Marwahi Bypoll: प्रत्याशी को लेकर कांग्रेस, BJP को जोगी कांग्रेस के फैसले का इंतजार

- मरवाही विधानसभा उपचुनाव (Marwahi Bypoll) को लेकर नामांकन की प्रकिया 8 अक्टूबर से शुरू

- प्रत्याशी चयन को लेकर कांग्रेस, भाजपा कर रही जोगी कांग्रेस के फैसले का इंतजार

By: Ashish Gupta

Published: 08 Oct 2020, 02:03 PM IST

बिलासपुर. मरवाही उपचुनाव (Marwahi Bypoll) को लेकर उल्टी गिनती शुरू हो गई है। गुरुवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। बताया जाता है प्रत्याशी चयन को लेकर कांग्रेस, भाजपा, जोगी कांग्रेस के फैसले का इंतजार कर रही है। राजनीतिक पंडितों का कहना है कि एन समय पर जोगी कांग्रेस (Jogi Congress) से महिला प्रत्याशी हो सकती है। इसलिए दोनों राष्ट्रीय दल जल्दबाजी करने से बच रहे हैं।

जल्द होगा नक्सलियों का सफाया, इन तीन राज्यों की पुलिस ने बनाया प्लान

मरवाही विधानसभा उपचुनाव (Marwahi Assembly By Election) को लेकर नामांकन की प्रकिया 8 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी। कांग्रेस-भाजपा में अभी तक प्रत्याशी का नाम फाइनल नहीं हो पाया है। इसलिए पहला दिन कोई भी बड़ी पार्टी द्वारा नामांकन दाखिल नहीं किया जाएगा। इधर, आठ अक्टूबर को ऋचा जोगी के जाति प्रकरण की सुनवाई है, जिसके फैसले का सभी को इंतजार है। राजनीतिक पंडितों की माने तो ऋचा जोगी की जाति का फैसला आने के बाद ही दोनों पार्टी प्रत्याशी के नाम पर मुहर लगाएंगे।

ऐसा माना जा रहा है एन वक्त में जोगी कांग्रेस से महिला प्रत्याशी मैदान उतारा जा सकता है। भाजपा के एक वरिष्ठ नेता कहना है कि ऋचा जोगी के जाति प्रकरण का इंतजार किया जा रहा है। इसके बाद ही प्रत्याशी का चयन किया जाएगा। पार्टी के बड़े नेता भी इस मामले में हड़बड़ी नहीं करना चाह रहे हैं। कांग्रेस के एक नेता ने बताया 9 अक्टूबर को राजधानी में बैठक जिसमें दावेदारों के नाम पर विचार-विमर्श होगा लेकिन नाम डिक्लीयर नहीं किया जाएगा।

जोगी की बहू ऋचा पर फर्जी जाति प्रमाणपत्र हासिल करने का आरोप, राज्यपाल से की शिकायत

इधर जोगी कांग्रेस ऋचा जोगी मरवाही से चुनाव लड़ेगी यह चर्चा शुरू हो गई है। हालांकि, उनके जाति मामले पर फैसला आने के बाद ही तय हो पाएगा। जानकारी के अनुसार भाजपा ने चार प्रत्याशी का नाम केंद्रीय चयन समिति को भेज दिया है वहीं कांग्रेस की ओर चार नाम मोहन मरकाम ने सीएम को सर्वे रिपोर्ट सहित सौंप दिया है।

प्रभारी जीपीएम और पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल ने कहा, केंद्रीय समिति को नाम भेज दिया गया है। वहां से निर्देश मिलने के बाद स्थानीय समिति का बैठक कर नाम ओपन किया जाएगा।

प्रभारी जीपीएम और राजस्व मंत्री जय सिंह अग्रवाल ने कहा, दावेदारों के नाम चयन को लेकर 9 अक्टूबर को बैठक रखी गई है। बैठक में सभी नामों पर चर्चा की जाएगी। चयन समिति जिसका नाम तय करेगी उसे चुनाव में उतारा जाएगा।

Show More
Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned