scriptPRSU Admission 2024: 6 नए प्रोफेशनल कोर्स शुरू… जल्दी नौकरी के लिए करें ये पढ़ाई, ऐसे मिलेगा प्रवेश | PRSU Admission 2024: 6 new professional course for job quickly | Patrika News
रायपुर

PRSU Admission 2024: 6 नए प्रोफेशनल कोर्स शुरू… जल्दी नौकरी के लिए करें ये पढ़ाई, ऐसे मिलेगा प्रवेश

PRSU Admission 2024: विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। 6 नए प्रोफेशनल कोर्स शुरू होने जा रहे हैं।

रायपुरMay 23, 2024 / 01:11 pm

Kanakdurga jha

PRSU Admission 2024
PRSU Admission 2024: पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में सत्र 2024-25 में 6 नए प्रोफेशनल कोर्स शुरू होने जा रहे हैं। सभी कोर्स पोस्ट ग्रेजुएट होंगे। इसमें मास्टर ऑफ होटल मैनेंजमेंट, मास्टर ऑफ कॉमर्स और मास्टर ऑफ फारेंसिक साइंस शामिल हैं। साथ ही चार वषीय बीए बीएड, बीएससी बीएड और बीकॉम बीएड की पढ़ाई भी इसी सत्र से शुरू होगी। ये सभी कोर्स विवि कैंपस में ही शुरू किए जा रहे हैं।

PRSU Admission Open 2024: फॉरेंसिक साइंस में 30-30 सीटें निर्धारित

मास्टर ऑफ होटल मैनेजमेंट, मास्टर ऑफ कामर्स और मास्टर ऑफ फॉरेंसिक साइंस में 30-30 सीटें निर्धारित हैं। इन कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। विवि का पहले साल इन कोर्सों में मेरिट से प्रवेश देने का इरादा है। लेकिन, निर्धारित सीटों से ज्यादा आवेदन आने पर प्रवेश परीक्षा आयोजित कराई जाएगी।
यह भी पढ़ें

Semester Exam 2024: सेमेस्टर परीक्षाओं की बदली तारीख, PRSU ने जारी किया नया टाइम टेबल

PRSU Admission Form 2024: ऐसे छात्रों को मिलेगा प्रवेश

होटल मैनेजमेंट के लिए किसी भी विषय में स्नातक कर चुका विद्यार्थी आवेदन कर सकता है। वहीं, मास्टर ऑफ कॉमर्स में केवल कॉमर्स वाला और मास्टर ऑफ फॉरेंसिक साइंस में साइंस विषय में स्नातक कर चुका छात्र प्रवेश के लिए पात्र होगा। मास्टर ऑफ होटल मैनेजमेंट कोर्स को प्रैक्टिकल के साथ कराने के लिए विवि प्रबंधन में बड़े-बड़े होटल समूहों से अनुबंध करने का निर्णय लिया है।
छात्रों को थ्योरी विवि कैंपस में पढ़ाई जाएगी। लेकिन प्रैक्टिकल के लिए रायपुर समेत अन्य जगहों से अनुबंधित होटलों में भेजा जाएगा। इससे उन्हें कोर्स से निकलते ही नौकरी या कैंपस मिलने की संभावना बढ़ जाएगी। फॉरेंसिक साइंस के विद्यार्थियों की वर्तमान समय में काफी मांग है।
इसलिए इस कोर्स में भी रोजगार की संभावनाएं काफी बढ़ गईं हैं। जीएससी लागू होने से कॉमर्स के विद्यार्थियों की मांग भी काफी तेजी से बढ़ी है। छात्रों को रुझान भी कॉमर्स की तरफ बढ़ा है। इसीलिए विवि प्रबंधन इन कोर्स को शुरू करने का निर्णय लिया है।

PRSU Admissions: चार वर्षीय बीएड कोर्स में 50-50 सीटें

चार वर्षीय बीए बीएड, बीएससी बीएड और बीकॉम बीएड में 50-50 सीटें निर्धारित हैं। इसमें 12वीं पास विद्यार्थी प्रवेश पाने के पात्र होंगे। इन कोर्स में नेशनल कॉमन इंट्रेस एग्जाम (एनसीईटी) में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। सेंट्रल पूल के आधार पर विवि प्रवेश देगा।
यह पाठ्यक्रम पूर्णतया आवासीय होगा और देशभर के छात्र रविवि में प्रवेश पा सकेंगे। इसके लिए नए हॉस्टल का भी निर्माण कराया जाएगा। चार वर्षीय बीएड कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन मंगाए जा चुके हैं। हालांकि, अभी प्रवेश परीक्षा की तिथि घोषित नहीं की गई है।

Hindi News/ Raipur / PRSU Admission 2024: 6 नए प्रोफेशनल कोर्स शुरू… जल्दी नौकरी के लिए करें ये पढ़ाई, ऐसे मिलेगा प्रवेश

ट्रेंडिंग वीडियो