scriptप्याज के लिए मचा हाहाकार: 2 घंटे में बिका 4 हजार किलो, फिर भी पड रहा कम | four thousand onion sold in just two hours in chhattisgarh | Patrika News
रायपुर

प्याज के लिए मचा हाहाकार: 2 घंटे में बिका 4 हजार किलो, फिर भी पड रहा कम

काउंटरों में सुबह से ही प्याज लेने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। थोक और रिटेल बाजार में प्याज की कीमतों पर गौर करें तो नए प्याज की कीमत थोक में 40-50 रुपये व पुराने प्याज की कीमत 55-60 रुपये है।

रायपुरNov 05, 2019 / 10:08 pm

Karunakant Chaubey

प्याज के लिए मचा हाहाकार: 2 घंटे में बिका 4 हजार किलो, फिर भी पड रहा कम

प्याज के लिए मचा हाहाकार: 2 घंटे में बिका 4 हजार किलो, फिर भी पड रहा कम

रायपुर. देशभर में अक्टूबर महीने में बेमौसम हुई बारिश का असर अब प्याज की बढ़ती कीमतों के रूप में देखने को मिल रहा है। मंगलवार को राजधानी में जिला प्रशासन व थोक आलू-प्याज व्यापारी संघ की मदद से चार काउंटरों में बिक्री शुरू की गई, जिसमें 2 घंटे के भीतर 4000 किलो प्याज के बिकने की जानकारी मिली है।

पुलिस महकमे फिर होने वाली है बड़ी प्रशासनिक सर्जरी,जेल डीजी वीके सिंह की इसी महीने होगी विदाई

इन काउंटरों में सुबह से ही प्याज लेने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। थोक और रिटेल बाजार में प्याज की कीमतों पर गौर करें तो नए प्याज की कीमत थोक में 40-50 रुपये व पुराने प्याज की कीमत 55-60 रुपये है। भनपुरी स्थित थोक आलू-प्याज संघ के मुताबिक मांग के मुताबिक शहर में और काउंटर शुरू करने में परेशानी नहीं है।

इंदिरा गांधी ने पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री को ताशकंद जाने के लिए मनाया और उन्हें वहां भेजकर जहर दे दिया- पायल रोहतगी

बशर्ते जिला प्रशासन से अमला और स्थान सुनिश्चित होना चाहिए, जो कि प्याज को थोक कीमत में बिक्री कर कारोबारियों को नो-लॉस, नो-प्राफिट में भुगतान कर दें। शहर में 50 काउंटरों में बिक्री शुरू होने पर ही आम लोगों को राहत मिल पाएगी।

राशन दुकानों में नहीं हुआ शुरू

जिला प्रशासन ने दाल की बढ़ती कीमतों के बाद तीन साल पहले राशन दुकानों में बिक्री शुरू की थी, लेकिन कई कारोबारियों का भुगतान लंबित होने की वजह से अब कारोबारी राशन दुकानों में बिक्री के नाम पर हाथ खड़े कर रहे हैं, वहीं जिला प्रशासन ने भी अमले का रोना रोया है। प्रशासन ने 4 काउंटर के अलावा अतिरिक्त काउंटरों के लिए अभी तक कोई बड़ा निर्णय नहीं लिया है।

नया प्याज 10 नहीं 40 रुपये किलो

प्याज की 95 फीसदी से अधिक की आवक आंध्रप्रदेश और महाराष्ट्र के शहरों से हैं। थोक कारोबारियों का कहना है कि भारी बारिश की वजह से प्याज की फसल बर्बाद हो चुकी है। नए प्याज की कीमत जो कि बीते वर्ष थोक में 10 रुपये से नीचे बनी हुई थी, वह अब बढ़कर 40 से 50 रुपये प्रति किलो पर पहुंच चुकी है। ऐसी स्थिति में आने वाले दिनों में सप्लाई बढऩे के बाद ही कीमतों में राहत मिल सकेगी। वर्तमान में 50 किलो की बोरी में 30 से 32 किलो प्याज ही साफ व बाकी प्याज खराब निकल रहा है।

अय्याश सिपाही ने पासपोर्ट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया थाने फिर सुविधा शुल्क के बदले लड़की के साथ करने लगा गन्दी हरकत

रोजाना 150 टन से अधिक की आवक

थोक कारोबारियों के मुताबिक भनपुरी थोक आलू-प्याज बाजार में रोजाना ८ से १० ट्रकों की आवक है। यहां १५० टन से अधिक प्याज की आवक अन्य राज्यों से हो रही है, जो कि राजधानी के अलावा प्रदेश के अन्य शहरों में भी सप्लाई की जाती है। प्रदेश में राजधानी के साथ-साथ अन्य शहरों में भी प्याज में महंगाई का आलम देखा जा रहा है।

पहले दिन 4 काउंटर में सुबह 9 से 11 बजे तक 4000 किलो प्याज बिकने की जानकारी मिली है। थोक कारोबारी काउंटर बढ़ा सकते हैं, लेकिन हमने प्रशासन से मांग की है कि स्थान और प्याज बेचने के लिए मैनपॉवर उपलब्ध कराएं।

Home / Raipur / प्याज के लिए मचा हाहाकार: 2 घंटे में बिका 4 हजार किलो, फिर भी पड रहा कम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो