टूटते झड़ते बालों से हैं परेशान तो रोजाना पिएं गुड़हल की चाय

जानें कई फायदे

By: lalit sahu

Published: 11 Jun 2021, 08:13 PM IST

ग्रीन, ब्लैक, लेमन और जिंजर टी का स्वाद तो आपने कई बार चखा होगा। लेकिन क्या आपने कभी खूबसूरत गुड़हल के फूलों से बनी चाय का मजा लिया है। गुड़हल की चाय एक हर्बल टी है जो प्राकृतिक रूप से कैलोरी और कैफीन मुक्त होती है और इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं। इस चाय की एक चुस्की न सिर्फ व्यक्ति की थकान दूर करती है बल्कि उसकी त्वचा में भी निखार लाती है। आइए जानते हैं गुड़हल की चाय पीने के ऐसे ही कुछ शानदार फायदों के बारे में।

गुड़हल की चाय पीने के फायदे

रक्तचाप
हाई ब्लड प्रेशर से पीडि़त रहने वाले लोगों के लिए गुड़हल से बनी चाय का सेवन करना बेहद फायदेमंद हो सकता है। गुड़हल चाय ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है।

मोटापा
मोटापे से परेशान लोग इस चाय का सेवन जरूर करें। गुड़हल की चाय पीने से बॉडी वेट, बॉडी फैट और बॉडी मास इंडेक्स में कमी आती है। जिससे वजन को आसानी से कम किया जा सकता है।

बालों का झडऩा
बालों की हर प्रकार की समस्या के लिए गुड़हल की चाय काफी फायदेमंद मानी जाती है। इसका सेवन करने से बालों का गिरना तो कम होता ही है साथ ही बालों की खोई चमक भी वापस आती है।

इंफेक्शन
गुड़हल की चाय हर्बल टी होने की वजह से शरीर की कई तरह के बैक्टीरिया, फंगल और पैरासाइट से रक्षा करती है। गुड़हल की चाय का सेवन करने से व्यक्ति बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन से बचा रह सकता है।

तनाव
गुड़हल के फूल में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो तनाव और थकान से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

lalit sahu Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned