फेसबुक पर कोई सुंदर लड़की का फ्रेंड रिक्वेस्ट आए तो पहले जांच लें, फिर करें कन्फर्म वरना पड़ सकता महंगा

फेसबुक में किसी भी खूबसूरत लड़की की फोटो देखकर दोस्ती करना महंगा पड़ सकता है। खूबसूरत युवती के पीछे साइबर ठग रहते हैं। साइबर ठगी करने वालों ने फेसबुक के माध्यम से लोगों को फंसाकर ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया है।

By: Ashish Gupta

Published: 16 Jul 2021, 06:45 PM IST

रायपुर. फेसबुक में किसी भी खूबसूरत लड़की की फोटो देखकर दोस्ती करना महंगा पड़ सकता है। खूबसूरत युवती के पीछे साइबर ठग रहते हैं। साइबर ठगी करने वालों ने फेसबुक के माध्यम से लोगों को फंसाकर ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया है। इसमें पहले दोस्ती करके चैटिंग करते हैं। फिर वाट्सऐप नंबर लेकर वीडियो कॉल करते हैं। इस दौरान अश्लील हरकत करने के लिए उकसाते हैं और फिर उसका वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करने लगते हैं। आरंग का एक युवक इसी तरह साइबर ठगों के जाल में फंस गया था। मामले में पुलिस ने आरोपी को राजस्थान के अलवर से गिरफ्तार किया है।

पुलिस के मुताबिक आरंग निवासी युवक के फेसबुक में 24 जून को रोहिनी शर्मा ने फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा। युवक ने फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर लिया। इसके बाद दोनों के बीच चैटिंग होती रही। चार दिन बाद उसने वाट्सऐप नंबर मांगा। नंबर मिलते ही कथित युवती रोहिनी ने उसे वीडियो कॉल किया। वीडियो कॉल के दौरान युवती अश्लील हरकत कर रही थी और पीड़ित को भी वैसी हरकत करने के लिए उकसाने लगी। युवक उसकी बातों में आ गया। इसके कुछ देर बाद युवती ने वीडियो कॉल बंद कर दिया और पीड़ित युवक को एक वीडियो क्लीपिंग भेजा। इसमें वह अश्लील हरकत करते हुए नजर आ रहा था।

यह भी पढ़ें: दो युवकों ने प्यार के बाद की समलैंगिक शादी, अब एक ने लगाया दूसरे पर दुष्कर्म का आरोप

युवती ने पीड़ित युवक को धमकाया कि यह वीडियो सोशल मीडिया में वायरल कर देगा। इसे रोकना है, तो पैसे दे दो। पीड़ित युवक मामले को समझ नहीं पाया। इसके बाद आरोपी ने अश्लील वीडियो को पीड़ित युवक के फेसबुक मैसेंजर पर अपलोड कर दिया। इसके बाद और वॉयरल करने की धमकी देने लगे। युवक घबरा गया और आरोपियों के बताए बैंक खाते में 37 हजार रुपए जमा कर दिया। इसके बाद भी आरोपी पैसों की मांग करने लगे। इससे युवक परेशान हो गया और आरंग थाने में शिकायत की।

पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ अपराध दर्ज कर उसकी तलाश शुरू की। मामले में साइबर सेल की टीम आरोपियों की तलाश में लगी रही। इस दौरान पुलिस की टीम ने आरोपी द्वारा इस्तेमाल मोबाइल नंबर और बैंक खाते की जांच की। इससे उसके राजस्थान के अलवर में होने का पता चला। पुलिस की टीम ने अलवर से रोहिनी शर्मा उर्फ लियाकत खान को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी ने असम में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का इस्तेमाल ब्लैकमेलिंग में किया था। उसने फेसबुक में रोहिनी के नाम से प्रोफाइल बनाई थी और पीड़ित युवक को ठग रहा था।

50 से अधिक को कर चुका है ब्लैकमेल
आरोपी ने देशभर में इसी पैटर्न से 50 से ज्यादा लोगों को ब्लैकमेल किया और उनसे लाखों रुपए की वसूली की है। आरोपी फेसबुक में युवतियों के नाम से फर्जी आईडी बनाता था। फिर लोगों को झांसे में लेता था। एक व्यक्ति को फंसाने के बाद उस फेसबुक आईडी, मोबाइल नंबर व बैंक खाता को बंद कर देता था।

यह भी पढ़ें: शादी समारोह में कोरोना प्रोटोकॉल की उड़ी धज्जियां, दूल्हा सहित 22 लोग संक्रमित, मचा हड़कंप

ऐसे फंसाता था आरोपी
लोगों को फंसाने के लिए आरोपी किसी युवती के नाम से फेसबुक आईडी बनाता था। उसमें आकर्षक फोटो लगाता था। और किसी को भी फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज देता था। फेसबुक के जरिए दोस्ती करने के बाद वाट्सएप नंबर लेता था। फिर वीडियो कॉल करता था। वीडियो कॉल के दौरान मोबाइल एप के जरिए पीड़ित युवक को एक युवती की अश्लील फिल्म दिखाई जाती है। और पीड़ित युवक को भी वैसी हरकतें करने के लिए कहा जाता है।

युवक जैसी ही हरकतें करते थे, आरोपी मोबाइल एप के माध्यम से उनकी अश्लील वीडियो क्लीपिंग तैयार कर लेते थे। फिर उसी को सोशल मीडिया में वॉयरल करने की धमकी देकर पैसों की वसूली करता था। इस तरह उसने कई युवकों को ब्लैकमेल किया है। ठगी के लिए आरोपी अलग-अलग राज्यों का मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करता था। आरोपी के कब्जे से 19 हजार नगद, 2 मोबाइल, 3 सिमकार्ड व एटीएम कार्ड बरामद हुआ है।

यह भी पढ़ें: नाबालिग रेप पीड़िता को गर्भपात के लिए हाई कोर्ट ने दी मंजूरी, कहा - बच्चे को करना पड़ेगा तिरस्कार का सामना

कई लोगों से हो चुकी ठगी
राजधानी सहित आसपास के इलाकों के कई युवक और कारोबारी इस तरह के साइबर क्राइम के शिकार हो चुके हैं। कई नेता भी फंस चुके हैं। पिछले कई दिनों से आरोपी के राजस्थान से जुड़े होने की जानकारी पुलिस को मिल रही थी। इसके बाद पुलिस की एक टीम को राजस्थान भेजा गया था। आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।

Show More
Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned