scriptDussehra 2021: रायपुर में कहां-कहां और कब होगा रावण दहन, जान लीजिए समय | Dussehra 2021: Timings of Ravan Dahan in Raipur, know here full detail | Patrika News
रायपुर

Dussehra 2021: रायपुर में कहां-कहां और कब होगा रावण दहन, जान लीजिए समय

Dussehra 2021: नवरात्रि पर्व की दशमी तिथि शुक्रवार को है। त्रेतायुग में इसी तिथि पर भगवान श्रीराम ने लंकापति रावण का वध कर जीत हासिल की थी। यह उत्सव आज देशभर में हर्षोल्लास से मनाया जाता है।

रायपुरOct 15, 2021 / 10:57 am

Ashish Gupta

Ravan Dahan 2021

Dussehra 2021: रायपुर में कहां-कहां और कब होगा रावण दहन, जान लीजिए समय

रायपुर. Dussehra 2021: नवरात्रि पर्व की दशमी तिथि शुक्रवार को है। त्रेतायुग में इसी तिथि पर भगवान श्रीराम (Lord Ram) ने लंकापति रावण (Ravan) का वध कर जीत हासिल की थी। यह उत्सव आज देशभर में हर्षोल्लास से मनाया जाता है। राजधानी में दर्जनभर दशहरा मैदानों में विजयादशमी पर्व धूमधाम से मनाने की तैयारी की गई। रामलीला का मंचन, आतिशबाजी की छंटाओं के बीच रावण धू-धूकर जलेगा। उत्सव के दौरान आने-जाने ट्रेनें डब्ल्यूआरएस में रुक जाती हैं।
राजधानी के ब्ल्यूआरएस दशहरा मैदान पर इस बार लंकापति रावण के पुतले के मुंह से शब्दों की जगह रॉकेट निकलेगा। जो दूर जाकर फूटेगा। इसी नजारे के बीच कोलकाता के कलाकारों की टीमें सतरंगी आतिशबाजी से हजारों लोगों को रामांचित करेगी। परंतु कोरोना के कारण 110 फीट की जगह सिर्फ 51 फीट का रावण अकेले ही धू-धूकर जलेगा।
सबसे बड़े दशहरा उत्सव डब्ल्यूआरएस में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित अनेक जनप्रतिनिधि शामिल होंगे। शाम 6.30 बजे कार्यक्रम शुरू होगा। 2 लाख लोगों के क्षमता वाले इस मैदान में हजारों लोग उत्सव देखने आते हैं। इस बार उरकुरा की रामलीला पार्टी प्रस्तुति देगी तथा कोलकाता और छत्तीसगढ़ के कलाकरों की टीमें सतरंग आतिशबाजी का प्रदर्शन कर हजारों दर्शकों को रोमांचित करेंगी। इस दौरान पटरी के किनारे आरपीएफ और जीआरपी के 200 जवान तैनात रहेंगे। क्योंकि लोग पटरी के करीब से उत्सव देखते हैं। इसलिए बेरिकेड्स लगाए गए हैं।

दूधाधारी मठ से निकलेगी बालाजी की पालकी
शहर के ऐतिहासिक रावणभाठा मैदान में भी जोरदार तैयारी की गई है। दूधाधारी मठ के महंत रामसुंदर दास भगवान श्रीराम का स्वर्ण मुकुट से अभिषेक कर महाआरती करेंगे। इसके बाद शाम 5.30 बजे भगवान बालाजी की पालकी निकलकर ऐतिहासिक रावणभाठा मैदान में पहुंचेंगे और रावण दहन, आतिशबाजी का नजारा देखने को मिलेगा।

दोपहर 12 बजे कालीबाड़ी में सिंदूर खेला
बंगाली कालीबाड़ी में दोपहर 12 मां दुर्गा को सिंदूर अर्पण कर सुहागिनें सिंदूर खेलकर मातारानी से सदासुहागन का आशीर्वाद लेंगे। इसके बाद प्रतिमा का विसर्जन होगा।

सोनपत्ती लेकर लौटेंगे घर
विजय का प्रतीक सोनपत्ती लेकर लोग घर लौटेंगे, उसे भेंटकर अपने बड़ों से आशीर्वाद लेंगे। ऐसी परंपरा है। आसपास के गांवों से लोग सभी दशहरा मैदानों में लेकर पहले से पहुंच जाते हैं।

इन जगहों पर मनेगा उत्सव
-शाम 7 बजे बीटीआई ग्राउंड शंकरनगर
– 6.30 बजे चौबे-समता कॉलोनी
– 6.30 बजे छत्तीसगढ़ नगर
– 7 बजे न्यू राजेंद्रनगर अमलीडीह
– 7 बजे कोटा-रामनगर
– 6.30 बजे सप्रेशाला मैदान
– 7 बजे बिरगांव दशहरा मैदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो