script जी20 थिंक क्विज के राष्ट्रीय फाइनल में पहुंचा केपीएस रायपुर | KPS Raipur reaches national final of G20 Thinq Quiz | Patrika News

जी20 थिंक क्विज के राष्ट्रीय फाइनल में पहुंचा केपीएस रायपुर

locationरायपुरPublished: Nov 18, 2023 01:10:34 am

Submitted by:

Anupam Rajvaidya

राष्ट्रीय सेमीफाइनल की आठ विजेता टीमों ने अंतिम दौर के लिए क्वालीफाई किया, फाइनल 18 नवंबर को गेटवे ऑफ इंडिया पर किया जाएगा आयोजित

जी20 थिंक क्विज के राष्ट्रीय फाइनल में पहुंचा केपीएस रायपुर
भारतीय नौसेना और नेवी वेलफेयर एंड वेलनेस एसोसिएशन (एनडब्ल्यूडब्ल्यूए) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित द इंडियन नेवी क्विज - थिंक का राष्ट्रीय स्तर पर फाइनल 18 नवंबर को मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया पर होगा। राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित सेमीफाइनल 17 नवंबर को मुंबई स्थित नेशनल सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स (एनसीपीए) में हुआ, जिसमें छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के कृष्णा पब्लिक स्कूल (केपीएस) सहित आठ स्कूलों ने अंतिम दौर के लिए क्वालीफाई किया है।
यह भी पढ़ें

धन्वंतरि जयंती पर आयुर्वेद दिवस समारोह आयोजित

पिछले कुछ वर्षों से नौसेना की साप्ताहिक गतिविधियों के हिस्से के रूप में स्कूली बच्चों के लिए प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित कर रही है। द इंडियन नेवी क्विज - थिंक नामक इस प्रश्नोत्तरी के 2023 संस्करण ने वैश्विक पहुंच हासिल कर ली है। जी20 सचिवालय से प्राप्त साझेदारी व सहयोग पर आधारित है और जी20 सम्मेलन भारत की अध्यक्षता के कारण इस आयोजन को जी20 थिंक भी कहा जा रहा है। यह प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता एक रोमांचकारी मोड़ पर पहुंच गई है।
यह भी पढ़ें

गौरा गौरी विसर्जन में शामिल हुए छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल

मुंबई में एनसीपीए में हुए सेमीफाइनल के दो दौर के कड़े प्रयासों के बाद आठ शिक्षण संस्थानों ने राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले फाइनल के लिए अपना स्थान सुरक्षित किया। इनमें नेवी चिल्ड्रेन स्कूल मुंबई (महाराष्ट्र), कृष्णा पब्लिक स्कूल रायपुर (छत्तीसगढ़), जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल सिलीगुड़ी (पश्चिम बंगाल), दिल्ली पब्लिक स्कूल भोपाल (मध्य प्रदेश), भवन विद्या मंदिर कोच्चि (केरल), संजय घोड़ावत इंटरनेशनल स्कूल कोल्हापुर (महाराष्ट्र), डीएवी पब्लिक स्कूल गुरुग्राम (हरियाणा) और जीएमएचएसएस कालीकट विश्वविद्यालय परिसर मलप्पुरम (केरल) शामिल हैं।
यह भी पढ़ें

लोकतंत्र के सोलर पेनल से मतदाता जागरुकता

ये सफल टीमें अब 18 नवंबर को राष्ट्रीय फाइनल में विजेता बनने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी। ये प्रतियोगिताएं बौद्धिक आदान-प्रदान और प्रतिस्पर्धा का एक शानदार प्रदर्शन होंगी। राष्ट्रीय स्तर के दौर के पूरा होने पर एक निर्णायक मंडल 23 नवंबर को नई दिल्ली के इंडिया गेट में निर्धारित अंतरराष्ट्रीय दौर में भाग लेने के लिए टीम इंडिया बनाने के उद्देश्य से सभी फाइनलिस्टों में से दो सर्वश्रेष्ठ प्रतियोगियों का चयन करेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो