scriptदिल्ली की टीम ने एम्स के वार्डों का किया निरीक्षण | Delhi team inspects wards of AIIMS | Patrika News

दिल्ली की टीम ने एम्स के वार्डों का किया निरीक्षण

locationरायपुरPublished: Jan 31, 2020 11:11:52 pm

Submitted by:

abhishek rai

रजिस्ट्रेशन काउंटर्स, आपात चिकित्सा, जनरल मेडिसिन, जनरल सर्जरी, स्त्री रोग, बाल रोग, हड्डी रोग, नेफ्रोलॉजी सहित कई विभागों का निरीक्षण कर जायजा लिया।

दिल्ली की टीम ने एम्स के वार्डों का किया निरीक्षण

दिल्ली की टीम ने एम्स के वार्डों का किया निरीक्षण

रायपुर. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ३ सदस्यीय टीम ने निरीक्षण किया। टीम ने पूरे दिन रजिस्ट्रेशन काउंटर्स, आपात चिकित्सा, जनरल मेडिसिन, जनरल सर्जरी, स्त्री रोग, बाल रोग, हड्डी रोग, नेफ्रोलॉजी सहित कई विभागों का निरीक्षण कर जायजा लिया। शनिवार को टीम रिकार्ड, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, पानी की सप्लाई और अन्य संसाधनों के बारे में जानकारी लेगी। दिल्ली से पहुंचे डॉ. एन.सी. दास, डॉ. रवि और डॉ. रविंद्र ने विभिन्न विभागों में पहुंचकर रोगियों को दी जाने वाली सुविधाओं और साफ-सफाई का जायजा लिया। टीम ने डॉक्टरों, कर्मचारियों द्वारा अपनाई जाने वाली चिकित्सा पद्धतियों के बारे में जानकारी ली और रोगियों और उनके परिजनों से फीडबैक लिया। इससे पहले सुबह ११ बजे टीम को निदेशक प्रो. (डॉ.) नितिन एम. नागरकर ने स्थापना, अधोसंरचना, विभिन्न विभागों में उपलब्ध सेवाओं और संसाधनों, विभिन्न कोर्सेज, चिकित्सकों और कर्मचारियों की संख्या तथा एम्स में हो रहे रिसर्च के बारे में प्रजेंटेशन देकर विस्तार से जानकारी दी। टीम ने नर्सिंग स्टॉफ से अपनाई जाने वाली चिकित्सा पद्धति, साफ-सफाई, पीने के पानी की व्यवस्था, आग बुझाने के संयंत्रों, सुझाव पेटिका समेत कई बिंदुओं के बारे में जानकारी ली। टीम के साथ अधीक्षक डॉ. करन पीपरे, उप-निदेशक (प्रशासन) नीरेश शर्मा, कायाकल्प के नोडल अधिकारी डॉ. मृत्युजंय राठौर समेत आदि शामिल थे। गौरतलब है कि कायाकल्प योजना अंतर्गत देशभर के एम्स का निरीक्षण किया जाता है। सफाई, स्वच्छता व अन्य सुविधाओं को देखकर रैकिंग दी जाती है। प्रथम आने वाले को 5 करोड़, द्वितीय को ढाई करोड़ और तृतीय को एक करोड़ मिलता है।
एम्स में उपलब्ध चिकित्सकीय व अन्य सुविधाओं को देखकर पहले दिन टीम ने काफी संतोष जताया है। शनिवार को रेकार्डों की जांच होगी। टीम ने कुछ सुझाव दिए हैं, जिन्हें दूर करने का प्रयास किया जाएगा।
डॉ. करन पीपरे, अधीक्षक, एम्स, रायपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो