scriptAIIMS में छूटा 400 कोरोना संक्रमितों के सोने-चांदी के आभूषण, मोबाइल व रेमडेसिविर | Gold-silver jewelery of 400 corona infected missed in AIIMS | Patrika News

AIIMS में छूटा 400 कोरोना संक्रमितों के सोने-चांदी के आभूषण, मोबाइल व रेमडेसिविर

locationरायपुरPublished: May 01, 2021 07:44:37 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

Raipur Corona News: राजधानी के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान AIIMS में कोरोना का इलाज कराने पहुंचे संक्रमित मरीजों के बैग से सोने-चांदी के आभूषण, मोबाइल, रेमडेसिविर इंजेक्शन, नए-नए कपड़े, चादर-कंबल, खाद्य सामग्री, स्टील के बर्तन व अन्य सामान निकले हैं।

Raipur Corona News

AIIMS में छूटा 400 कोरोना संक्रमितों के सोने-चांदी के आभूषण, मोबाइल व रेमडेसिविर

रायपुर. राजधानी के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान AIIMS में कोरोना का इलाज कराने पहुंचे संक्रमित मरीजों के बैग से सोने-चांदी के आभूषण, मोबाइल, रेमडेसिविर इंजेक्शन, नए-नए कपड़े, चादर-कंबल, खाद्य सामग्री, स्टील के बर्तन व अन्य सामान निकले हैं। एम्स प्रबंधन ने सोने-चांदी के आभूषण, बर्तन, मोबाइल को जब्त कर सुरक्षित रखा गया है। वहीं, कपड़े, चादर-कंबल, खाद्य सामग्री व अन्य सामानों को नष्ट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

विगत तीन दिनों से संक्रमित मरीजों के बैग की तलाशी ली जा रही है। अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि संक्रमित मरीज के परिजनों को कई बार सूचना देने के बाद भी सामानों को ले जाने के लिए नही आए तो उसे नष्ट किया जा रहा है। काफी दिनों से सामानों को संभालकर एक कमरे में रखा गया था। कमरा पूरा भर गया था, जिसकी वजह से खाली किया जा रहा है। मार्च-2020 से अब तक एम्स में 9000 से ज्यादा रोगियों को COVID-19 के इलाज के लिए भर्ती किया जा चुका है। इसमें से 7812 से अधिक रोगी ठीक होकर घर जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें: क्या छत्तीसगढ़ में गुजर गया कोरोना वायरस संक्रमण का पीक, जानिए हकीकत

400 से ज्यादा की मौत भी हुई है। एम्स से डिस्चार्ज तथा मरने वालों के बहुत से परिजन उनके बैग में रखे सामानों को छोड़कर चले गए थे। अस्पताल प्रबंधन ने बैग पर मरीज का नाम लिखकर एक कमरे में रखवा दिया था। इसमें कई लावारिस बैग भी थे। अस्पताल प्रबंधन ने बैग ले जाने के लिए परिजनों को कई बार सूचना दी, लेकिन नही आए। बैग और सामानों से कमरा पूरी तरह से भर गया था, जिसे अब खाली किया जा रहा है।

बैग की तलाशी की वीडियो रेकॉर्डिंग
एम्स के कर्मचारी एक-एक बैग की तलाशी ले रहे हैं, जिसमें से अब तक सोने-चांदी के आभूषण, 50 के करीब मोबाइल, रेमडेसिविर, नए कपड़े, चादर-कबल, बर्तन फल, बिस्किट, मिठाई आदि निकले हैं। सामान की तलाशी के पूरी वीडियो रेकार्डिंग की जा रही है, ताकि कभी मरीज के परिजन आएं तो चोरी का आरोप न लगा सके। एक-एक सामान की लिस्ट भी तैयार की जा रही है। एक-एक बैग से क्या-क्या सामान निकला है, इसका पूरा ब्यौरा तैयार हो रहा है।

यह भी पढ़ें: बड़ी राहत: 18 प्लस वाले बिना रजिस्ट्रेशन भी लगवा सकते हैं वैक्सीन, जानें कैसे

नए कपड़े पहनने का नहीं मिला मौका
सामान की तलाशी ले रहे कर्मचारियों ने बताया कि ज्यादातर उनके बैग हैं, जिनकी कोरोना से मौत हो चुकी है। अधिकतर बैगों से नए-नए कपड़े मिले हैं। मरीजों को उम्मीद थी कि एम्स से ठीक होने के बाद नए कपड़े पहनकर अपने घर जाएंगे, लेकिन मौका नही मिला। घर से निकलते समय मरीज खाने के सामान बिस्किट, मिठाई, फल आदि लेकर भी आए थे, जो बैग में ही पड़ा का पड़ा रह गया। गले, नाक और कान में पहनने वाले सोने के आभूषण, चांदी की पायल आदि भी मिले हैं। कई बैगों से रेमडेसिविर इंजेक्शन भी मिला है।

रायपुर एम्स के पीआरओ शिव शंकर शर्मा ने कहा, 400 से ज्यादा बैग जमा किए गए थे, जिनकी वीडियो रेकार्डिंग के साथ तलाशी का काम किया जा रहा है। परिजनों को कई बार सूचित किया था, लेकिन लेने के लिए नही आए। एक कमरा पैक हो गया था। बैग से क्या-क्या निकला है, उसकी पूरी लिस्ट बनाई जा रही है। मरीजों को आभूषण पहनकर या लेकर नहीं आने कहा जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो