हेलमेट के बाद अब स्टॉप लाइन तोडऩे वाले हैं निशाने पर, दिखने लगा है अभियान का असर

सोमवार को ट्रैफिक पुलिस ने अलग-अलग 10 चौराहों पर 15 सौ से अधिक लोगों का बिना हेलमेट, गलत दिशा व नंबर वाले वाहन चालकों का चालान काटा। उल्लेखनीय है कि पिछले एक सप्ताह से पुलिस ट्रैफिक नियम तोडऩे वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है।

रायपुर. बिना हेलमेट के वाहन चलाने वालों के खिलाफ ट्रैफिक पुलिस का अभियान का असर दिखने लगा है। अधिकांश लोग हेलमेट पहनकर दोपहिया चलाने लगे हैं। अब चौक-चौराहों में स्टॉपलाइन तोडऩे वालों पर कार्रवाई बढ़ाया जाएगा। साथ ही शहर के अलावा अब ग्रामीण इलाकों से आने वालों के खिलाफ चालान कार्रवाई की जाएगी।

सीआरपीएफ ने तैयार किया 6.5 करोड़ का सिविक एक्शन प्लान, नक्सलियों से निपटने प्रभावित इलाकों में खर्च की जाएगी राशि

सोमवार को ट्रैफिक पुलिस ने अलग-अलग 10 चौराहों पर 15 सौ से अधिक लोगों का बिना हेलमेट, गलत दिशा व नंबर वाले वाहन चालकों का चालान काटा। उल्लेखनीय है कि पिछले एक सप्ताह से पुलिस ट्रैफिक नियम तोडऩे वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है।

स्टॉप लाइन में नहीं रूकती गाडि़यां

सभी चौक-चौराहों में पुलिस ने स्टॉप लाइन बनाया है, जिसमें वाहन चालकों को रूकना है। स्टॉप लाइन के बाद पैदल चलने वालों के लिए जेब्रा क्रासिंग बनी है। अधिकांश वाहन स्टॉप लाइन में नहीं रूकते हैं, बल्कि उससे आगे बढ़कर जेब्रा क्रासिंग पर खड़े हो जाते हैं। इससे पैदल रोड पार करने वालों को जगह नहीं मिलती है। साथ ही सिग्नल ग्रीन होने के बाद तेजी से वाहन आगे बढ़ाते हैं, जबकि दूसरी दिशा से वाहनों का आना लगा रहता है। इससे ट्रैफिक सिग्नल पर जाम की स्थिति बन जाती है, कई बाद वाहनों में टक्कर भी हो जाता है।

इन चौराहों में ज्यादा दिक्कत

फाफाडीह, जयस्तंभ, शास्त्री चौक, तेलीबांधा चौक, वीआईपी तिराहा, शंकर नगर चौक, एसआरपी चौक, शारदा चौक सहित सभी ट्रैफिक सिग्नलों में एेसी स्थिति रोज बनती है। कई बार ट्रैफिक पुलिस वालों को सिर्फ स्टॉप लाइन में वाहन रोकने का निर्देश देने खड़ा होना पड़ता है।

बार-बार नियम तोडऩे वाले भी फंसेंगे

कई एेसे लोग भी हैं, जो बार-बार ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हुए पकड़े जा रहे हैं। पुलिस अब उन लोगों के खिलाफ भी तगड़ी कार्रवाई करेगी। अब तक १५० से ज्यादा एेसे लोग पकड़े जा चुके हैं। कभी बिना हेलमेट के चलते हैं, कभी बिना दस्तावेज के चलते हैं।

अब तक हुई कार्रवाई

10 फरवरी से ट्रैफिक पुलिस की ओर से चलाए जा रहे विशेष अभियान में सोमवार तक 8 हजार से अधिक लोगों के चालान काटे जा चुके हैं और 30 लाख 34 हजार 500 रुपए का समन शुल्क वसूला गया है। ट्रैफिक पुलिस की कार्रवाई अब अन्य चौक-चौराहों में भी शुरू हो गई है। इसके अलावा ग्रामीण इलाकों से शहर में आने वाले मार्गों में भी वाहनों की चेकिंग किया जाएगा।

अब इन बिंदुओं पर होगी ज्यादा कार्रवाई

-बिना हेलमेट

-गलत दिशा में वाहन चलाना

-स्टॉप लाइन में वाहन नहीं रोकना

अभियान के चलते अधिकांश लोग हेलमेट पहनने लगे हैं। अब ट्रैफिक व्यवस्था बिगाडऩे वाले दूसरे मामलों पर फोकस किया जाएगा। स्टॉप लाइन में वाहन नहीं रोकने वालों के खिलाफ भी चालान काटे जा रहे हैं।

-सतीश सिंह ठाकुर, एएसपी-शहर, रायपुर

ये भी पढ़ें: होम्योपैथी डाक्टर को किडनैप कर दुष्कर्म किया और वीडियो बना पति से तलाक़ लेने के लिए करने लगा मजबूर, गिरफ्तार

Karunakant Chaubey Desk/Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned