scriptछात्रों को उत्कृष्ट शिक्षा देने हाइब्रिड क्लास लगाएंगे रविवि के प्रोफेसर | Professor of Ravi will set up hybrid class to provide excellent | Patrika News
रायपुर

छात्रों को उत्कृष्ट शिक्षा देने हाइब्रिड क्लास लगाएंगे रविवि के प्रोफेसर

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय (रविवि) के छात्रों को अच्छी शिक्षा मिले, इसलिए विवि प्रबंधन ने हाइब्रिड क्लास के माध्यम से अब पढ़ाई करने का निर्णय लिया है। विवि प्रबंधन का कहना है, कि हाइब्रिड क्लास से विवि में क्लास के दौरान मौजूद छात्रों के अलावा उन छात्रों को भी फायदा मिलेगा, जो क्लास में अनुपिस्थत थे। प्रबंधन के अधिकारियों का कहना है, कि शैक्षणिक सत्र 2023-24 से हाइब्रिड क्लास पैटर्न लागू कर दिया जाएगा।

रायपुरApr 07, 2023 / 11:30 pm

mohit sengar

rvv.jpg
मोहित सिंह सेंगर@ रायपुर। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय (रविवि) के छात्रों को अच्छी शिक्षा मिले, इसलिए विवि प्रबंधन ने हाइब्रिड क्लास के माध्यम से अब पढ़ाई करने का निर्णय लिया है। विवि प्रबंधन का कहना है, कि हाइब्रिड क्लास से विवि में क्लास के दौरान मौजूद छात्रों के अलावा उन छात्रों को भी फायदा मिलेगा, जो क्लास में अनुपिस्थत थे।
प्रबंधन के अधिकारियों का कहना है, कि शैक्षणिक सत्र 2023-24 से हाइब्रिड क्लास पैटर्न लागू कर दिया जाएगा। हाइब्रिड क्लास संचालित करने में प्रबंधन और प्रोफेसरों को परेशानी का सामना ना करना पड़े, इसलिए विवि प्रबंधन कैमरा और इस्तेमाल होने वाले उपकरण की खरीदी करेगा। विवि प्रबंधन रविवि की वेबसाइट को भी अपडेट करने की तैयारी कर रहा है।
क्या होती है हाइब्रिड क्लास

क्लास में पढ़ाए जाने सिलेबस का वीडियो बनाकर उसे ऑनलाइन अपलोड करने को हाइब्रिड क्लास के पैटर्न में शिक्षाविदों ने रखा है। शिक्षाविदों का कहना है, कि इस पैटर्न से पढ़ाई होने पर छात्रों को समझने और रीविजन करने में आसानी होगी। छात्रों को पढ़ाई के दौरान कुछ समझ ना आए, तो वीडियो में देखकर वो सीख सकेंगे। विवि में हाइब्रिड क्लास लगने से रेगुलर छात्रों के अलावा प्रायवेट छात्रों को भी फायदा होगा।
डेढ़ लाख से ज्यादा छात्रों को फायदा

रविवि में हाइब्रिड क्लास शुरु होने से विवि में पढ़ने वाले डेढ़ लाख से ज्यादा छात्रों को फायदा मिलेगा। विवि प्रबंधन के अनुसार कार्यपरिषद में हाइब्रिड क्लास संचालन करने का निर्णय लिया गया है। जिन विवि में यह पैटर्न लागू हो, वहां से स्टडी की जा रही है। एक्सपर्ट से चर्चा करने के बाद इसे लागू किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो