scriptफेसबुक पर विदेशियों से इश्क के पेंच लड़ाने के चक्कर में लुट रही है रायपुर की महिलायें, जानिए क्या है पूरा मामला | Foreigners cheat raipur girls on facebook with his charm | Patrika News

फेसबुक पर विदेशियों से इश्क के पेंच लड़ाने के चक्कर में लुट रही है रायपुर की महिलायें, जानिए क्या है पूरा मामला

locationरायपुरPublished: Sep 04, 2019 10:40:02 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

Harassment on Facebook: फेसबुक पर विदेशी लड़कों की आकर्षक तस्वीरें देख रायपुर की महिलायें उनपर फ़िदा हो रही है और विदेशी युवक इस बात का फायदा उठा रहे हैं

फेसबुक पर विदेशियों से इश्क के पेंच लड़ाने के चक्कर में लुट रही है रायपुर की महिलायें, जानिए क्या है पूरा मामला

फेसबुक पर विदेशियों से इश्क के पेंच लड़ाने के चक्कर में लुट रही है रायपुर की महिलायें, जानिए क्या है पूरा मामला

रायपुर. Harassment on Facebook: फेसबुक में विदेशियों से दोस्ती करने का चस्का महिलाओं को धोखाधड़ी का शिकार बना रहा है। विदेशी युवक महिलाओं के भावनाओं से खिलवाड़ करके लाखों रुपए की ऑनलाइन ठगी कर रहे हैं। कभी शादी करने, तो कभी दोस्ती करके महंगे गिफ्ट भेजने का लालच देकर शहरी की महिलाओं को ठगा जा रहा है।

दूसरी पत्नी ने साथ में आगरा चलने से इंकार किया तो, सिरफिरे पति ने बच्चे को कर लिया किडनैप

ऑनलाइन ठगी करने वाले फेसबुक में एेसी महिलाओं की तलाश करते हैं, जो अधिक उम्र, अविवाहित या विधवा हो। फेसबुक के माध्यम से ठगी के हर साल आधा दर्जन से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। ठगी का शिकार अधिकतर महिलाएं उच्च शिक्षित और संभ्रांत वर्ग से ताल्लुक रखती हैं। पिछले ४ साल में इस तरह की ठगी के ३० से अधिक मामले सामने आए हैं।

एेसे करते हैं ठगी

– ठग अपनी प्रोफाइल में विदेशी युवक की आकर्षक फोटो लगाते हैं और महिलाओं को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं। दोस्ती होने के बाद उन्हें शादी का प्रस्ताव देते हैं। 10-15 दिन फेसबुक, वाट्सएेप या मोबाइल में खूब बातें करते हैं। इसके बाद विदेश से गिफ्ट भेजते हैं। इसके बाद उनकी महिला साथ किसी एयरपोर्ट से या मुंबई कस्टम विभाग या अन्य स्थान से फोन करके गिफ्ट को छ़ुड़ाने के लिए कहती है। इसके एवज में पहले कम पैसा जमा करने के लिए कहते हैं।

सितम्बर में पैदा हुए लोग होते हैं सनकी, जानिये और क्या-क्या होती हैं खूबियां

-ठग कभी खुद को एयरपोर्ट में पहुंचने के बाद जरूरी दस्तावेज नहीं होने या भारतीय पैसा नहीं होने का झांसा देते हैं। खुद को एयरपोर्ट में पुलिस के द्वारा पकड़े जाने का नाटक करते हैं और छुड़ाने के लिए महिला से राशि जमा करवाते हैं।

-कई बार विदेश से भेजे गए गिफ्ट में विदेशी मुद्रा होने की जानकारी देते हैं। इसके बाद महिला अधिकारी बनकर पीडि़ता को डराते हैं कि विदेशी मुद्रा को गलत तरीके से भारत में लाया जा रहा है। इसमें वह दोषी है। उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इससे बचने के लिए पैसा मांगते हैं।

-फेसबुक में दोस्ती के बाद वाट्सएेप में चैटिंग करते हुए ठग महिला से उनके फोटो या वीडियो मांगता है। महिला उसे फोटो व वीडियो दे देती है। इसके बाद इन फोटो व वीडियो को सोशल मीडिया में वायरल करने के नाम पर वसूली करते हैं।

डेढ़ सौ से अधिक हुए हैं शिकार

वर्ष 2012 से 2017 तक 150 से ज्यादा मामले ऑनलाइन फ्रॉड के मामले सामने आए थे। इनमें से करीब 50 मामले फेसबुक के जरिए दोस्ती करके ठगी के थे। पिछले दो साल में ऑनलाइन ठगी के 300 से ज्यादा प्रकरण सामने आ चुके हैं, जिनमें फेसबुक के जरिए ठगी के 30 से ज्यादा केस हैं।

 

फेसबुक में विदेशियों से दोस्ती कर ठगी जा रही महिलाएं

केस-1
अगस्त 2018 में शंकर नगर के एक कारोबारी की ४९ वर्षीया पत्नी रात करीब १२ बजे फेसबुक में ऑनलाइन थी। इस बीच अमेरिका के बिजमेन स्टीफन ने फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा। दोनों की दोस्ती हो गई। फेसबुक से वाट्सएेप और फिर मोबाइल में दोनों की बातचीत होने लगी। स्टीफन ने उसे शादी का प्रस्ताव दिया। महिला राजी हो गई। स्टीफन ने शादी से पहले भारत आने के लिए वीजा व अन्य दस्तावेज बनाने के नाम पर महिला से ५ लाख से अधिक की ऑनलाइन ठगी कर ली।

लाज में बनाया शारीरिक सम्बन्ध, गर्भवती हुई तो कराया अबॉर्शन, गर्लफ्रेंड को हुआ शक तो…

केस-2
4 अगस्त 2019 को शंकर नगर निवासी 35 वर्षीय शासकीय नौकरीपेशा महिला फेसबुक में सक्रिय थी। इस दौरान एक आकर्षक युवक की प्रोफाइल देखकर उससे दोस्ती कर ली। युवक खुद को रोम निवासी एलेक्स एंटोनी बताता था। दोनों के बीच मोबाइल नंबर का आदान-प्रदान हुआ। इसके बाद युवक ने रोम से महंगा गिफ्ट भेजा और उसे एयरपोर्ट से छुड़ाने के लिए कहा और महिला से 5 लाख 10 हजार रुपए की ऑनलाइन ठगी कर ली।

केस-3
वर्ष जून 2018 में कबीर नगर इलाके में रहने वाली 40 वर्षीया शासकीय नौकरीपेशा महिला की फेसबुक के जरिए यूके के एक युवक से दोस्ती हो गई। लंबी बातचीत होने के बाद युवक ने शादी करने का झांसा दिया। महिला राजी हो गई। बाद में युवक ने महंगा गिफ्ट और उसे कस्टम ऑफिस से छुड़ाने के नाम पर उससे ऑनलाइन 8 लाख रुपए ठग लिए।

फेसबुक में अनजान लोगों से दोस्ती करना और भावनात्मक रूप से जुड़ाव रखना ही महिलाओं को ठगी का शिकार बना रहा है। महिलाओं को ठगी करने वालों से अलर्ट रहना चाहिए। पुलिस ई-रक्षा अभियान के तहत एेसी ठगी से बचने के लिए जागरूक कर रही है।

-प्रफुल्ल ठाकुर, एएसपी-शहर,रायपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो