scriptपत्रकार उर्मिलेश यादव बनेंगे कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता यूनिवर्सिटी के नए कुलपति ! | Journalist Urmilesh Yadav may be new Vice chancellor of KTUJM raipur | Patrika News
रायपुर

पत्रकार उर्मिलेश यादव बनेंगे कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता यूनिवर्सिटी के नए कुलपति !

जल्द जारी होगा राजभवन से आदेश, नाम फाइनल होने की सुगबुगाहट से केटीयू में राजनीति शुरू, जानकारों की माने तो कुलपति का नाम फाइनल होने के बाद छत्तीसगढिय़ा और परदेशियां की राजनीति शुरू हो गई है। सीधे तौर नए कुलपति की पदस्थापना को मुख्यमंत्री से जोड़कर देखा जा रहा है।

रायपुरFeb 12, 2020 / 08:40 pm

CG Desk

पत्रकार उर्मिलेश यादव बनेंगे केटीयू के नए कुलपति !

पत्रकार उर्मिलेश यादव बनेंगे केटीयू के नए कुलपति !

रायपुर . छत्तीसगढ़ के कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं विश्वविद्यालय को जल्द नया कुलपति मिलेगा। कुलपति चयन समिति के सदस्यों ने कुलपति के नाम पर फाइनल मोहर लगा दी है। दिल्ली के वरिष्ठ पत्रकार उर्मिलेश यादव पत्रकारिता विश्वविद्यालय के नए कुलपति बनेंगे। कागजी कार्रवाई पूरी हो चुकी है, राजभवन से जल्द उनके नाम का आदेश जारी होगा।
9 मार्च 2019 को कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. मानसिंह परमार ने इस्तीफा दे दिया था। डॉ. परमार के इस्तीफा के बाद प्रभार कुलसचिव आनंद शंकर बहादुर सिंह को सौपा गया है। कुलसचिव ने कुछ दिन विश्वविद्यालय का संचालन किया, लेकिन स्थिति बिगड़ी यह देखकर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने रायपुर आयुक्त जीआर चुरेंद्र को कमान दी थी।

5 नामों पर चल रहा था मंथन
केटीयू के कुलपति के नाम पर राज्यसभा टीवी के पूर्व कार्यकारी निदेशक उर्मिलेश यादव, नेशनल बुक ट्रस्ट के अध्यक्ष बलदेव भाई शर्मा, चंडीगढ़ चितकारा विश्वविद्यालय में मॉस कॉम के डीन डॉ. आशुतोष मिश्रा, दूरदर्शन के पूर्व एंकर डॉ. मुकेश कुमार और पत्रकार निशिद त्यागी का नाम सामने आया है। इन सभी दिग्गजों के नाम पर चर्चा के दौरान पत्रिका के सूत्रों ने उर्मिलेश यादव का नाम सबसे आगे बताया था, जिसे पत्रिका ने अपने पाठको के साथ साझा किया था। केटीयू को नया कुलपति जनवरी माह में मिलना था, लेकिन आचार संहिता की वजह से लेटलतीफी हो गई है। फरवरी के अंत तक कुलपति का नाम फाइनल करने का दावा किया जा रहा है।

पत्रकार उर्मिलेश यादव

12 सितंबर 2019 को बनी थी कमेटी
कुलपति चयन के लिए 12 सितंबर को राज्यपाल ने तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया था। कमेटी की जिम्मेदारी थी कि कुलपति पद के दावेदारों के आवेदन पत्रों की जांच कर नामों का पैनल तैयार करें, लेकिन समिति तय समय पर नामों का पैनल तैयार नहीं कर सकी थी। इसे देखते हुए 23 अक्टूबर को कमेटी को 4 सप्ताह का अतिरिक्त समय दिया गया था।

सर्चकमेटी का अध्यक्ष केंद्रीय विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश के कुलपति प्रो. कुलदीप चंद अग्निहोत्री को बनाया गया है। कार्यपरिषद की ओर से हरिदेव जोशी पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय जयपुर के कुलपति ओम थानवी को और राज्य सरकार की ओर से पूर्व प्रधान मुख्य वन संरक्षक डॉ. के सुब्रमण्यम को समिति का सदस्य बनाया गया है।

हो सकता है विवाद
राज्यसभा टीवी के पूर्व कार्यकारी निदेशक उर्मिलेश यादव का नाम कुलपति के लिए फाइनल होने के बाद विश्वविद्यालय प्रबंधन और प्रोफेसरों के बीच खलबली मची हुई है। विश्वविद्यालय प्रबंधन के जिम्मेदार और प्रोफेसर पूरे मामले को नया रूप देने की तैयारी कर रहे है। जानकारों की माने तो कुलपति का नाम फाइनल होने के बाद छत्तीसगढिय़ा और परदेशियां की राजनीति शुरू हो गई है। सीधे तौर नए कुलपति की पदस्थापना को मुख्यमंत्री से जोड़कर देखा जा रहा है।

Click & Read More Chhattisgarh News.

Home / Raipur / पत्रकार उर्मिलेश यादव बनेंगे कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता यूनिवर्सिटी के नए कुलपति !

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो