लोगों का समर्थन आया। इससे पहले इस सीट पर कांग्रेस के कुलदीप सिंह जुनेजा ने भाजपा के सच्चिदानंद उपासने को 1273 मतों से हराया था।

 

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned